जनधन खाता कैसे खुलवाएं – Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

जनधन खाता कैसे खुलवाएं- Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana – प्रधानमंत्री जन धन योजना – पीएम जनधन योजना – PM Modi New Scheme – How to Open Jan Dhan Accountजन धन योजना के लाभ – पीएम जन धन खाता हेतु दस्‍तावेज

जनधन खाता कैसे खुलवाएं: नमस्‍कार दोस्‍तों बात करेगें पीएम जन धन योजना के बारे में। जैसा कि आपको पता है कोरोना को लेकर सरकार सभी जन धन खातों में पैसे डाल रही हैं। जी हां दोस्‍तों जो देश में लॉकडाउन लगा हुआ हैं। ऐसे में सरकार गरीब लोगों की मदद कर रही हैं। जी हां दोस्‍तों जिन लोगों ने जन धन योजना के तहत अपना बैंक खाता खुलवाया हुआ हैं। उन सभी के खाते में सरकार ने पैसे भेजना शुरू कर दिया हैं। तो क्‍या आपके पास भी जनधन योजना के तहत खाता खुला है।

अगर नहीं है तो हम आपको बतायेगें प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खाता कैसे खुलवायें।

Highlights of PM Jan Dhan Khata Yojana

योजना का नामपीएम जनधन योजना
शुरूआतअगस्त 2014
लाभार्थीदेश के सभी लोग
लाभ0 बैलेन्स खाता खुलवाना
ऑफिशियल साइटhttps://pmjdy.gov.in
जनधन खाता कैसे खुलवाएं
PM Jan Dhan Yojana

Jan Dhan Yojana का उद्देश्‍य/प्रधानमंत्री जनधन खाता कैसे खुलवाएं

सबसे पहले हम आपको यह बता देते है कि जन धन योजना का उद्देश्‍य क्‍या हैं। PM जन धन योजना का एक ही उद्देश्‍य है कि देश में सभी लोगों का एक अपना बैंक अकाउंट हों। क्‍योंकि बहुत से लोग अकाउंट नहीं खुलवाते। इसलिए सरकार ने एक योजना चलाई जिसका नाम हैं प्रधानमंत्री जन धन योजना। इस योजना के तहत आप जीरों बैलेन्‍स का खाता खुलवा सकते हों। इसके साथ सरकार जो भी सरकारी लाभ दे रही है वो भी इसी खाते में दे रही हैं। आपने देखा होगा कि शहरी क्षेत्र में तो लोग बैंक अकाउंट खुलवा लेते है लेकिन ग्रामीण इलाकों में अब भी बहुत से ऐसे लोग है जो बैंक खाता नहीं रखते। खासतौर पर महिलायें। आपको बता दे कि पीएम जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) की शुरूआत अगस्‍त 2014 को की गई। जो कि प्रधानमंत्री जी श्री नरेन्‍द्र मोदी जी द्वारा की गई।

तो चलिए अब जान लेते है कि इसमें दस्‍तावेज कौनसे लगेगें।

जनधन खाता खुलवाने के लिए कौनसे दस्‍तावेज लगेगें।

दोस्‍तों पीएम जन धन योजना के तहत सिम्‍पल से दस्‍तावेज लगते है जो कि आजकल सभी लोगों के पास आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं।

  • आपके पास एक आधार कार्ड होना चाहिए।
  • मोबाइल नम्‍बर
  • आवेदन फार्म जो कि बैंक में ही मिल जायेगा।
  • एक गारंटर यानि जिस बैंक में आप खाता खुलवा रहे है उसी बैंक में आपके किसी जानकार का भी खाता होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हमने दस्‍तावेज तो जान लिये अब हम यह जान लेते है कि इससे लाभ क्‍या हैं।

PM जन धन खाता योजना के लाभ

आपको बता दे कि जन धन योजना के खाता खुलवाने के बहुत से लाभ हैं।

  • जब आपका खाता खुल जाता है तो आपको रूपे एक डेबिट कार्ड (ATM) दिया जाता हैं।
  • इस डेबिट कार्ड से आप देश में कहीं से भी पैसे निकाल सकते हों।
  • इसके साथ ही आपका इसमें 1 लाख रूपये का बीमा कवर प्रदान किया जाता हैं।
  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप जीरों बैलेन्‍स से भी खाता खोल सकते हों।
  • इसमें आपको ओवरड्राफट की भी सुविधा दी जाती हैं जिसके तहत आप जरूरत पड़ने पर अपने खाते से 10000 हजार रूपये तक की रकम निकाल सकते हों।
  • इस रकम को आपको समय रहते ही वापस बैंक में जमा भी करना पड़ता हैं। यह एक तरह का छोटा लोन होता हैं।
  • इसमें सरकार द्वारा जो भी लाभ दिया जाता है वो भी आप इस खाते में ही ले सकते हों।
  • गैस सिलेण्‍डर की सब्सिड़ी भी इस खाते में आप ले सकते हों।
  • जनधन खाता में आप सरकारी लाभ जैसे पेंशन, छात्रवृति आदि सभी सरकारी योजनाओं की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हो।

