पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखें – PM Kisan Yojana List 8th Installment

पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखें – PM Kisan Yojana List 7th Installment, प्रधानमंत्री किसान योजना लिस्‍ट 2021, PM kisan update, Beneficiary List, PM Kisan Yojana List

PM Kisan Yojana List: माननीय श्रीमान नरेन्‍द्र मोदी जी ने फरवरी 2019 में एक योजना शुरू की थी जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) रखा गया। किसान सम्‍मान योजना किसानों के लिए अब तक की सबसे बड़ी योजना है और यह किसानों के लिए वरदान से कम नहीं हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के सरकार सालाना 6 हजार रू देती हैं। जिसमें 2-2 हजार रू की तीन किश्‍ते किसानों को दी जाती हैं जो क‍ि हर चार-चार महिने के अन्‍तराल में दी जाती हैं। यह रूपया सीधे किसान के खाते में डाला जाता है।

इस योजना की एक सबसे महत्‍वपूर्ण बात भी क‍ि इसमें कोई बिचौलिया नहीं होता हैं। सरकार जो भी रू देती वो सीधा किसान को मिल जाता हैं।

पीएम किसान योजना के सभी किसानों को मिलेगा (KCC) किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ

Pradhan Mantri Yojana 2020

PM Kisan Yojana List
किसान योजना की सातवीं किस्‍त कैसे देखें

पीएम किसान योजना आठवीं किस्‍त (मई अपडेट 2021)

प्‍यारे किसान भाईयों मोदी सरकार ने आपके लिए पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की आठवीं किस्‍त जारी कर दी हैं। PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अन्‍तर्गत लगभग 9 करोड़ किसानों के खातों लगभग 19000 करोड़ रूपये की राशि शुक्रवार को जारी कर दी हैं। आठवीं किस्‍त का स्‍टेटस चैक करने व पीएम किसान योजना आठवीं किस्‍त की लिस्‍ट देखने के लिए हमने नीचे आपको बताया हुआ हैं आप वहां से अपनी किस्‍त देख सकते हैं कि आपको किस्‍त मिली हैं या फिर नहीं।

सातवीं किस्‍त में देरी क्‍यों‍ हुई (दिसम्‍बर अपडेट)

जिन किसानों को छठीं किस्‍त मिल चुकी थी वो सभी किसान सातवीं किस्‍त का इंतजार कर रहे थे। पहले तो सातवीं किस्‍त 1 दिसम्‍बर 2020 को भी डलनी थी, लेकिन नहीं आयी। उसके बाद बार-बार अपडेट आ रहे थे कि इस दिन किस्‍त आयेगी। अब आप सभी किसानों के लिए खुशखबरी आई हैं क्‍योंकि अब सातवीं किस्‍त की तारीख आ चुकी हैं। जी हां दोस्‍तों सातवीं किस्‍त सभी पात्र किसानों के खाते में 25 दिसम्‍बर 2020 डाल दी जायेगी।

आपको बता दे कि इस समय दिल्‍ली में किसान आंदोलन चल रहा हैं। इसी किसान आंदोलन के कारण सातवीं किस्‍त में देरी हो गई। लेकिन अब खुद पीएम मोदी जी पीएम किसान योजना की सातवीं की घोषणा कर दी हैं। उन्‍होंने अपने टवीटर अकाउंट से यह जानकारी दी हैं।

[25 December Update] PM Kisan Samman Yojana

देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेन्‍द्र मोदी जी ने कहा आज देश के 9 करोड़ से ज्‍यादा किसान परिवारों के बैंक खातों में सीधे लगभग 18 हजार करोड़ रूपय जमा हुये हैं। आपको बता दे कि यह सारा रूपया एक ही क्लिक में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया गया। मोदी जी ने कहा कि जब यह योजना शुरू की गई थी तब लगभग एक लाख दस हजार करोड़ रूपये से ज्‍यादा किसानों के खातों में पहुंच चुके है, लेकिन इसके साथ अफसोस जताते हुये यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल के लगभग 70 लाख से अधिक किसान भाई-बहनों को इस स्‍कीम का लाभ अभी तक नहीं मिल पाया हैं। बंगाल के लगभग 23 लाख से अधिक किसान इस स्‍कीम का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर भी चुके हैं, लेकिन वहां की राज्‍य सरकार ने अभी तक वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को इतने लंबे समय से रोक रखा हैं।

कल प्रधानमंत्री ने जो भी भाषण दिया था वो आपको नीचे इस वीडियों के माध्‍यम से हम बताने की कोशिश कर रहे हैं। कृपया करके आप इस वीडियों को भी जरूर देखें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 7th Installment (December Update)

जैसा कि दोस्‍तों आप सभी को पता हैं कि सरकार किसानों के लिए लगातार कोशिश कर रही हैं ताकि उनकी इनकम बढ़ सके। इसलिए ही इस योजना को चालू भी किया गया। इस योजना में किसानों को अभी तक पहली किस्‍त से लेकर छ किस्‍तें मिल चुकी हैं। जो कि हमने पहले ही आपको बता दिया था कि इन सभी किस्‍तों की लिस्‍ट कैसे देखें। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की छठी किस्‍त भी अगस्‍त में करोड़ों किसानों को मिल चुकी हैं। अब दिसम्‍बर में सातवीं किस्‍त भी जारी कर दी गई हैं। किसान योजना की सातवीं किस्‍त की लिस्‍ट देखने का तरीका थोड़ा अलग हैं पहले की लिस्‍ट से। इसलिए हम आपको इसमें दोबारा बताना पड़ रहा हैं।

लिस्‍ट देखने का तरीका अबकी बार अलग हैं जिसके लिए आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। साइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर ही Dashboard का ऑप्‍शन दिखाई देगा जैसा कि हमने नीचे आपको बताया हुआ हैं। बस इस पर क्लिक कर दे।

PM Kisan Yojana List

अब आपके सामने एक नया पेज खुज जायेगा। जिसमें आपको अपना राज्‍य, जिला, तहसील और गांव सलेक्‍ट करना है और लॉस्‍ट में Show बटन पर क्लिक करना हैं।

PM Kisan Yojana List

अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्‍शन आ जायेगें। जैसा कि हमने नीचे आपको बताया हुआ हैं। जैसे हमने नीचे समझाया हुआ हैं उसी तरह आप अलग अलग तरीके से बताये हुये ऐरो के निशान के अनुसार क्लिक कर-करके देख सकते हों। इसमें जिन किसानों को किस्‍ट मिलेगी उनका भी नाम हैं और जिन्‍हें लाभ नहीं मिलेगा उनका भी नाम शामिल किया गया हैं।

PM Kisan Yojana List

Kisan Yojana New Update

प्‍यारे किसान भाइयों पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना में एक ओर नया अपडेट आ चुका हैं जिसमें आपको सातवीं किस्‍त के बारे में बताया गया हैं। 25 Dec. 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी लगभग 9 करोड़ किसानों के खातों में लगभग 18000 करोड़ रूपये दोपहर 12 बजें के लगभग सभी किसानों के खातों में एक साथ ट्रासफर करेगें। यह रूपये जो कि 2000 रूपये होगें और यह पीएम किसान सम्‍मान योजना की सातवीं किस्‍त के रूपये होगें।

PM Kisan Yojana List
पीएम किसान योजना

PM Kisan Yojana List

दोस्‍तो प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना में नया अपडेट आया पहले 3 अपडेट आये थे जो हमने आपको पोस्‍ट और वीडियों के माध्‍यम से बता द‍िये थे। लेकिन अब PM क‍िसान योजना में एक नया ऑप्‍शन जोडा गया है, Beneficiary Status इसमें आप अपनी जानकारी डालकर पूरा र‍िकॉर्ड चैक कर सकते हो। आपको क‍ितने रूपये म‍िल चुके है आपके फार्म में क्‍या चल रहा है।

प्रधानमंत्री क‍िसान योजना में पहले आप New Farmer Ragistration, Edit Aadhar Failure Record, Beneficiary Status लेकिन अब अलग से एक और Option जोडा गया है नया वाला Beneficiary Stats इस स्‍टेटस से आप अपना स्‍टेट काम नाम, ज‍िला, ब्‍लॉक और अपना गांव की जानकारी डालकर सभी जानकारी ले सकते हों।

उद्देश्य

देश के छोटे और सीमान्त किसानो को प्रतयशता आय संबंदी सहायता दिए जाने के प्रयोजनार्थ एक सुव्यवस्थित कार्य कायम करने के लिए सरकार द्वारा केंद्र से शत प्रतिशत सहायता के साथ pm किसान नाम की एक योजना इसी वितीय वर्ष में आरम्भ करने का निर्णय किया गया हैं।

PM Kisan Yojana का लाभ कैसे ले

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपको कुछ नियम और शर्तो का पालन करना होता हैं।

  • आपने गत वर्ष में इन्‍कम टैक्‍स नहीं भरा होना चाहिए।
  • आप किसी सरकारी पद ना हों।
  • अगर आप किसी पद पर हो आप रिटायर्ड हो चुके हों तो 10000 रूपये से ज्‍यादा पेंशन आपको नहीं मिलनी चाहिए।
  • मंत्री या एमएलए को इस योजना से बाहर रखा गया हैं।

Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है। आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्‍तावेज भी लगाने होते हैं।

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता नम्‍बर
  • खसरा नम्‍बर या जमाबन्‍दी

यह सभी दस्‍तावेज लगाने होगें। उसके बाद आपको एक-एक करके सभी किस्‍ते आपके खाते में डाली जाती हैं। आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए। आवेदन करने के बाद आप अपना स्‍टैटस भी चैक कर सकते हों। जो भी किसान पात्र होते है उन सभी की एक लिस्‍ट निकाली जाती हैं। अब हम आपको यही बतायेगें की पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखें।

यह लिस्‍ट आप अपने मोबाइल से भी देख सकते हों और यह बिल्‍कुल आसान हैं।

योजना के लागु होने की तिथिया

  • यह योजना 01-12-2018 से लागु की जाएगी तथा पत्र किसान परिवारों को यह लाभ इसी तिथि के पश्चात् की अवधि का देय होगा
  • पात्र किसान परिवारों की पहचान के लिए कट ऑफ डेट 01-02-2019 निश्चित की गयी हैं।
  • अर्थात इस तिथि पर स्थिति भू अधिकारों को ही आधार मानकर सहायता की पात्रता निश्चित की जाएगी।
  • 01-02-2019 के पश्चात् किसी कष्टकर की मौत के उपरांत उनके वारिस भी योजना के लाभ पाने के लिए पात्र होंगे
  • पात्र किसान परिवार की पहचान के लिए कट ऑफ डेट में कोई बदलाव केबिनेट के अनुमोदन से किया जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

एक नजर हम pm किसान योजना पर डाल लेते हैं। यह योजना छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए शुरू की है जिससे किसानों को कुछ छोटा मोटा फायदा हो सके। इसके द्वारा जो गरीब किसान होते जैसे आर्थिक रूप से पिछडे किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते। पीएम किसान योजना का ऐलान सरकार ने 1 फरवरी को पेश अंतरिम बजट में किया था। इस योजना में 2000 हजार रूपये की तीन किस्‍तों के रूप में किसानों को दिये जाते है। जो साल में तीन बार मिलते है। जिसमें लगभग 14 कराेड किसानों को शामिल किया गया है।

  • छोटे और सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्‍टेयर तक खुद की उपजाउ भूमि है।
  • उन सभी किसानों को 6,000 रूपये साल में एक बार दिये जाते है।
  • यह राशि सीधे किसान के बैंक खाते में तीन किस्‍तो (2 हजार) के रूप में ट्रांसफर की जाती है।
  • अब 2 हैक्‍टेयर भूमि वाला ऑप्‍शन हटा दिया गया हैं चाहे अब कितनी भी जमीन हो आपको लाभ मिलेगा ही।
  • यह स्‍कीम करीब 14 करोड किसान परिवारों को लाभ पहुंचाएगी।

PM Kisan Yojana List 2020 – पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखें

पीएम किसान योजना लिस्ट में अपना देखने के लिए सबसे पहले आपको किसान पोर्टल पर जाना होगा। https://pmkisan.gov.in/ अब आप किसान पोर्टल पर आ जाओगें। यहां आपको बहुत से ऑप्‍शन दिखाई देगें।

  • सबसे पहले आपको Farmer Corner के ऑप्‍शन जाना होगा।
  • फार्मर कॉर्नर के ऑप्‍शन पर जाने के बाद आपको Beneficiary List का ऑप्‍शन दिखेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विन्‍डो ओपन होगी।
  • यहां आपके सामने पांच ऑप्‍शन आयेगें जिसको आपको भरना होगा।
  • अपना राज्‍य चुनना होगा।
  • जिला लेना हैं।
  • तहसील को सलेक्‍ट करों।
  • ब्‍लॉक सलेक्‍ट करों।
  • उसके बाद आपको अपना गांव लेना हैं।
  • ये सब लेने के बाद लॉस्‍ट में Get Report के ऑप्‍शन पर क्लिक करों।
PM Kisan Yojana List

अब आपके सामने आपकी पूरी जानकारी खुल जायेगी। दोस्‍तों यह प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की 2020 की नई वाली लिस्‍ट हैं। तो इस तरीके से आप पीएम किसान योजना लिस्ट में अपना नाम देख सकते हों और अपने मिलने वालों का भी नाम देख सकते हों। यह लिस्‍ट जब भी आप देखोंगे तो यह अपडेट होती रहती हैं।

यानि यह हर समय आपको करंट वाली ही लिस्‍ट दिखायेगी।

State wise/Installment wise List of Beneficiaries Counts Summary Report

अंडमार एण्ड निकोबार द्वीप समूहClick
आन्ध्र प्रदेशClick
अरूणाचल प्रदेशClick
असमClick
बिहारClick
चण्डीगढ़Click
छत्तीसगढ़Click
दादर एण्ड नागर हवेलीClick
दमन एण्ड द्वीवClick
दिल्लीClick
गोवाClick
गुजरातClick
हरियाणाClick
हिमाचल प्रदेशClick
जम्मू एण्ड कश्मीरClick
झारखंडClick
कर्नाटकClick
केरलClick
लक्षद्वीपClick
मध्य प्रदेशClick
महाराष्ट्रClick
मनिपुरClick
मेघालयClick
मिजोरमClick
नागालैण्डClick
ओडिशाClick
पाण्डीचेरीClick
पंजाबClick
राजस्थानClick
सिक्किमClick
तमिलनाडूClick
तेलंगानाClick
त्रिपुराClick
उत्तर प्रदेशClick
उत्तराखण्डClick
पश्चिम बंगालClick

पीएम किसान योजना स्‍टेटस कैसे देखें

अब बात कर लेते है पीएम किसान योजना के स्‍टेटस की किसान योजना का स्‍टेटस कैसे देखें। तो आपको बता दे कि स्‍टेटस देखना भी बिल्‍कुल आसान हैं। जिस तरीके से आपने पीएम किसान लिस्‍ट देखी हैं ठीक उसी प्रकार आपको स्‍टेटस भी देखना हैं। स्‍टेटस देखने के लिए आपने साइट तो ओपन कर ली हैं। बस अब आपको उसी Farmer Corner के ऑप्‍शन में Beneficiary Status का भी ऑप्‍शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना हैं।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको तीन ऑप्‍शन मिल जाते हैं।

  • पहले नम्‍बर पर आधार कार्ड का नम्‍बर।
  • दूसरे पर अकाउंट नम्‍बर।
  • तीसरे नम्‍बर पर मोबाइल नम्‍बर।
PM Kisan Yojana List

आप इन तीनों में से कोई भी एक ऑप्‍शन डाल देना हैं। जैसे मान लो कि हमने उदाहरण के लिए माेबाइल नम्‍बर डालते है और फिर आपको Get Data पर क्लिक कर देना हैं। अब आपको यहां अपना स्‍टेटस भी दिख जायेगा। जिसमें आपको यह पता लग जायेगा कि आपको अब तक कितनी किस्‍ते मिल चुकी हैं।

अधिक जानकारी के लिए विभाग की साइट पर जायें।

Kisan Yojana Beneficiary Status 2020Click
पीएम किसान ऑनलाइन फॉर्म 2020Click
PM Kisan Rejected ListClick
Kisan Portal Official Sitehttps://pmkisan.gov.in/

16 thoughts on “पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे देखें – PM Kisan Yojana List 8th Installment”

  1. शहरी क्षेत्र का केसीसी ऋण देने का मना कर रहा है जबकि मेरा खाता SBI Bela me hai

    Reply
    • मतलब ये है कि सरकार आपको देना नहीं चाहती और लेखपाल कानूनगो तहसीलदार आपके आवेदन का अनुमोदन नहीं करना चाहते, बंधुवर इस स्थिति में केवल आप नहीं करोड़ों किसान भाई हैं और जिनसे आप पूछ रहे हैं वे कभी कुछ नहीं बताएंगे ये सब मोदी के एजेंट हैं।

      Reply
  2. Thank you for sharing excellent informations. Your site is so cool. I am impressed by the details that you’ve on this website. It reveals how nicely you understand this subject. Bookmarked this website page, will come back for extra articles. You, my friend, ROCK! I found just the info I already searched everywhere and just couldn’t come across. What an ideal website.

    Reply
  3. करोड़ों किसान वंचित हैं और उन्हें कहीं से कोई रिस्पोंस नहीं मिलता सब के सब बेबकूफ बनाते हैं। दसियों महीने से राज्य/जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लम्बित पड़े हुए हैं और लेखपाल कानूनगो से लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय तक इन किसानों के लिए कुछ नहीं करना चाहता। 14.6 करोड़ किसानों की घोषणा माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहां से की थी और की थी तो डेढ़ साल में वे किसान क्यों नहीं ढूंढ़ पाई सरकार, क्या है किसी के पास इसका उत्तर क्यों नहीं करोड़ों आवेदन के अनुमोदन की कार्रवाई की जाती ? क्या सरकार को पता नहीं है कि अभी भी साढ़े छः करोड़ किसान माननीय प्रधानमंत्री जी की घोषित संख्या में योजना से वंचित हैं और उन्हें जानबूझकर वंचित रखा गया है।

    Reply
  4. Sarkar ki ghoshana ke babjud bank wale kisi ki sunte hi nahi bank wale hi Modi g Ko jhutha sabit karenge bank Ko v Dalal chahiye jo table ke niche se dalali pahuchay or aapka Kam bahut aasani se ho payega

    Reply

Leave a comment