झारखंड सरकार ने किया ऐलान – गरीबों को मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

अब मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल – झारखंड सरकार ने किया ऐलान – झारखंड सरकारी योजना – गरीबों के लिए सरकार की योजनाएं – Jharkhand Govt Scheme 2022

चुनावों का सीजन अब आने वाला हैं और चुनावी सीजन में आम लोगों के लिए सरकार तरह-तरह की योजनाएं लाती हैं। आपने अभी तक बहुत सी योजनाओं के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बता रहे हैं जिसके तहत आपको पेट्रोल के लिए भी पैसे दिये जायेगें। जी हां दोस्तों झारखंड सरकार नये साल के मौके पर राज्य की जनता के लिए एक बड़ी घोषणा कर दी हैं जिसके तहत आपको पेट्रोल भरवाने के लिए कुछ रूपये दिये जायेगें तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेगें कि इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, लाभ लेने के लिए कौनसा आवेदन करना होगा और क्या-क्या पात्रतायें होंगी।

गरीबों को मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

Jharkhand CM Hemant Soren Announcement on Petrol

अब मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल: झारखंड की सरकार के मुख्यमंत्री माननीय हेमन्न सोरेन जी ने झारखंड में रहने वाले लोगों के लिए एक जबरदस्त घोषणा कर दी हैं अब झारखंड के निवासियों को पेट्रोल के लिए ज्यादा रूपये नहीं देने होगें यानि अब आपको सरकार की तरफ से 25 रूपये तक का सस्ता पेट्रोल दिया जायेगा। जैसा कि हम सबको पता हैं कि आज के समय में मंहगाई ने गरीब लोगों की कमर तोड़ रखी हैं चाहे कोई भी वस्तु हो सभी में मंहगाई बढ़ती जा रही हैं और ऐसे में पेट्रोल व डीजल की बात करें तो इसके भाव अब आसमान छू रखे हैं।

किसानों की बैंक में आयेगें 31000 रूपए – अगर आप किसान है तो देखें
मुख्‍यमंत्री विशेष सहायता योजना झारखण्‍ड
मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड
Online HP Gas Cylinder Booking in Hindi
राशन कार्ड नई लिस्ट झारखंड
जोहार योजना क्या है – Johar Yojana in Jharkhand
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट झारखंड
Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana Form Download PDF

मोटरसाइकिल या स्कूटर तो आज के समय में आम साधन हो चुके हैं गरीब व्यक्ति चाहे मिडिल क्लास हो सभी के पास यह साधन तो होते ही हैं लेकिन आज के दिन जहां पेट्रोल 100 रूपये से पार हो चुका हैं वहीं गरीब व्यक्ति पेट्राल डलवाने में हिंचक रहा हैं थोड़ा-थोड़ा करके यानि 20-50 रूपये का पेट्रोल ही अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटी में डलवा रहा हैं ऐसे में पेट्राेल के भाव यूहीं आसमान छूते रहे तो गरीब व्यक्ति के लिए मोटरसाइकिल चलाना मुश्किल हो जायेगा।

अब मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

माननीय मुख्यमंत्री जी ने टवीटर के माध्यम से टवीट करते हुये कहां हैं कि Petrol और Diesel के दाम आज आसमान छू रहें हैं इसका बुरा असर गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को हुआ हैं। एक गरीब व्यक्ति घर में मोटरसाइकिल होते हुये भी पेट्राेल (Petrol) के पैसे नहीं रहने के कारण उसको चला नहीं पा रहा हैं और ना ही अपनी फसल बेचने के लिए बाजार जा पा रहा हैं। इसलिए मैंने निर्णय लिया हैं कि वैसे राशन कार्डधारी यदि अपने मोटरसाइकिल या स्कूटर में पेट्रोल भराते हैं, तो उन्हें 25 रूपये तक प्रति लीटर की दर से हम राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर करेगें। इतना ही नहीं माननीय मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा कि इस व्यवस्था को 26 जनवरी से हम लागू करने जा रहे हैं एवं एक गरीब परिवार प्रतिमाह 10 लीटर पेट्रोल तक यह राशि प्राप्त कर सकता हैं।

कैसे मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

प्यारे दोस्तों अगर आप भी (Jharkhand State) झारखंड राज्य में रहते हों और आप गरीब परिवार से हो तो सरकार की तरफ से इस पेट्राेल वाली योजना का लाभ ले सकते हों और जब भी आप पेट्रोल भरवाने जाओगें तो आपको 25 रूपये तक का पेट्रोल सस्ता दिया जायेगा।

अब जब आप अपनी मोटरसाइकिल या स्कूटी में पेट्रोल भरवाने जाओगें तो आपको पेट्रोल वाले को तो पूरे पैसे देने होगें और बाद में आपको आपके बैंक खाते में 25 रूपये के हिसाब से प्रति लीटर पेट्रोल के पैसे ट्रांसफर कर दिये जायेगें।

मान लो कि आपने अपनी मोटरसाइकिल में 200 रूपये का पेट्रोल डलवाया तो आपको सब्सिड़ी के रूप में 50 रूपये सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये जायेगें और यदि 500 रूपये का तेल अपनी बाइक में भरवाओगें तो आपको पूरे 125 रूपये आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिये जायेगें। आपको एक महिने में 10 लीटर तक पेट्रोल भरवाने पर इस सुविधा का लाभ मिलेगा।

सस्ता पेट्रोल लेने के लिए पात्रता

सरकार जो भी घोषणा करती या फिर सरकारी योजना लाती हैं तो उसमें कोई ना कोई पात्रता या नियम शर्ते रखती हैं जो व्यक्ति इन पात्रताओं और शर्तो को पूरा करता हैं वो इसका लाभ उठा सकता हैं। तो ऐसे में ही अब सस्ता पेट्रोल लेने के लिए भी सरकार ने कुछ नियम व शर्ते रखी हैं।

  • आप झारखंड राज्य के निवासी होने चाहिए।
  • आपके पास बीपीएल कार्ड या फिर राशन कार्ड होना चाहिए।
  • जब भी आप पेट्रोल भरवाने जाओगें तो आपको पेट्रोल पम्प पर पूरे पैसे देने होगें बाद में आपके खाते में सब्सिड़ी के तौर पर 25 रूपये प्रति लीटर के हिसाब ट्रांसफर कर दिये जायेगें।
  • एक परिवार को एक महिने में ज्यादा से ज्यादा 10 लीटर पेट्रोल अपनी बाइक या स्कूटर में भरवाने के लिए 25 रूपये प्रतिलीटर के हिसाब से पैसे दिये जायेगें।
  • सस्ता पेट्रोल वाली योजना का लाभ 26 जनवरी 2022 से दिया जायेगा।

राशनकार्ड वालों को मिलेगा सस्ता पेट्रोल

झारखंड राज्य में आंकड़ों के हिसाब से राशन कार्डधारियों की कुल संख्या लगभग 60 लाख हैं और इसमें प्रायोरिटी हाउसहोल्ड कार्डधारियों की संख्या लगभग ५० लाख हैं और अंत्योदय राशन कार्डधारियों की संख्या के बारे में बात करें तो लगभग 8-9 लाख हैं जो सरकार ने जो यह घोषणा करी हैं अभी यह पता नहीं लग पा रहा हैं कि कौनसे राशन कार्डधारियों को इस स्कीम का लाभ दिया जायेगा।

सरकार ने वैसे राशन कार्डधारियों के बारे में बात की हैं तो हो सकता हैं कि बीपीएल और अन्त्योदय राशन कार्ड वालों को इस योजना का लाभ दिया, और यह भी हो सकता हैं कि जिन परिवारों का नाम (NFSA) खाद्यय सुरक्षा के अन्तर्गत आता हो उसे भी लाभ दिया जायेगा।

नोट:- अभी सही तरह घोषणा नहीं की गई हैं जैसे ही ठीक तरह से दिशा निर्देश जारी होगें तो आपको सूचित कर देगें।

क्या बाकी के राज्यों में भी मिलेगा 25 रूपये सस्ता पेट्रोल

अभी सिर्फ झारखंड सरकार ने ही झारखंड के निवासियों के लिए 25 रूपये सस्ता पेट्रोल वाली योजना की घोषणा की और सिर्फ झारखंड में रहने वाले लोगों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। अभी बाकी के राज्यों में इस योजना को लागू नहीं किया गया हैं लेकिन हो सकता हैं आगे चलकर बाकी के राज्यों में भी इस योजना को चलाया जायें। वैसे अभी देश में पहला राज्य सिर्फ झारखंड (Jharkhand) ही हैं जो पेट्रोल भरवाने पर आपको आपके बैंक खाते में 25 रूपये प्रतिलीटर के हिसाब से आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर रहे हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.