Gas Cylinder Subsidy Latest News in Hindi – गैस सिलेंडर सब्सिडी

By | 9th July 2020

गैस सिलेंडर सब्सिडी बैंक खाते में आती है तो खुशखबरी – Gas Cylinder Subsidy Latest News in Hindi, गैस सब्सिडी योजना

Gas Cylinder Subsidy
Subsidy Latest News

Gas Cylinder Subsidy Latest News

जैसा कि आपको पता हैं कि हम जबभी गैस सिलेण्‍डर भरवाते हैं तो सरकार हमारे सिलेण्‍डर के रूपयों में से कुछ रूपया हमें सब्सिड़ी के रूप में हमारे बैंक अकाउन्‍ट में वापस करती हैं। यह सब्सिडी हमें पिछले कई महिनों से मिल रही हैं। लेकिन दोस्‍तों अब गैस सिलेण्‍डर सब्सिडी को लेकर लेटेस्‍ट अपडेट आई हैं अब हमें गैस सिलेण्‍डर पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। आपने हाल ही में अपना गैस सिलेण्‍डर भरवाया होगा तो आपको पता होगा कि आपको अब सब्सिडी नहीं मिल रही हैं। यह लगभग पिछले 2-3 महिनों से हो रहा हैं।

वैसे देखा जाये तो यह सही भी हैं। इसके साथ ही जो सब्सिडी के पैसे हमें मिलते थे उनके पैसे भी सिलेण्‍डर से घटा दियें। यानि अब हमें गैस सिलेण्‍डर भी सस्‍ती दरों पर ही उपलब्‍ध हो रहा हैं। आगे यह भी हो सकता हैं कि यह Gas Subsidy वापस चालू कर दे लेकिन अभी हाल में यह सब्सिडी बन्‍द हैं।

Gas Cylinder Subsidy

Gas Cylinder Subsidy: जैसा कि आपको है कि माेदी सरकार आये दिन कोई ना कोई योजना चलाती रहती हैं और समय-समय पर बदलाव भी करती हैं। तो अब ऐसे में गैस सब्सिड़ी को लेकर एक बड़ी खबर निकलकर सामने आयी हैं। ऐसे में में नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना को शुरू किया गया था। जिसमें गरीब लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन दिया और उसके साथ ही गैस सिलेंडर और चूल्हा भी उपलब्ध करवाया गया हैं।

सरकार तो गरीब लोगों के बहुत सी योजनाएं चलाती रहती हैं लेकिन लोगों को जानकारी नहीं होने के कारण उनके पास योजना का लाभ नहीं पहुच पाता और जिसके पास लाभ पहुच जाता है वो आगे इसको अपडेट नहीं करवाता यानि गैस कनेक्शन और सिलेंडर तो दे दिया लेकिन उसे बाद में भरवाया नहीं गया तो ऐसे में सरकार द्वारा सब्सिड़ी योजना को शुरू किया गया।

तो ऐसे में जब आप गैस सिलेंडर खरीदते हो तो उसमें कुछ छूट दी जाती है जो कि सब्सिडी के रूप में सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती हैं। लेकिन अभी बहुत से व्यक्तियों तक सब्सिडी नहीं पहुच पा रही हैं। वो हर बार गैस सिलेंडर ले रहे है लेकिन सब्सिडी उन्हें नहीं मिल पा रही है तो ऐसे अब आपके लिए खुशखबर हैं अब आपको हर बार सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

Subsidy कैसे चैक करें

गैस सिलेंडर की सब्सिडी चैक करने के लिए आपके पास लॉगिन आईडी पासवर्ड होना चाहिए। यह आईडी आपको आपको अपनी गैस कम्पनी यानि जहां से आपने गैस कनेक्शन लिया है आपको वहां अपनी गैस की डायरी लेकर जाना होगा और उन्हें बोलना होगा वो आपको आईडी पासवर्ड दे देगें। बस फिर आप साइट पर जाकर अपना स्टेटस जान पाओगें।

  • ऑनलाइन आप अपने सिलेंडर के बारे में जान पाओगें कि आपने कितने सिलेंडर ले लिये हैं।
  • इससे आपको यह पता लग जायेगा कि आपने कितने सिलेंडर पर सब्सिडी ले ली हैं।
  • पोर्टल लॉगिन करने के बाद आपको यह भी पता लग जायेगी आपके कितने रूपये सब्सिडी के मिल रहे हैं।
  • आपको पूरी जानकारी जेसे आपका बैंक का नाम, खाता नम्बर, मोबाइल नम्बर मिल जायेगी।
  • इस पोर्टल से आप ऑनलाइन ही सिलेंडर बुक सकते हों।
  • इस पोर्टल की मदद से आपकी सिलेंडर का ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हों।
Online Check Gas Subsidy

जरूरी सूचना

गैस सिलेंडर पूरी जानकारी ऑनलाइन देखने के लिए आपके पास आधार होना चाहिए।

आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। आधार कार्ड से मोबाइल लिंक है तो अच्छी बात हैं इससे आपको समय-समय जानकारी मिलती रहेगी। अगर आपके आधार कार्ड से बैंक खाता लिंक नहीं है तो आपको सब्सिडी योजना का लाभ नहीं मिलेगा और आपका पैसा बीच में ही अटक जायेगा।

इसलिए आज ही अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करवायें।

Check Gas Cylinder Subsidy – http://mylpg.in/

4 thoughts on “Gas Cylinder Subsidy Latest News in Hindi – गैस सिलेंडर सब्सिडी

  1. Ena Captain

    Hey there! I know this is somewhat off topic but I was wondering if you knew where I could locate a captcha plugin for my comment form? I’m using the same blog platform as yours and I’m having problems finding one? Thanks a lot!

    Reply
  2. como ganhar na lotofacil

    como ganhar na lotofacil, acertar na lotofacil, ganhar na lotofacil, como ganhar na lotofacil de verdade, como ganhar na lotofacil sempre, como ganhar na lotofacil 2020, como ganhar na lotofacil 100 garantido, dicas lotofacil, como acertar na lotofacil, dicas para ganhar na lotofacil

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *