KCC किसान केसीसी योजना बड़ी खबर किसानों को दिया सरकार ने तोहफा

KCC किसान केसीसी योजना बड़ी खबर किसानों को दिया सरकार ने तोहफा, PM Kisan KCC Yojana, KCC kisan Update

KCC किसान क्रे‍डिट कार्ड योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की आपार सफलता के बाद अब सरकार ने kcc किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर बड़ी घोषणा कर दी हैं। अभी तक किसान क्र‍ेडिट कार्ड का लाभ बहुत से किसानों को नहीं मिल रहा था। पहले kcc केसीसी को बनवाना बहुत ही मुश्किल था लेकिन अब सरकार किसानों को काम आसान कर दिया हैं। किसान अब आसानी से बिना रू खर्च किये ही केसीसी (Kisan Credit Card) बनवा पायेगें।

सरकार ने अभी हाल ही में एक नया notification जारी किया गया है जिसमें किसानों को kcc कार्ड को लेकर बनवाने में बड़ी आसानी होगी। सरकार ने पीएम किसान पोर्टल पर 4 फरवरी 2020 को नया नोटिफिकेशन जारी किया है। नये विज्ञापन के अनुसार अब किसानों को 3 लाख रू तक का kcc लोन लेने पर अन्‍य किसी भी प्रकार का कोई अलग से चार्ज नहीं देना होगा। आज से पहले जब किसान केसीसी kcc पर लोन लेता था बेचारे किसान के 1000 से 2500 रू तक खर्चा हो जाता है था इसे आप फाइल चार्ज या बैंक प्रोसेस चार्ज भी समझ सकते हो।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New List 2020

किसान क्रेडिट कार्ड योजना फार्म 2020

PM Kisan Portal नये notification के अनुसार अब किसान 3 लाख रू तक केसीसी लोन आसानी से ले सकता हैं। सरकार ने इसका फार्म भी दे दिया हैं।

  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन फार्म
  • Kisan Credit Card Yojana Online Apply
  • KCC Application Form

केसीसी kcc योजना का फार्म डाउनलोड करने के लिए आपको पीएम किसान पोर्टल पर जाना होगा। जिसकी साइट https://pmkisan.gov.in/ यह हैं। इस साइट पर आपको Dashboard के बटन के बगल में यह फार्म मिल जायेगा। इस फार्म में सभी निर्देश भी दिये हुये हैं। पीएम किसान पोर्टल दो नोटिफिकेशन जारी हुये हैं।

KCC किसान केसीसी योजना

किसान क्रेडिट कार्ड क्‍या हैं KCC

किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी आज भी बहुत से किसानों को नहीं हैं। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के द्वारा आपको लोन दिया जाता हैं। यान‍ि यह एक लोन लेने की स्‍कीम हैं। जैसे किसान केसीसी लोन। किसान को केसीसी बनवाने के लिए अपने नजदीक बैंक में जाना होता है। बैंक में जाने के बाद आपका केसीसी के तहत एक खाता खोला जाता हैं। जब किसान KCC पर लोन लेते है उन्‍हें एक कार्ड भी दिया जाता है यह कार्ड एक ATM के जैसा होता है। यह कार्ड समय-समय पर बदलता रहता हैं। हमने आपको एक सेम्‍पल भी दिखाया हैं।

KCC किसान केसीसी योजना

क्रेडिट कार्ड KCC कैसे बनवायें

यह कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीक बैंक में जाना होता हैं।

बैंक में जाने के बाद आपको फार्म भरना होता हैं। KCC बनवाने के लिए आपके पास जमीन का रिकार्ड भी होना चाहिए। जमीन का रिकार्ड यानि खसरा खतौनी आपको वकील के पास लेकर जाना होता हैं। वकील आपके सभी दस्‍तावेज चेक करके एक रिपोर्ट बनाता हैं। वो रिपोर्ट आपको बैंक में पेश करनी होती हैं। यह सभी प्रोसेस के बाद आपका केसीसी बन जाता हैं। KCC के तहत खाता खुलवाने के बाद आपको एक पासबुक दे दी जाती हैं। पासबुक के साथ-साथ आपको एक कार्ड भी दिया जाता है जिसे KCC कार्ड भी कहा जाता हैं। इस कार्ड के जरिऐ आप सरकार से लोन ले सकते हों। जिसे आपको ना के बराबर ब्‍याज पर चुकता करना होता हैं। अब सरकार ने Pm Kisan Portal पर नया आवेदन फार्म अपलोड कर दिया हैं। आप इस फार्म को डाउनलोड करके केसीसी खाता खुलवा सकते हाें।

महत्‍वपूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ जिन किसानों को मिल रहा है उन्‍हें अब किसान क्रेडिट कार्ड भी बनवाना जरूरी हैं। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 6000 रू सालाना मिल रहे हैं। जिसमें 2000-2000 रू की तीन किस्‍ते दी जाती हैं। इन सभी किसानों को अब केसीसी भी बनवाना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

9 thoughts on “KCC किसान केसीसी योजना बड़ी खबर किसानों को दिया सरकार ने तोहफा”

  1. राज कुमार मिश्रा

    भारतीय स्टेट बैंक , बिहार विश्वविद्यालय शाखा , मुजफ्फरपुर, बिहार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केसीसी आवेदन लेने से इंकार किया, कहा गया कि मेरे यहां से नहीं होगा, लगता है बैंक को सरकारी आदेश का कोई परवाह नहीं है, फिर किसानों को परेशान करने की क्या‌ जरूरत है उसको उसी के हाल पर छोड़ दें सरकार

  2. में किराए पर खेती करता हूं हर साल किराए के 220000 रुपए देता ओर किसानी करता ना मेरे पास निजी जमीन हे तो फिर मेरा क्या होगा ना मेरे को कोई लाभ मिलता है ना मिलेगा मेरा पूरा परिवार इसी पर पलता है मेरे ऊपर बरसात की फसल का कोई दना पैदा नहीं हुआ अभी सारे खर्च निकाल नहीं सकता अब परिवार पर संकट आने वाला है हमारी कोई नहीं सुनता बस कागज में कहते है हम किराया वाले को भी देंगे पर बैंक तो क्या पहले सम्मान निधि तक नहीं दे सकती सरकार फिर क्यों झूट बोलती सरकार साहूकार का ब्याज नहीं भरता पेट केसे पालू परिवार का ये मेरी नहीं हर किरायेदार की हालत हे समान निधि के लिए खातेदारी आवश्यक है तो बैंक के लिए गारंटर भाई किसानों को कोन बचाएगा न भगवान् की चली न सरकार की चलती चलती भरस्टाचर की कोन मालिक पता नहीं भाई माफ कर देना किस्मत के बजाय दूसरों की गलती गिनाई हो

  3. como ganhar na lotofacil, acertar na lotofacil, ganhar na lotofacil, como ganhar na lotofacil de verdade, como ganhar na lotofacil sempre, como ganhar na lotofacil 2020, como ganhar na lotofacil 100 garantido, dicas lotofacil, como acertar na lotofacil, dicas para ganhar na lotofacil

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *