फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ कैसे ले PM Free Gas Cylinder Scheme 2021

फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ कैसे ले PM Free Gas Cylinder Scheme 2021, गरीब लोगों को मिलेगा तीन महिने तक फ्री में गैस सिलेण्‍डर

प्रधानमंत्री फ्री गैस सिलेण्‍डर योजना 2021

फ्री गैस सिलेंडर योजना: इस समय भारत देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगा हुआ हैं और लॉकडाउन क्‍यों लगा है यह आप सभी को पता ही हैं। इन सभी को नजर में रखते हुये देश की सरकार ने गरीब वर्ग को राहत देने के लिए एक तरह का राहत पैकेज तैयार किया हैं। यह राहत पैकेज लगभग 1.7 लाख करोड़ रूपये का हैं। इस राहत पैकेज से सरकार ने अलग-अलग वर्ग के लोगों को अलग-अलग प्रकार की स्‍कीम के तहत लाभ दिया जा रहा हैं।

अब ऐसे में ही फ्री गैस सिलेण्‍डर की भी योजना निकली हुई हैं जिसमें आपको 3 महिने तक फ्री गैस सिलेण्‍डर दिये जायेगें। तो अब हम आपको यह भी बता देते है कि यह फ्री गैस सिलेण्‍डर कौनसे लोगों को दिये जायेगें और इसके लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए।

फ्री गैस सिलेंडर योजना
Ujjwala Yojana 2021

इसके लिए आपको लॉस्‍ट तक पढ़ते रहना हैं।

कैसे मिलेगा फ्री में गैस सिलेण्‍डर

Free Gas Cylinder को सरकार ने एक योजना के तहत जोड़ दिया हैं। जिसका नाम है गरीब कल्‍याण योजना (Garib Kalyan Yojana)। वैसे फ्री गैस सिलेण्‍डर वाली योजना का नाम प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना (PM Ujjwala Yojana) हैं।

तो चलिए अब हम आपको बता देते है कि सिलेण्‍डर किस तरह दिये जायेगें।

  • उज्‍ज्‍वला स्‍कीम के तहत 14.2 किलोग्राम वाले 3 सिलेण्‍डर गरीब कल्‍याण योजना के अन्‍तर्गत दिये जायेगें।
  • तीन फ्री गैस सिलेण्‍डर आपको तीन महिने तक ही दिये जायेगें।
  • यानि एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।
  • जिन लोगों के पास छोटा सिलेण्‍डर यानि 5 किलोग्राम वाला सिलेण्‍डर हैं उन्‍हें कुछ 8 सिलेण्‍डर दिये जायेगें।
  • यानि एक महिने में 3 सिलेण्‍डर ही दिये जायेगें।

तो इस प्रकार दो प्रकार के सिलेण्‍डर हैं एक तो 14.2 किलो वाला और 5 किलोग्राम वाला। आप इसे ऐसे भी बोल सकते हो एक तो बड़ा सिलेण्‍डर और दूसरा छोटा वाला गैस सिलेण्‍डर। तो चलिए अब फ्री गैस सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या पात्रता होनी चाहिए यह भी जान लेते हैं।

Free Gas Cylinder लेने के लिए पात्रता

सरकार फ्री सिलेण्‍डर देने जा रही है उसके लिए कुछ पात्रता भी रखी गई हैं। जो व्‍यक्ति इन पात्रता के अन्‍दर आता है उन्‍हें ही इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा।

  • आपके प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना के अन्‍तर्गत गैस कनेक्‍शन होना चाहिए।
  • आपका मोबाइल नम्‍बर गैस कनेक्‍शन से लिंक होना चाहिए।
  • अधिकतम 3 सिलेण्‍डर ही इस योजना के तहत दिये जायेगें।
  • एक महिने में एक ही सिलेण्‍डर दिया जायेगा।

अगर आप यह पात्रता रखते हो तो आपको भी फ्री सिलेण्‍डर योजना का लाभ जरूर मिल सकता हैं। अब यह भी जान लेते है कि फ्री में सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या करना होगा।

फ्री सिलेण्‍डर लेने के लिए क्‍या करें

अब हम आपको यह भी बता देते है कि सरकार ने जो यह घोषणा की हैं उसका लाभ आपको कैसे यानि आपको क्‍या करना होगा यह सिलेण्‍डर लेने के लिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपनी जेब से पैसे खर्च नहीं करने हैं। सरकार आपके खाते में जितने का सिलेण्‍डर आयेगा उतनी ही रकम जमा करवा सकती हैं और रकम आने के बाद आप अपना सिलेण्‍डर बुक करवा सकते हों। फिर आप या तो अपने खाते से पैसे निकलवाकर उन्‍हीं पैसो से सिलेण्‍डर ले सकते हो या फिर अगर आपके पास घर पर ही रूपये है तो आप उनसे भी सिलेण्‍डर ले सकते हों।

तो इस प्रकार आप उज्‍ज्‍वला योजना के तहत फ्री सिलेण्‍डर का लाभ ले सकते हों। अगली पोस्‍ट में हम आपको फ्री गैस सिलेण्‍डर की लिस्‍ट भी दिखायेगें। जिसमें आप अपना नाम भी देख सकते हों।

ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग में सम्‍पर्क करें या सम्‍बन्धित विभाग की वेबसाइट पर जायें। अन्तिम फैसला सम्‍बन्धित विभाग का ही होगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020Click
Mgnrega Job Card List 2020Click
जनधन खाता योजना बड़ी अपडेटClick
सरकार ने जारी किया राहत पैकेजClick

13 thoughts on “फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ कैसे ले PM Free Gas Cylinder Scheme 2021”

  1. Sir Mera gas booking huaa Gaya magar mo no par OTP nahi aaya Kay Karu? Ujawala gas key laye OTP key Siva gas nahi mil Raha ???? Ab me know Karu???

  2. Sir gas booking kar ke gas le liya lekin abhi bhi khate paise nahi aaye hai mera Ujjwala yojna ka connection hai
    Shashi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *