मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना – ऑनलाइन आवेदन, लिस्ट व स्टेटस – Mukhyamantri Kanya Utthan Scheme Bihar

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना – ऑनलाइन आवेदन, लिस्ट व स्टेटस – Mukhyamantri Kanya Utthan Scheme Bihar – mukhyamantri kanya utthan yojana bihar application status – kanya utthan yojana application form – kanya utthan yojana documents

सरकार आये दिन आम लोगों के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनायें लाती रहती हैं जैसे महिलाओं के लिए योजना, बुजुर्गो के लिए योजना व गरीबों के लिए सरकारी योजना तो ऐसे में बिहार राज्य की सरकार मुख्यमंत्री नीतिश जी ने भी लड़कियों के लिए एक जबरदस्त योजना चलाई हुई हैं जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना। इस योजना के द्वारा लड़कियों को बहुत से लाभ दिये जाते हैं जैसे छात्रवृत्ति योजना, पढ़ाई के खर्चा, जन्म होने पर रूपये। Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana के बारे में सभी जानकारियां जानेगें कि इसका लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा, ऑनलाइन आवेदन कैसे करना हैं, कितने रूपये कब-कब मिलेगें, कौनसी लड़कियों को लाभ मिलेगा। तो लॉस्ट तक पढ़ते रहिए।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar

बिहार सरकार ने राज्य में रहने वाली कन्याओं को अच्छी व उच्च शिक्षा देने के लिए इस योजना को चालू किया हैं। इस स्कीम के तहत कन्याओं को यानि लड़कियों को स्नातक/ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई करने तक सरकार द्वारा लगभग 50000 रूपये तक की धनराशि दी जायेगी। यह धनराशि लड़की के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक की डिग्री करने तक प्रदान की जायेगी। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana का लाभ परिवार में केवल आपकी 2 बेटियों को ही दिया जायेगा। इस योजना के तहत और लाभ जैसे सेनेटरी नैपकिन खरीदने और स्कूल की ड्रैस खरीदने के लिए भी सरकार पैसे देगी।

योजना के बारे में

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar)
योजना का उद्देश्यलड़कियों को शिक्षा प्रति प्रोत्साहन को बढ़ावा देना, कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, लड़कियों के लिंग अनुपात में वृद्धि करना और लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना व बाल विवाह पर रोक लगाना
लाभ25000 रूपये
लाभार्थीबिहार के निवासी
विभाग का नामई कल्याण बिहार (e-Kalyan Bihar)
ऑफिशियल साइटedudbt.bih.nic.in
Kanya Utthan Yojana Bihar
Kanya Utthan Yojana Bihar

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य

Mukhya Mantri Kanya Utthan का उद्देश्य राज्य की लड़कियों पर हो रहे अत्याचार को रोकना हैं। कन्या भ्रूण हत्या को रोकना, लड़कियों का जन्म निबंधन व संपूर्ण टीकाकरण, लिंग अनुपात में वृद्धि, शिशु मृत्यु दर में कमी, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देना हैं, बाल विवाह को रोकना, प्रजनन दर में कमी, लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाना, राज्य की लड़कियों को सम्मान पूर्वक जीवन यापन करवाना, परिवार में लड़कियों के आर्थिक योगदान को बढ़ावा देना हैं।

इस योजना का मैन उद्देश्य हैं लड़कियों को शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देना और मां बाप अपनी लड़कियों/बेटियों को बोझ समझ कर कम उम्र में ही शादी कर देते हैं तो सरकार इस प्रथा को रोकने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को लेकर आयी हैं क्यों कि इस योजना का लाभ केवल जिन लड़कियों की शादी नहीं हुई हैं सिर्फ उन्हें दिया जाता हैं। यानि सरकार द्वारा इस योजना के जरिए बाल विवाह को रोकना हैं।

Mukhya Mantri Kanya Utthan Yojana December Latest Update

बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने बिहार में रहने वाली लड़किया जिन्होंने सत्र 2021-22 में इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करी हैं उनके लिए सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अन्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत राशि के रूप में 25000 रूपये सीधे लड़की के बैंक खाते में ट्रांसफर करने की घोषणा की थी। इंटर पास करने वाली छात्राओं और सामान्य वर्ग से आने वाले छात्रों के लिए प्रोत्साहन राशि जारी की गई हैं। सामान्य छात्र-छात्राओं की छात्रवृत्ति के लिए सरकार ने लगभग 30 करोड़ और बालिका प्रोत्साहन के लिए लगभग 631 करोड़ रूपये तक राशि जारी कर दी हैं। सरकार द्वारा जो भी लाभ दिया जा रहा हैं वो सीधे आपके बैंक खाते में दिया जा रहा हैं।

सरकार द्वारा 25 हजार रूपये दिये जा रहे हैं इससे बिहार में रहने वाली लगभग 4 लाख 12 हजार से अधिक छात्राओं को लाभ दिया जायेगा। जिन छात्राओं ने फरवरी 2021 में इंटर की परीक्षा पास/उत्तीर्ण की थी उन सभी को प्रोत्साहन के रूप में 25 हजार रूपये की घोषणा की थी लेकिन आपको तो पता ही हैं कि कोरोना का कहर जारी था इसलिए यह रूपये नहीं दिये गये लेकिन अब दिसम्बर लॉस्ट में और नये साल की शुरूआत में सभी पात्र छात्राओं को 25-25 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Kanya Utthan Yojana Bihar के लाभ

इस योजना के द्वारा राज्य की लड़कियों को लगभग 50,000 रूपये का लाभ दिया जाता हैं जो कि लड़की के जन्म होने से लेकर पढ़ाई पूरी करने तक मिलते रहते हैं। सरकार द्वारा जो भी रूपये दिये जाते हैं वो किश्तो के रूप में दिये जाते हैं।

  • पहली किश्त के रूप में लड़की के जन्म होने पर उसके माता पिता के खाते में 2000 रूपये ट्रांसफर किये जो हैं।
  • वहीं दूसरी किश्त जब लड़की एक साल की हो जाती हैं तो 1000 रूपये और दिये जाते हैं। (लड़की का आधार कार्ड बनने के बाद ही दूसरी किस्त दी जाती हैं)
  • तीसरी किस्त की बात करें तो लड़की के 2 साल की उम्र पूरी करने पर और टीके लगवाने पर माता-पिता को 2000 रूपये दिये जायेगें।
  • जब आपकी लड़की दसंवी कक्षा उत्तीर्ण कर लेगी तो 10,000 रूपये की राशि दी जायेगी।
  • जब आपकी लड़की इंटर की परीक्षा पास कर लेती हैं तो 25,000 रूपये दिये जाते हैं।
  • ग्रेजुएशन करने पर लगभग 50,000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती हैं।

सेनेटरी पैड और यूनिफार्म के लिए मिलने वाली राशि

बिहार सरकार द्वारा लड़कियों को इस योजना के तहत सैनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए सरकार की तरफ से 300 रूपये दिये जाते हैं। इससे पहले सरकार द्वारा सैनेटरी व नैपकिन खरीदने के लिए 150 रूपये ही दिये जाते थे। लेकिन अब 150 रूपये से बढ़ाकर 300 रूपये कर दिये गये हैं।

यूनिफार्म यानि स्कूल की ड्रैस खरीदने के लिए भी सरकार द्वारा धनराशि प्रदान की जाती हैं। जो कि 1 साल की आयु से लेकर 12 वर्ष आयु तक दी जाती हैं।

  • सेनेटरी नैपकिन के लिए 300 रूपये।
  • यूनिफार्म के लिए आयु 1 वर्ष से 2 वर्ष तक 600 रूपये।
  • 3-5 वर्ष की आयु के लिए 700 रूपये।
  • 6-8 वर्ष की आयु के लिए 1000 रूपये।
  • 9-12 वर्ष की आयु के लिए 1500 रूपये दिये जाते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए पात्रता/Kanya Utthan Yojana Bihar Eligibility

जो माता-पिता अपनी लड़की के लिए इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें कुछ पात्रताओं को भी पूरा करना होगा तभी आपको लाभ मिल पायेगा।

  • छात्रा बिहार की निवासी होनी चाहिए। क्योंकि यह योजना केवल बिहार में रहने वाले लोगाें के लिए ही हैं।
  • आपके परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • यह योजना सिर्फ गरीब परिवारों के लिए ही चलाई गई हैं।
  • अगर आपके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी कर रहा हैं और उसका नाम छात्रा वाले राशन कार्ड में हैं तो उसे इस योजना का लाभी नहीं दिया जायेगा।
  • जब छात्रा ने इंटर की परीक्षा उर्त्तीण करी थी तो उसकी आयु 17 साल से 18 साल तक ही हो।
  • छात्रा की शादी नहीं हुई हो यानि छात्रा अविवाहित होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ परिवार में केवल 2 बेटियों को ही दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना हेतु दस्तावेज

  • बिहार का स्थानीय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट की फोटोकॉपी
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मार्कशीट की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नम्बर

तो चलिए दोस्तों इस योजना को अप्लाई कैसे करना हैं वो भी जान लेते हैं।

कन्या उत्थान योजना की विशेष बाते

उच्च शिक्षा को प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान बिहार (Kanya Utthan Yojana Bihar) योजनान्तर्गत राज्य के अंगीभूत एवं सरकार से मान्यता प्राप्त संबद्ध महाविद्यालयों से स्नातक उत्तीर्ण सभी कोटि के छात्राओं को प्रोत्साहन भता के रूप एकमुश्त रूपया 25000 दिया जाना हैं। यह राशि सीधे लाभुक के खाते में ट्रांसफर की जाती हैं। राज्य के अंद अवस्थित अथवा मान्यता प्राप्त संस्थान से दिनांक 25-04-2018 के बाद स्नातक अथवा स्नातक समकक्ष का डिग्री प्राप्त किया हों।

  • स्नातक उत्तीर्ण छात्रा ऑनलाइन व विभाग की एप्प के माध्यम से आवेदन कर पायेगी।
  • ऑनलाइन आवेदन करते समय लाभार्थी ऑनलाइन निर्देशों का पालन करें।
  • आवेदन स्वीकृत होने पर लाभार्थी को मोबाइल नम्बर पर सूचना भेज दी जायेगी।
  • उसके बाद विश्वविद्यालय से जांच करने के बाद विभाग के स्तर से राशि लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर कर दी जायेगी।
  • लाभ लेने के लिए बैंक खाता जैसे राष्ट्रीयकृत बैंक, मान्यता प्राप्त प्राईवेट बैंक अथवा इंडिया पोस्टल पेमेंट बैंक खाता बिहार राज्य में किसी भी शाखा में हो।
  • नये विश्वविद्यालय (पाटलिपुत्र, मुंगेर, पूर्णिया से संबंधित महाविद्यालयों से उत्तीर्ण छात्राओं से प्राप्त ऑनलाइन आवेदन का निष्पादन उनके पैत्रिक विश्वविद्यालय से किया जायेगा)
  • बिहार विद्यालय समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा 2020 में उत्तीर्ण छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र NIC के द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना होगा।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए छात्रा के पास संबंधित परीक्षा का पंजीयन संख्या और जन्म तिथि अथवा इन्टरमीडिएट परीक्षा 2020 में हासिल किये गये कुल प्राप्तांक की आवश्यकता होगी।
  • बैंक खाता छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन

Kanya utthan Yojana Bihar के अन्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार सरकार ने सभी छात्राओं को छात्रवृत्ति के रूप में 25000 रूपये देने की घोषणा की हैं। इस योजना प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगें ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेगें। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार की E-Kalyan साइट पर जाना होगा।

यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देगें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए

आप इनमें से किसी भी लिंक पर क्लिक कर सकते हों दोनों ऑनलाइन आवेदन करने के लिए हैं।

Kanya Utthan Yojana Bihar

चलों हमने लिंक 2 पर क्लिक कर लिया हैं। अब आपके सामने एक नई विन्डों ओपन हो जायेगी। यहां Click here to Apply वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फार्म ओपन हो जायेगा।

  • अब आपको रजिस्ट्रेशन और Total obtained marks के साथ लॉगिन करना होगा।
  • उसके बाद आपको अपनी बैंक की जानकारी और अपने आधार कार्ड की जानकारी को अपडेट करना होगा।
  • लॉस्ट में फाइनल सब्मिट करना होगा।
  • सब्मिट करने के बाद आपको इस फार्म का प्रिन्ट आउट भी निकालकर अपने पास रखना हैं।

Kanya Utthan Yojana Bihar Application Status

अगर आपने प्रोत्साहन योजना के आवेदन कर दिया हैं तो आपको स्टेटस चैक करने की भी जरूरत पड़ेगी। कन्या उत्थान योजना का स्टेटस चैक करने के लिए Click here to View Application Status पर क्लिक करें। अब यहां आपको अपने रजिस्ट्रेशन नम्बर डालकर नीचे Search वाले बटन पर क्लिक करना हैं। आपके आवेदन की जो भी स्थिति होगी जैसे आपका आवेदन कहीं रिजेक्ट तो नहीं हो गया हैं, या फिर आपके आवेदन में कोई कमी तो नहीं हैं आदि।

Verify Name and Account Details

अपने नाम और अकाउंट की जानकारी को वेरिफाई करने के लिए अधिकारिक साइट करें। अब आपके सामने नया पेज ओपन होगा। यहां आपको दो कॉलम दिखाई देगा जिसमें सबसे पहले आपको अपना जिला सलेक्ट करना होगा, उसके बाद अपना कॉलेज सलेक्ट करना हैं। दोनों सलेक्ट करने के बाद आपको View पर क्लिक करना हैं।

अब आपके सामने आपके कॉलेज में सभी छात्राें की जानकारी आ जायेगी जैसे:-

  • क्रम संख्या
  • छात्रा का नाम
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • रजिस्ट्रेशन नम्बर
  • बैंक खाता संख्या
  • आधार कार्ड संख्या
  • लॉस्ट में आवेदन की स्थिति और बैंक अकाउंट की स्थिति दिखाई देगी।

जिलेवार रिजेक्ट लिस्ट

इस योजना में जिन छात्राओं ने ऑनलाइन आवेदन किया हैं उनके द्वारा कुछ जानकारी गलत होने पर आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता हैं। रिजेक्ट सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको District Wise Total Rejected List पर क्लिक करना होगा। यहां आपको सबसे पहले अपना जिला सलेक्ट करना हैं उसके बाद नीचे वाले कॉलम में अपना कॉलेज सलेक्ट करना हैं। दोनों ऑप्शन सलेक्ट करने के बाद आपको View पर क्लिक करना हैं। अगर आपका आवेदन रिजेक्ट होगा तो आपका नाम यहां दिखाई दे जायेगा।

District Wise Total Summary List

अपने जिले में कितने छात्राें ने आवेदन किया हैं उसका रिकॉर्ड देखने के लिए District Wise Total Summary पर क्लिक करना हैं। यहां आपको एक टेबल टाइप करके कुछ दिखाई देगा, जिसमें आपको इस लिस्ट में अपने जिले पर क्लिक करना हैं। जिले पर क्लिक करने के बाद नया टैब ओपन होगा। यहां आपको सबसे पहले

  • College Name
  • Total Student
  • New Account updated
  • Remaining Account to be update
  • Total Payment Sent
  • Total UTR Received

यह सभी जानकारियां दिखाई देगी।

Kanya Utthan Yojana HelpLine Number

अगर आपको आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या आती हैं तो आप हेल्पलाइन नम्बरों पर भी कॉनटेक्ट कर सकते हों

केवल तकनीकी सहायता के लिए (कॉलिंग टाइम सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक)

  1. Adarsh Abhishek – 8292825106
  2. Raj Kumar – 9534547098
  3. Kumar Indrajeet – 8986294256
  4. IP Phone (For NIC) – 23323

For any query and suggestion mail us on[dbtbiharapphelp@gmail.com]

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना बिहार 2022
बिहार फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
नमामि गंगे योजना में नौंकरी का मौंका – बिना परीक्षा मिलेगी अधिकारी की नौकरी
बिहार शौचालय लिस्‍ट कैसे देखें
बिहार राशन कार्ड सूची – जिलेवार बिहार राशन कार्ड लिस्ट
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार
श्रमिक कार्ड लिस्ट बिहार 2022
पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची बिहार
मुख्‍यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना लिस्ट बिहार
Bihar Student Credit Card Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *