PM किसान योजना FTO is Generated – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

FTO is Generated PM Kisan, Kisan Yojana बड़ी अपडेट – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, किसान योजना

किसान योजना खुशखबरी

FTO is Generated PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बहुत से लोगों को अभी तक किस्तें नहीं मिल पा रही हैं। ऐसे में हम आपके लिए एक खुशखबरी लेकर आयें हैं। अब सभी किसानों को तीनों किस्ते दी जायेगी। पीएम किसान योजना का पहला चरण खत्म भी हो गया है और दूसरा चरण भी नये साल से ही शुरू हो गया हैं लेकिन अभी तक पहले चरण की किस्तें अभी तक बहुत से किसानों को नहीं मिली हैं।

इनमें से कुछ किसान भाई ऐसे हैं जिन्हें अभी तक पहली किस्त नहीं मिली हैं, कुछ किसानों को पहली किस्त मिल चुकी है लेकिन दूसरी किस्त नहीं मिली हैं, और कुछ किसान है जिन्हें पहली और दूसरी किस्त मिल चुकी हैं लेकिन तीसरी किस्त नहीं मिली हैं।

ऐसे में हम आपके लिए खुशी की बात हैं। अब सभी किसानों को मोदी सरकार देगी सभी किस्तें।

अगर आप किसान है तो जरूर देखें

PM Kisan Yojana List 7th Installment पीएम किसान योजना लिस्ट

FTO is Generated PM Kisan
पीएम किसान योजना अपडेट

PM Kisan Samman Yojana [25 December Update]

FTO is Generated PM Kisan: प्‍यारे किसान भाईयों आप सभी के लिए खुशखबरी हैं, जी हां भाइयों 25 दिसम्‍बर 2020 को देश की मोदी सरकार ने लगभग 9 करोड़ किसानों के खातों में लगभग 18 हजार करोड़ एक साथ एक क्लिक में ट्रांसफर कर दिये हैं। आपको बता कि यह 2000 रूपये की सातवीं किस्‍त के रूप में किसानों के खातों में दिये गये हैं और यह किस्‍त इस साल की तीसरी किस्‍त के रूप में दिये गये हैं। अभी तक इस स्‍कीम में कुल मिलाकर सात किस्‍तें किसानों को मिल चुकी हैं। अब अगली किस्‍त किसानों को अगले चार महिने बाद यानि की आठवीं किस्‍त और साथ 2021 की पहली किस्‍त मार्च-अप्रैल तक डाली जा सकती हैं।

लेकिन कुछ किसानों को किस्‍त मिलने में परेशानी हो रही हैं या अभी तक किस्‍त नहीं पा रही हैं। इसमें से एक कारण FTO का आ रहा हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताने की कोशिश की हैं।

FTO is जनरेटड क्या हैं

जब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की साइट पर जाकर अपना स्टेटस चैक करते हो तो आपके सामने FTO is जनरेटेड लिखा हुआ आता हैं। FTO is Genrat का पूरा नाम Fund Transfer Order हैं। इसका मतलब हैं कि आपका पेमेन्ट तैयार हैं लेकिन अभी आपके खाते में भेजना बाकी हैं। चलिए आपको एक उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करते हैं।

मान लो कि आप कोई डोक्यूमेन्ट यानि मूल निवास बनवाने के लिए ई-मित्र या जन सेवा केन्द्र पर गये तो आपकी फाइल उसने जमा कर ली। अब जन सेवा केन्द्र या ई-मित्र वाला फाइल को अपलोड करके तहसील में भेजता हैं। उसके बाद तहसील में आपकी फाइल की जांच होती है और जांच होने के पश्चात आपकी फाइल को SDM ऑफिस में भेज दी जाती हैं। उसके बाद एसडीएम ऑफिस वाले फाइल को पास करते है तब जाकर ई-मित्र, जनसेवा केन्द्र के पास वापस फाइल आती है और आपके पास मैसज या सूचना आ जाती हैं।

इसी तरह से आपने पीएम किसान सम्मान का आवेदन अप्लाई कर दिया अब आपकी फाइल को पटवारी, तहसीलदार और कलेक्टर द्वारा पास कर दिया जात है और स्टेट पर आपकी फाइल पहुंच जाती है। फिर स्टेट लेवल पर राज्य सरकार द्वारा आपकी फाइल को केन्द्र सरकार को सेन्ड कर दी जाती हैं। फिर केन्द्र सरकार आपके खाते में पैसा डालती हैं। बस FTO is Generate का मतलब अब आप समझ गये होगें।

यानि आपकी फाइल को पास कर दिया गया हैं। कोई प्रोब्लम नहीं हैं अब आपका पैसा आ जायेगा।

FTO is Generated

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब मिलेगी किस्त – PM Kisan Yojana Latest Update

पीएम किसान सम्‍मान योजना में अभी तक किसानों को चार किस्‍तों का वितरण कर दिया गया हैं।

यानि 2019 में तीन किस्‍तें पहली, दूसरी और तीसरी किस्‍त दे दी गई थी और 2020 में चौथी किस्‍त जनवरी में दी गई थी। पीएम किसान योजना में अब किसानों को अप्रैल में 2000 रूपये की पांचवी किस्‍त भी जारी कर दी गई हैं। जी हां किसान भाइयों अब आपको पांचवी किस्‍त भी भेज दी गई हैं। यह किस्‍त लगभग 9 करोड़ किसानों को एक साथ भेजी जायेगी। पांचवी किस्‍त का स्‍टेटस देखने के लिए आपको PM-KISAN PORTAL जाना होगा और वहा आपको Farmer Corner के ऑप्‍शन में जाने के बाद अपना Beneficiary Status देखना होगा। अगर आपका नाम स्‍टेटस में नहीं बताये तो आपको Beneficiary List भी चैक करनी होगी।

तो इस प्रकार सभी किसानों को अब तक पीएम किसान योजना के तहत पांच किस्‍तों का वितरण कर दिया गया हैं। ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें या फिर सम्‍बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें।

PM Kisan Portalhttps://pmkisan.gov.in/
किसान योजना स्टेटस क्लिक
PM किसान बेनेफिशियरी लिस्ट क्लिक
PM-Kisan Help Line क्लिक
किसान Self Status क्लिक

48 thoughts on “PM किसान योजना FTO is Generated – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News”

  1. हृदय नारायन

    अभी तक मुझे नही मिला है एक भी क़िस्त ,हमने किसान क्रेडिट कार्ड ,स्टेट बैंक का अकाउंट दिये थे,अकॉउंट नम्बर बदलने का ऑप्शन नही आरहा है ,
    जल्दी #अकॉउंट नम्बर बदलने का ऑप्शन दें

  2. FTOउतपंन होता है भुगतान की पुष्टि लम्बित हैं।

    1. जनपद इटावा तहसील भर्थना उत्तर प्रदेश के पटवारी श्री आशीष शर्मा जी किसी भी किसान से अच्छी तरह बात भी नहीं करते हैं इस सम्बन्ध में उनसे जो भी चर्चा करता है उसे बुरी तरह हड़क देते हैं और आप कहते हैं कि पटवारी आख्या लगाते हैं अनुमोदन करते हैं और वे कहते हैं कि इस योजना से मेरा कोई लेना देना नहीं है कृषि विभाग में जाओ।क्या इसका कोई समाधान या उत्तर है आपके पास???

    1. एक साल होने को आई सरकार द्वारा घोषित किसानों की संख्या के आधे किसानों को भी नहीं दे पाए ये किसान अपमान निधि और शोर ऐसे मचाया जा रहा है मानो विश्व विजय कर ली हो।करोड़ों किसान तो राज्य या जिला स्तर पर अनुमोदन के लिए लम्बित पड़े हैं और लाखों के पेमेंट पेण्डिंग हैं। ये राज्य और जिला स्तर पर जो अनुमोदन के लिए लम्बित रखे हुए हैं उनका अनुमोदन कौन और कब करेगा कोई पता नहीं, ये सरकार भी गप मारती है और ये बिके हुए चैनल और मीडिया भी सुर में सुर मिलाकर तालियां पीटती है लेकिन सच तो यह लगता है कि सरकार किसानों को सिर्फ बेबकूफ बनाकर वाहवाही लूटना चाहती है।अगर सरकार की नियत साफ होती तो तहसील स्तर से सारी जानकारी जुटा लेती और किसानों को पैसे भेज देती। सही सही जानकारी न देने वाले लेखपाल, कानूनगो, तहसीलदार और एसडीएम पर कार्यवाही करती लेकिन ऐसा कुछ नहीं अर्थात सरकार जान बूझकर किसानों को उलझाए हुए है और बहुत से अपात्रों को इन्हीं भ्रष्ट अधिकारियों की मेहरबानी से सारी किश्तें प्राप्त हो गई हैं सरकार जानबूझकर भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रही है ये असलियत है और क्या कहूँ।

    2. कभी नहीं मिलेगी भाई, धोखा है व्यर्थ अपना समय बर्बाद करना और मन में मलाल करना, ऐसा ही दिखाता रहेगा जब तक किसी अधिकृत अधिकारी की जेब गर्म नहीं करोगे क्योंकि जीरो टोलरेंस है ना।

    3. I have checked my pm kisan beneficiary status and shows fto generate but payment confirmation pending also get 2000 rupee transfer on 16 April 2024 but till date no amount is credit in my account. Please help me.

  3. Mere Papa ke naam Jameen Hai per abhi tak Ek bhi kist Nahin I hai Humne online bhi karaya tha usmein reject Kiya ja raha hai

    1. माननीय प्रधानमंत्री जी की मन की बात तरह ही यहाँ भी लिखी गई किसी टिप्पणी का न कोई उत्तर और न किसी भी समस्या का समाधान ही दिया जाता है, जिस तरह मन की बात में हमारे प्रधानमंत्री जी सिर्फ अपनी बात कहते और पीठ थपथपाते भर हैं न किसी के मन की सुनते हैं न पूछने का कष्ट उठाने की कृपा करते हैं उसी तरह ये vkhindiworld.com व kisan samadhan.com भी हैं कभी किसी टिप्पणी या समस्या का समाधान नहीं बल्कि पूर्व में की गई टिप्पणी भी नहीं दिखाते।

    1. DEVENDRA PRATAP

      Mera aadhar no. Pahle se galat tha. Correction ke liye Maine record submit kiya. to nam bi galat kr diya gaya.

  4. मेरे ऋण-पुसतिका यानि भूम-रिकारड मे मेरा नाम-जैपाल सिह पिता रघुनाथ सिह है जब कि भेरे अनय रिकॉर्ड जैसे पलिचय-पतर आधारकारड मे जयपाल सिह है।तथा मेरा बैक खाता या विद्यालय का अंक सूची मे भी जय है।अतः निवेदन है कि मेरा नाम सुधार कर पी एम किसान सम्मान निधि का लाभ मुझ गरीब किसान को मिलना सुरू हो जाये धन्यवाद ।

  5. क्या हम लोगों को जो किस्ते बाकी है क्योंकि यह योजना सन हजार अट्ठारह से जो चालू की गई थी वह बाकी की किस्ते भी मिलेंगी अगर मिले तो हमारी किस्ते जल्द से जल्द भेजने की कृपा करवाएं धन्यवाद

  6. como ganhar na lotofacil, acertar na lotofacil, ganhar na lotofacil, como ganhar na lotofacil de verdade, como ganhar na lotofacil sempre, como ganhar na lotofacil 2020, como ganhar na lotofacil 100 garantido, dicas lotofacil, como acertar na lotofacil, dicas para ganhar na lotofacil

  7. Krishna Pal Singh

    मुझे भी चौथी किस्त नहीं मिली है मेरा आईएफएससी कोड गलत दिखा रहा है जिसके कारण लगता है कि मेरा पैसा मुझे नहीं मिलेगा आईएफएससी कोड बदलने के लिए ऑप्शंस डालें लॉक डाउन की वजह से कहीं जा नहीं पा रहे हैं इसलिए बहुत समस्या हो रही है पैसों की कब आएगा मेरा चौथी व पांचवीं उत्तर प्रदेश से हूं

  8. Sir
    मेरा तीसरा किस्ट अभी तक नहीं आया है।
    चेक करने पर FTO लबिट हैं।
    इसका मतलब क्या होता है।
    Sir कृपया मुझे कोई सुझाव दे।

  9. Devendra Kumar Rajput

    B.p.l. card dharak ko sarkari job milne ke bad bhi b.p.l ka labh mil raha hai to uski janch karya uske Aadhar card,pancard,Bank A/C se milan karne ki karyavahi shasan ko karni chahiye.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *