किसान योजना लेटेस्‍ट न्‍यूज – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

किसान योजना लेटेस्‍ट न्‍यूज – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, Kisan Update, Kisan News

किसानों को मिली बड़ी राहत

किसान योजना लेटेस्‍ट न्‍यूज: जैसा कि आपको पता है कि किसानों को लेकर सरकार आये दिन कोई ना कोई योजना लेकर आती रहती हैं। हमारा भारत देश एक कृर्षि प्रधान देश हैं। यहां पर लोग ज्यादातर खेती करके अपना गुजारा चलाता हैं। कोई किसान खुद की जमीन पर खेती करता है तो किसी किसान के पास अपना खुद का खेती जमीन नहीं है तो वो आधे बांटे में लेकर यानि दूसरे की जमीन पर खुद की खेती करता हैं। इस प्रकार भारत देश में ज्यादातर लोग कृर्षि पर निर्भर हैं। ऐसे में ही हम आपके लिए सरकार की तीन बड़ी योजनाओं की अपडेट लेकर आये हैं। इन योजनाओं में कुछ राज्य योजना हैं तो कुछ केन्द्र की योजनाऐं हैं। अब तीन बड़ी योजना निकलकर आ रही हैं जो कि इस प्रकार हैं।

  • जिसमें से पहली योजना हैं बिजली बिल जुर्माना माफी योजना
  • कृषक उपहार योजना
  • तीसरी बड़ी योजना सभी किसानों की पसन्दीदा योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

तो चलिए तीनों योजनाओं की जो भी अपडेट है वो जल्दी से जान लेते हैं। किसानों को मिलेगें ट्रैक्टर

पीएम किसान रिजेक्ट लिस्ट 2020

किसान योजना लेटेस्‍ट न्‍यूज

 बिजली बिल जुर्माना माफी योजना

हरियाणा राज्य की मनोहर सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया हैं। किसानों के हित के लिए हरियाणा सरकार ने बड़ा कदम उठाया हैं। किसानाें के लिए यह योजना टयूबवैलों के लिए शुरू की गई हैं जिसमें किसानों का जो भी बिजली का बिल आया था उसकी तारीख बढ़ा दी हैं। बिजली बिल जुर्माना माफी योजना के तहत सरकार ने किसानों के लिए बिजली माफी के तहत जो भी बिजली का बिल आया था उसका वो नहीं चुकाया इसकी ऐवज में जो भी जुर्माना लगाया गया था उसकी अन्तिम तारीख पहले 31 दिसंबर 2019 थी।

उसे अब बढ़ा कर 15 फरवरी 2020 कर दिया गया हैं। किसान किसी कारणवश अपना टयूबवैलों के बिजली बिल जमा नहीं करवा पाएं, वे अब इस योजना में शामिल होकर बिना जुर्माने के सिर्फ मूल बिल राशि जमा करवाकर बकायेदारों की सूची से निकल सकते हैं। 31 मार्च 2019 तक के बकायेदार किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कृषक उपहार योजना (Haryana)

दूसरी बड़ी खबर हरियाणा से है जिसका नाम कृषक उपहार योजना

इस योजना के अर्न्तगत हरियाणा के प्रत्येक जिले में 4 ट्रैक्टर इनाम के रूप में दिए जायेगें। जिसमें कुल

  • 88 ट्रैक्टर
  • 150 हैप्पी सीडर
  • 94 रोटावेटर
  • 30 मोटरसाइकिल
  • 1422 साइकिलें

किसानों को ड्रा के माध्यम से ईनाम के रूप में दी जायेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए मार्केट कमेटी के अर्न्तगत आने वाले गांवों के किसान कृषक उपहार योजना के इनामी कूपन निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। जिन किसानों ने 31 जुलाई से 31 दिसंबर 2019 तक फसलों के जे फार्म ले रखे हैं, वे किसान मार्केट कमेटी से कूपन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

तीसरी बड़ी खबर प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की तरफ से हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना पीएम किसान योजना का लाभ अब तक देश के लगभग 8.12 करोड़ किसानों को मिल चुका हैं।

  • PM Kisan Yojana को फरवरी 2019 में शुरू किया गया था।
  • जिसके तहत किसानों को 6000 रूपये सालाना दिये जाते हैं।
  • जिसमें 2000-2000 रूपये तीन बराबर किस्ते हर चार महिने में किसानों के बैंक खाते में डाली जाती हैं जिसमें कोई बिचौलिया नहीं होता हैं।

पहले इस योजना में 2 हैक्टेयर तक जमीन वाले किसानों किसानों को शामिल किया गया था लेकिन बाद में सभी किसान यानि चाहे कितनी भी जमीन हो सभी को योजना के अर्न्तगत शमिल कर लिया गया। इस योजना के पहले चरण की तीन किस्ते यानि पहली, दूसरी और तीसरी किस्तों का वितरण कर दिया गया हैं। अब जनवरी 2020 में पीएम किसान योजना के दूसरे चरण की पहली किस्त यानि चौथी किस्ते किसानों को ट्रांसफर कर दी गई हैं। 2 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 6 करोड़ किसानों एक क्लिक में एक साथ योजना की चौथी किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया हैं। Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की चौथी किस्त का लाभ सिर्फ उन किसानों को दिया गया जिनका आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक था।

किसानों को मिल रहा है बिना ब्‍याज लोन

PM-KISAN Yojana Official Sitehttps://pmkisan.gov.in/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *