ग्रामीण कामगार सेतु योजना 2021 – Gramin Kamgar Setu Yojana

ग्रामीण कामगार सेतु योजना 2021 – Gramin Kamgar Setu Yojana – Kamgar Setu Portal – मध्‍य प्रदेश कामगार योजना – कामगार सेतु पोर्टल योजना – MP Govt Scheme 2021 – गरीबो के लिए सरकार की नई योजना

प्‍यारे दोस्‍तों आज हम बात करेगें गरीब लोगों के चलाई गई एक योजना के बारे में। आपको यह पता होना चाहिए कि सरकार प्रत्‍येक वर्ग के लिए काेई ना कोई स्‍कीम चलाती आ रही हैं। ऐसी ही एक योजना हैं जिसका नाम ग्रामीण कामगार सेतु योजना हैं। यह योजना भी गरीब लोगों के लिए ही चलाई गई हैं। इस योजना के तहत आप खुद का व्‍यवसाय शुरू कर सकते हों या फिर अपने चल रहे व्‍यवसाय को और आगे बढ़ा सकते हों। जी हां दोस्‍तों इस योजना के द्वारा सरकार आपको लोन भी उपलब्‍ध करवायेगी। यह स्‍कीम गॉव में रहने वाले लोगों के लिए ही चलाई गई हैं ताकि गांव में रहने वाले लोग भी आत्‍मनिर्भर रहकर अपना रोजगार खुद का रोजगार कर सके। देश में बढ़ती हुई जनसंख्‍या को देखते हुये देश में बेरोजगारी भी बढ़ती जा रही हैं।

सीधी सी बात लोग तो ज्‍यादा हो गये और रोजगार कम। इसी को नजर में रखते हुये सरकार कई प्रकार के रोजगार लाती हैं जिन्‍हें आप कम लागत में भी चालू कर सकते हों और इसके अलावा सरकार भी रोजगार को चालू करने में आपकी मदद करती हैं। 

तो चलिए अब कामगार सेतु योजना के बारे में पूरी जानकारी ले लेते हैं।

मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन गठित राज्‍य आजीविका फोरम द्वारा

वर्ष 2007 से विभिन्‍न प्रकार की केन्‍द्र एवं राज्‍य पोषित आजीविका योजनाओं का क्रियान्‍वयन किया जा रहा हैं।

जिनमें दीनदयाल अंत्‍योदय योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन, दीनदयाल उपाध्‍याय ग्रामीण कौशल्‍य योजना, प्रारम्भिक ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम मुख्‍य मंत्री आर्थिक कल्‍याण योजना एवं मुख्‍यमंत्री स्‍वरोजगार योजना प्रमुख हैं। स्‍ट्रीट वेंडर ग्रामीण अनौपचारिक अर्थव्‍यवस्‍था का अभिन्‍न अंग हैं। इन सभी के द्वारा अनेक प्रकार की सामग्री एवं सेवाएं उचित मूलय पर गांव में रहने वाले लोगों को उनके ठेठ घर तक उपलब्‍ध करवाई जाती हैं। जैसे मान लो कि आपके घर के आगे से कोई सब्‍जी वाले की ठेली जा रही हैं तो वो सब्‍जी आ गई ना आपके घर तक। ऐसे ही रहेडी वाला, साइकिल वाला, ठेले वाला आदि कई नामों से भी जाने जाते हैं। ये लोग भी अपना रोजगार करते हैं। ये लोग आपके घर तक और भी कई प्रकार की की चीजें जैसे आइसक्रीम, फल, अंडे, कपड़े, झाडू-पोछा आदि वस्‍तुऐं बेचने के लिए आते हैं।

तो चलिए इस स्‍कीम के उद्देश्‍य के बारे में जान लेते हैं।

पीएम कृषि सिंचाई योजना मध्य प्रदेश

ग्रामीण कामगार सेतु योजना का उद्देश्‍य

मुख्‍यमंत्री ग्रामीण स्‍ट्रीट वेंडर ऋण योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब वर्ग के प्रवासी श्रमिक/लघु व्‍यापारी को कम लागत के उपकरण या कार्यशील पूंजी बैंक के माध्‍यम से ऋण/लोन के रूप में उपलब्‍ध करवाई जायेगी। आपको बता दे कि इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ही दिया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग इस स्‍कीम के जरिये लोन लेकर अपने पुराने काम को बढ़ाने के लिए या फिर नये काम/उद्योग को करने के लिए ले सकता हैं। यह एक प्रकार की लोन योजना हैं। इसके अलावा गांवों में रहने वाले श्रमिक को नये काम/उद्योग को शुरू करने के लिए स्‍वरेाजगार प्रशिक्षण संस्‍थान से ट्रेनिंग/प्रशिक्षिण भी ले सकता हैं और जब ट्रेनिंग या प्रशिक्षण पूरा हो जायें तो अपने व्‍यवसाय को शुरू करने के लिए स्‍कीम के जरिये आपको बैंकों के द्वारा लोन भी उपलब्‍ध करवाया जायेगा।

तो चलिए अब दस्‍तावेजों के बारे में भी जान लेते हैं।

योजना के बारे में

योजना का नामग्रामीण कामगार सेतु योजना
लाभ किसे मिलेगामध्‍य प्रदेश में रहने वाले ग्रामीण लोगों को
होने वाला लाभइसमें आपको बैंकों के माध्‍यम से ऋण उपलब्‍ध करवाया जाता हैं
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक साइटhttp://kamgarsetu.mp.gov.in/
Kamgar Setu Portal MP

Kamgar Setu Yojana Documents (दस्‍तावेज)

ग्रामीण कामगार सेतु योजना के आवेदन के लिए आपको कुछ दस्‍तावेजों की भी जरूरत पडेगी जो कि हमने आपको नीचे दिखाये हुये हैं।

  • आधार कार्ड
  • चालू मोबाइल नम्‍बर
  • समग्र नंबर
  • बैंक खाता पासबुक (राष्‍ट्रीयकृत होनी चाहिए)

याद रहे हैं आप जो भी मोबाइल नम्‍बर आवेदन करते समय डाले वो आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो पहले आप अपने नजदीक आधार केन्‍द्र पर जायें अपना मोबाइल नम्‍बर रजिस्‍टर्ड कराये उसके बाद ही आवेदन करें। मोबाइल नम्‍बर आधार कार्ड में अपडेट कराने के 3 दिनों में हो जाता हैं।

मध्‍य प्रदेश कौशल्‍या योजना

पात्रता

कामगार सेतु योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता भी रखी गई हैं।

  • लाभार्थी मध्‍य प्रदेश का स्‍थाई निवासी होना चाहिए।
  • आपकी आयु 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आप ग्रामीण क्षेत्र से होने चाहिए, शहरी क्षेत्र के लोगों को योजना से बाहर रखा गया हैं।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना आवेदन

Kamgar Setu Yojana का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। आवेदन आप स्‍वयं भी कर सकते हो और अगर आपको आवेदन करना नहीं आता या फिर आपको आवेदन करने में कोई परेशानी होती है तो आप किसी भी सायबर कैफे या फिर जन सेवा केन्‍द्र पर जाकर भी अप्‍लाई ऑनलाइन कर सकते हों। अगर आप स्‍वयं ही आवेदन करते हो तो हमने पूरा प्रोसेस बताया हुआ हैं। सबसे पहले आपको कामगार सेतु पोर्टल पर जाना होगा।

  • पोर्टल पर जाने के लिए यहा क्लिक करें।
  • अब आपके सामने ऑफिशियल साइट का होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब आपको पंजीकरण करें पर क्लिक करना हैं।
ग्रामीण कामगार सेतु योजना

क्लिक करने के बाद अब आपसे मोबाइल नम्‍बर व कैप्‍चा कोड डालना हैं और OTP प्राप्‍त करें पर क्लिक करना हैं।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

ओटीपी भरकर अपना जिला चुने, उसके बाद विकास खंड और रोजगार चुने फिर सब्मिट करें।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

अब आपको अपना आधार नम्‍बर डालना हैं उसके बाद कैप्‍चा कोड डालकर नीचे चैक बॉक्‍स पर टिक करके OTP क्लिक करके सर्च करें।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

उसके बाद आपको जो समग्र आईडी प्राप्‍त हुई हैं उसे यहां डालकर गेट मेम्‍बर्स पर क्लिक करें।अब आपकी पूरी जानकारी यहां आ जायेगी। अब Next Step पर क्लिक करें।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

यहां आपको अपने व्‍यवसाय का पूरा विवरण डालकर Next Step पर क्लिक करना हैं।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

अब आपको आवेदन का प्रिव्‍यू दिखाई देगा जिसे पुष्टि करने के लिये बोला जायेगा अगर सभी जानकारी सही हैं तो Submit बटन पर क्लिक करे। जैसे ही आवेदन को सब्मिट करते हों तो आवेदन क्रमांक मिल जायेगा जिसे आपको सम्‍भालकर रखना हैं।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

आवेदन क्रमांक का आपको मोबाइल पर मैसेज भी मिल जायेगा।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना आवेदन अपडेट (How to Update Kamgar Setu Scheme)

आवेदन पूरा भरने के बाद अगर आपके आवेदन में कोई गलती हो गई हैं या फिर और कुछ समस्‍या है तो आप अपने भरे हुये आवेदन को वापस से भी ठीक कर सकते हों। इसके लिए आपको अधिकारिक साइट पर जाना होगा। यहां आपको अपडेट करें का ऑप्‍शन दिखाई देगा आपको यहीं पर क्लिक करना हैं।

ग्रामीण कामगार सेतु योजना

क्लिक करने के बाद मोबाइल पर आपको OTP लेना हैं और फिर आपका पूरा आवेदन ओपन हो जायेगा। अब जहां भी आपको समस्‍या लगे आप उसे सही कर सकते हैं। सभी जानकारियां सही करने के बाद नीचे अपडेट पर क्लिक कर दे और याद रहे आप अपडेट सिर्फ एकबार ही कर सकते हों। तो इस प्रकार आप कामगार सेतु पोर्टल से अपना रजिस्‍ट्रेशन करके ग्रामीण कामगार सेतु योजना का लाभ ले सकते हों।

मुख्‍यमंत्री किसान कल्‍याण योजना – किसानो को मिलेगे 10000 रूपए

Mukhya Mantri Kanya Vivah Yojana

बीपीएल सूची मध्यप्रदेश

Leave a comment