Kisan Yojana 3 बड़ी अपडेट – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

Kisan Yojana 3 बड़ी अपडेट – अगर आप किसान हो तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, किसान समाचार, किसान योजना

किसानों को मिली बड़ी राहत

Kisan Yojana: किसानों को लेकर सरकार आये दिन कोई ना कोई बड़ी अपडेट निकालती रहती हैं। भारत एक कृषि प्रधान देश हैं और ज्‍यादातर लोग खेती बाड़ी पर ही निर्भर हैं। ऐसे में सरकार किसानों की आय को लेकर भी चिन्तित हैं। दरअसल सरकार 2022 तक किसानों की आय दुगुना करना चाहती हैं। किसान योजना को लेकर 3 बड़ी अपडेट निकलकर सामने आ रही हैं। जिसमें

  • 1727 किसानों का लगभग 10 करोड़ का कर्ज माफ
  • किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के लिए आगे आये किसान
  • अब जल्‍द शुरू होगा PM Kisan कॉल सेंटर

किसानों को मिलेगें स्‍मार्टफोन

पीएम किसान योजना के सभी किसानों को मिलेगा (KCC) किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

कर्जमाफी योजना

मध्‍यप्रदेश सरकार यानि मुख्‍यमंत्री कमलनाथ की सरकार ने किसानों का कर्जा माफी और बिजली बिल हॉफ करने का काम किया। शुक्रवार एमपी के एक तहसील के गांव में एक कैम्‍प का आयोजन किया गया जिसमें आपकी सरकार आपके द्वार और जय किसान फसल ऋण माफी योजना के तहत कैम्‍पों का आयोजन किया। इस कैम्‍प में कर्जमाफी योजना के तहत लगभग 1700 किसानों के लगभग 10 हजार करोड़ के कर्ज माफ किये गये और सभी ऋण माफी प्रमाण पत्र भी दिये गये।

Kisan Yojana 3 बड़ी अपडेट

(KCC) केसीसी बनवाने के आगे आये किसान

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत अब किसानों के केसीसी को लेकर भी Notification जारी कर दिया गया हैं। बिहार के अन्‍दर कैमूर गांव में पीएम किसान योजना के लाभार्थियेां को KCC के तहत बैंक ऋण देने के लिए मुख्‍यालय पर कैम्‍प का आयोजन किया गया। आपको बता दे 10 फरवरी को सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर केसीसी के तहत एक विज्ञापन जारी किया था जिसमें किसानों को 14 दिनों के भीतर ही केसीसी जारी करा जायेगा।

जिन किसानों के पास केसीसी नहीं है वो किसान अपना केसीसी अब बनवा सकता है और जिन किसानों के पास पहले से केसीसी है और वो बन्‍द हुआ पड़ा है तो ऐसे किसान अपने केसीसी को वापस चालू करवा सकते हैं। आपको pm kisan portal पर जाकर फार्म को डाउनलोड करके सभी दस्‍तावेज लगाकर उसे जमा करवाना हैं। कैम्‍प में आयोजित केसीसी के तहत कर्ज दिया गया। केसीसी कर्ज आपको 7 प्रतिशत की दर से दिया जायेगा जिसमें अगर आप ईमानदारी से सभी किश्‍ते जमा कराते हो तो आपको 3 प्रतिशत की भी छूट दी जायेगी यानि अब आपको 4 प्रतिशत की दर का ही ब्‍याज चुकाना होगा। जल्‍द ही सभी जगह इनके शिविर भी लग सकते हैं।

शुरू होगा pm kisan IVRS कॉल सेंटर

पीएम किसान योजना में जिन किसानों ने फार्म या आवेदन अप्‍लाई कर रखा हैं और उनकी किसी कारणवश किश्‍ते नहीं आ पा रही है तो उन्‍हें अब परेशान होने की जरूरत की नहीं। जल्‍द ही अब पीएम किसान योजना के तहत अब नया कॉल सेंटर बनाया जायेगा जिसका नाम IVRS कॉल सेंटर हैं। pm kisan yojana के तहत लाभ पा रहे किसानों को अपने पंजीकृत मोबाइल नम्‍बर या 12 अंको के आधार नम्‍बर से कॉल करने की सुविधा मिलेगी। जिससे किसान को अपनी 6000 रूपये की किश्‍त पाने में और अधिक आसानी होगी और किसानों को परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

  • IVRS Toll Free No – 1800-11-5526
  • 155261

किसान इन नम्‍बरों पर पर अपने फार्म के बारे में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। यह नम्‍बर अभी रायपुर राज्‍य जिला बिलासपुर के रायगढ़ के अन्‍दर काम करेगा। अधिक जानकारी के लिए आप pm kisan portal पर जायें।

मोदी सरकार योजनाClick
प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21Click
Kisan Portalhttps://pmkisan.gov.in/

Leave a comment