Himachal Govt New Scheme : शुरू की 15 नई योजनाएं : हिमाचल प्रदेश सरकारी योजना

Himachal Govt New Scheme : शुरू की 15 नई योजनाएं : हिमाचल प्रदेश सरकारी योजना – Sarkari Yojana 2021

प्‍यारे दोस्‍तों जैसा कि आपको पता हैं कि सभी राज्‍य की सरकारें समय-समय पर अपना बजट पेश करती हैं, इस बजट में राज्‍य के हित के लिए बहुत सी योजनाओं को भी चालू किया जाता हैं। अभी हाल ही में राजस्‍थान सरकार ने भी अपना बजट पेश किया था जिसमें गरीब लोगों के लिए सरकारी योजनाओं को चालू किया गया। ऐसे में ही अब हिमालच प्रदेश की सरकार ने भी अपने राज्‍य में आम जनता के हित में बहुत सी सरकारी योजनाओं काे बजट में पेश किया हैं। हम आपको बजट में पेश की गई योजनाओं में लगभग 15 सरकारी योजनओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपके लिए जानना बहुत जरूरी हैं। तो हम एक-एक करके बजट में पास हुई सभी योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जिनकी कुछ डिटेल्‍स भी हम आपको बता देगें।

तो चलिए अब जान लेते हैं वो काैन-कौनसी सरकारी योजनाऐं हैं।

Mgnrega Job Card List 2021 All State Job Card List

Himachal Govt New Scheme

हिमालच प्रदेश की सरकार ने अपने बजट में लगभग 15 सरकारी योजनाओं को पास किया हैं। हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री माननीय जयराम ठाकुर ने शनिवार को अपने कार्यकाल का चौथा बजट पेश किया हैं। इस बजट में उन्‍होंने नई योजनाओं को शुरू करने की घोषण की हैं। इन योजनओं में महिलाओं के लिए, किसानों के लिए, छात्र-छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति, आम पब्लिक के लिए स्‍वरोजगार जैसे योजनाऐं, लड़‍की की शादी के रूपये देने आदि बहुत सी महत्‍वपूर्ण योजनाओं की घोषण हुई हैं।

Himachal Govt New Scheme
Sarkari Yojana 2021 HP

तो चलिए अब इनके नामों के बारे में जान लेते हैं।

Himachal Govt New Scheme

  • स्‍वर्ण जंयती सम्‍पर्क संकल्‍प योजना
  • स्‍वर्ण जयंती जिला नवाचार निधि
  • हिम ईरा रसोई योजना
  • स्‍वर्ण जयंती परंपरागत बीज संरक्षण एवं संवर्धन योजना
  • स्‍वर्ण जयंती समृद्ध बागवान योजना
  • बैंक पत्राचार सखी
  • स्‍वर्ण जयंती स्‍वयं सहायता समूह योजना
  • मिशन दृष्टि योजना
  • टॉप सौ छात्रवृत्ति योजना
  • स्‍वर्ण जयंती ग्राम स्‍वरोजगार योजना
  • स्‍वर्ण जयंती नारी संबल योजना
  • शगुन योजना
  • स्‍वर्ण वाटिका
  • स्‍वर्ण जयंती हरित भवन पहल
  • नशा सेवन निवारण निधि

ये तो हुये योजनाओं के नाम अब थोडी-थोडी इनके बारे में आपको जानकारी भी दे देते हैं।

(लिस्‍ट) शौचालय सूची में नाम कैसे देखें PM Sochalay Yojana List 2021

स्‍वर्ण जंयती सम्‍पर्क संकल्‍प योजना

हिमाचल राज्‍य की सभी पंचायती राज संस्‍थाओं व स्‍थानीय शहरी निकायों में चरणबद्ध तरीके से वीडियों कांफ्रेंस की व्‍यवस्‍था की जायेगी। इसके लिए राज्‍य सरकार लगभग 60 करोड़ रूपये तक खर्च कर सकती हैं।

स्‍वर्ण जयंती जिला नवाचार निधि

इस स्‍कीम को जिलास्‍तर पर सुशासन और उपायुक्‍तों में प्रतिस्‍पर्धा व नवाचार के लिए इस निधी का गठन किया जायेगा।

हिम ईरा रसोई योजना

इस स्‍कीम के तहत तकनीकी शिक्षण संस्‍थानों व सरकारी कार्यालयों में रसोई को शुरू किया जायेगा, यानि रोजगार के लिए कैंटीन चालू की जायेगी।

PM Rojgar Yojana apply Online

स्‍वर्ण जयंती परंपरागत बीज संरक्षण एवं संवर्धन योजना

यह योजना स्‍पेशल किसानों के लिए चालू की जायेगी। जिसमें किसानों के लिए प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दिया जायेगा। इससे उत्‍पादन बढ़ेगा और किसानों की बीज की मांग पूरी की जायेगी।

स्‍वर्ण जयंती समृद्ध बागवान योजना

हम सभी को पता हैं कि हिमाचल राज्‍यों में पौष्टिक फलों का उत्‍पादन बहुत अधिक संख्‍या में किया जाता हैं। इसके लिए बागवानों को उत्‍तम नस्‍ल के फलदार पौधे उपलब्‍ध करवायें जायेगें। इससे बागवानी करने वाले किसानों की आय भी बढाई जा सकेगी।

बैंक पत्राचार सखी

इस स्‍कीम के तहत महिलाओं को रोजगार दिया जायेगा। बैंक सखी योजना के तहत लगभग 250 महिलाओं को बैंक पत्राचार सखी सुविधा दी जायेगी। ये सखी गांवों के लोगों के घर-घर जाकर सुविधा प्रदान कर सकेगी।

स्‍वर्ण जयंती स्‍वयं सहायता समूह योजना

इस स्‍कीम के तहत 100 स्‍वयं सहायता समूहों को उनके कार्यो के आधार पर प्रोत्‍साहन राशि दी जायेगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना

मिशन दृष्टि योजना

मिशन दृष्टि योजना जैसा कि नाम से ही पता लग रहा हैं जो बच्‍चें सरकारी स्‍कूल में कक्षा छठीं से लेकर दसवीं पढ़ रहे हैं उनकी फ्री में ऑखों की जांच की जायेगी इसके साथ ही पात्र बच्‍चे को फ्री में चश्‍मा भी दिया जायेगा।

टॉप सौ छात्रवृत्ति योजना

इस योजना के तहत पात्र 100 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी जायेगी। जिसमें सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं जो कि पांचवी कक्षा के बाद दी जायेगी। इन विद्यार्थियों का चयन एससीईआरटी (SCIRT) द्वारा किया जायेगा। जो छात्र-छात्राऐं नियमित यानि रेगुलर पढ़ाई कर रहे हैं उनके आधार के मूल्‍यांकन करके छात्रवृत्ति दी जायेगी।

स्‍वर्ण जयंती ग्राम स्‍वरोजगार योजना

इस योजना के तहत जिन सड़कों पर बसें नहीं चलती हैं और वह सड़क योग्‍य हैं वहां 18 सीटर के छोटे वाहन चलाये जायेगें और रियायती दरों पर वाहन चलाने वाले लोगों को परमिट भी दिये जायेगें।

PM आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

स्‍वर्ण जयंती नारी संबल योजना

नारी संबल योजना के तहत राज्‍य में जो महिलायें 65 साल से 69 साल के बीच हैं उन वरिष्‍ठ महिलाओं को उनकी पात्रता के अनुसार 1000 रूपये हर महिने पेंशन दी जायेगी। इस सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में लगभग 60000 महिलाओं को लाभ दिया जायेगा।

शगुन योजना

जैसा कि इस योजना के नाम से ही पता लग रहा हैं, जो लड़कियां गरीब परिवार से सरकार उन्‍हें उनके विवाह पर लगभग 31,000 रूपये तक की सहायता उनकी शादी के लिए भी दे सकती हैं। यह सहायता भी पात्रता के अनुसार ही दी जायेगी।

स्‍वर्ण वाटिका

इस स्‍कीम के तहत स्‍वस्‍थ जीवन शैली को प्रोत्‍साहित करने के लिए लगभग 68 स्‍वर्ण वाटिकाएं विकसित की जायेगी। इस स्‍कीम के माध्‍यम से राज्‍य में यानि स्‍थानीय लोगों को और पर्यटकों को वनों की ओर आकर्षित किया जा सकेगा।

स्‍वर्ण जयंती हरित भवन पहल

इस योजना के तहत उर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड के सहयोग से चिन्हित भवनों में प्रकाश, ताप और शीतलन उपकरणों की व्‍यवस्‍था की जायेगी।

नशा सेवन निवारण निधि

जैसा कि इस योजना के नाम से ही पता लग रहा हैं कि सरकार नशें को पूरी तरह समाप्‍त करना चाहती हैं। इसके लिए सरकार नशा निवारण फंड स्‍थापित कर सकती हैं। इस स्‍कीम के माध्‍यम से सरकार जो युवा नशे के शिकार हुये पड़े हैं उन्‍हें नशे से दूर करने के लिए प्रेरित करेगी।

तो प्‍यारे दोस्‍तों हिमाचल प्रदेश (Himachal Govt New Scheme) की सरकार ने आम लोगों के ये सरकारी योजनाऐं चालू कर सकती हैं। इन सभी योजनाओं की अभी घोषणा हुई हैं। इन सभी योजनाओं का अन्तिम फैसला भी सम्‍बन्धित सरकार और विभाग के पास ही होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सभी सरकारी योजनाओं की सूची

Himachal Pradesh Budget Official Site

Leave a comment