जनधन खाता कैसे खुलवाएं – Jandhan Scheme

इस समय देश में लॉकडाउन लगा हुआ है कोरोना के चलते इसलिए सरकार जन धन खातों में पैसे भी डाल रही हैं। जी हां दोस्‍तो जिन महिलाओं ने PM जन धन योजना में अपना खाता खुलवाया हुआ हैं उन सभी महिलाओं को सरकार 1500 रूपये दे रही हैं। वो भी सीधे बैंक खाते में। जिसमें कोई भी बिचौलियां नहीं हैं।

यह 1500 रूपये आपको तीन किस्‍तों में दिये जा रहे हैं यानि 500-500-500 रूपये करके। यह रूपये केवल अप्रैल, मई और जून में दिये जायेगें। हो सकता हैं कि सरकार इसे और भी आगे बढ़ा दे अभी यह जरूरी नहीं हैं। अगर आपके पास भी जन खाता है तो आपको भी मिलेगें पूरे 1500 रूपये। तो चलिए अब जान लेते है कि जन धन खाता कैसे खोला जाता हैं।

ओवरड्राफ्ट की सीमा दोगुनी की

जनधन खाते पर मिलने वाली ओवरड्राफ्ट की सीमा को बढाकर सरकार ने 10,000 रूपये कर दिया है। अभी तक जनधन खाते के छह महीने तक ठीक से चलने के बाद 5,000 रूपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती थी। साथ ही सरकार ने 2000 रूपये तक के ओवरड्राफ्ट के लिए सभी तरह की शर्त को हटा लिया है।

दुर्घटना बीमा हुआ 2 लाख रूपये का

सरकार ने अब सभी खुलने वाले जनधन अकाउंट के लिए मिलने वाले रूपे डेबिट कार्ड पर मुुफ्त दुर्घटना बीमा की सीमा को बढाकर 2 लाख रूपये कर दिया है। अभी तक इस पर जनधन अकाउंट पर 1 लाख रूपय का दुर्घटना बीमा मिल रहा था।

जनधन योजना में उम्र सीमा बढाई

अगर आप भी जनधन योजना का खाता खुलवा रहे हो और आपकी उम्र भी ज्यादा हो गई है तो आपके लिये खुशखबरी। पहले जब आप जनधन योजना में खाता खुलवाते थे तो आपकी उम्र समय सीमा 18 से 60 साल के बीच की थी। लेकिन सरकार अब जो भी नये लोग खाता खोलगें उनके लिए सरकार ने उम्र सीमा को 5 साल बढाकर 18 से 65 साल के बीच कर दिया है।

जनधन खाता कैसे खुलवाएं

अगर आप एक महिला हैं और आपके पास जन धन योजना के तहत अकाउंट नहीं है तो आपको सरकार द्वारा 1500 रूपये दिये जा रहे है तो वो आपको नहीं मिलेगें। सरकार लगभग 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में यह रूपया डाल रही हैं। pm jan dhan yojana के तहत खाता खुलवाने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। यह खाता आप किसी भी बैंक में खुलवा सकते हों।

अपने साथ उपर बताये गये सभी दस्‍तावेज लेकर बैंक में जाना होगा। बैंक के कर्मचारी आपको एक आवेदन फार्म देगें जिसे आपको सही तरह से भरकर वापस बैंक में ही जमा करवा देना हैं। बस आपका खाता खोल दिया जायेगा। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते है तो आप किसी भी ईमित्र पर जाकर या जन सेवा केन्‍द्र जैसे सीएससी (CSC Centre) जाकर भी जन धन खाता खुलवा सकते हों। क्‍योंकि कुछ ईमित्र व जन सेवा केन्‍द्रों ने बैंक से अनुमति ली हुई हैं खाता खोलने की। तो आप इन केन्‍द्रों पर भी जाकर अपना खाता खुलवा सकते हों।

अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक साइट पर भी जा सकते हैं जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ हैं।

यह भी पढ़े

जनधन खाता का बैलेंस कैसे चेक करें
Aadhar Card se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले
प्रधानमंत्री महिला लोन योजना – Loan Scheme for Ladies in India
Mukhyamantri Udyam Kranti Yojana Online Registration

FAQ’s प्रधानमंत्री जनधन खाता कैसे खुलवाएं से जुड़े कुछ सवाल

Q-1. पीएम जनधन योजना क्या हैं?
पीएम जनधन योजना एक प्रकार की योजना हैं जिसके तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों के लिए चलाई गई हैं और ऐसे लोग इस स्कीम के तहत अपना किसी भी बैंक में जाकर इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा सकते हैं।

Q-2. जनधन योजना में खाता खुलवाने के लिए कितने रूपये लगते हैं?
प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना के तहत आप जीरों रूपये में खाता खुलवा सकते हैं यानि आपको एक भी रूपया नहीं देना हैं और अगर आप 100 या

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *