किसान योजना 5 बड़ी अपडेट – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

किसान योजना 5 बड़ी अपडेट – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News, किसान स्कीम, Kisan News

किसान योजना 5 बड़ी अपडेट
Kisan Update

किसानों को मिली बड़ी राहत

किसान योजना 5 बड़ी अपडेट: किसानों को 5 बड़ी अपडेट 5 बड़ी योजनाऐं निकलकर आई हैं। हम सब यह भली भांति जानते है कि हमारा देश एक कृषि प्रधान देश हैं। हमारे देश में लगभग 14 करोड़ से भी ज्यादा लघु एवं सीमान्त किसान हैं जो अपनी जमीन पर ही खेती करके फसल उगाते हैं, और भी बहुत से किसान भाई हैं जो दूसरे की जमीन पर यानि आधें बांटे में जमीन को लेकर खुद खेती करते हैं। इन सभी को दखेते हुऐ सरकार किसानों के लिए भरपूर योजनाऐं लाती रहती हैं। ताकि किसानों को खेती करने के लिए बढ़ावा मिले।

दरअसल सरकार ने एक लक्ष्य लिया है कि सन 2022 तक देश के सभी किसानों की आय दुगुनी हो जायें। किसानों की आय दुगुनी के रास्ते पर चलते हुऐ मोदी सरकार ने अभी हाल ही में बजट 2020 पेश किया हैं। जिसमें किसानों की योजनाओं को लेकर बहुत कुछ हैं। जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ी अपडेट हैं। तो ऐसे में किसानों को लेकर अभी ताजा समाचार यानि 5 बड़ी अपडेट आई हैं। जो कि सभी किसानों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इससे सभी किसानों को हिम्मत भी मिलेगी। तो चलिए अब जान लेते है वो कौनसी बड़ी खबर हैं।

Online GK Exam Free Test 2

Online GK Exam Free Test

  • PM किसान सम्मान निधि योजना
  • बिहार किसान योजना
  • कुसुम योजना
  • किसान रेल योजना
  • किसानों की होगी दुगुनी आय

पीएम किसान सम्मान योजना – PM Kisan Yojana

देश के किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए मोदी सरकार ने साल 2019 में किसानों के लिए एक योजना शुरू की थी जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना था।

  • इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रूपये दिये जाते हैं।
  • जिसमें 2000-2000 रू की तीन किस्तें प्रत्येक चार महिने के अन्तराल में सीधे बैंक खाते में डाली जाती हैं।

इस समय चल रहे वित्त वर्ष में पीएम किसान योजना (PM KISAN YOJANA)

के लिए सरकार ने आंवटन घटाकर 54,370.15 करोड़ रूपये करने का प्रस्ताव किया हैं

और बजट में 75,000 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया था। लेकिन बजट में कमी के कारण कुछ राज्यों में योजना को लागू करने में समस्या आ रही हैं। सभी कटौती के बाद भी अगले वित्त वर्ष यानि 2020-21 के लिए बजट में लगभग 75,000 करोड रू रखा हैं। इस योजना में अब तक 8 करोड से अधिक किसानों को लगभग 43,000 करोड़ रू का आवंटन किया हैं। इस स्कीम को अभी कुछ ऐसे राज्य भी हैं जिन्होनें अभी तक इस योजना को लागू नहीं किया हैं। जिसमें पश्चिम बंगाल हैं। अभी हाल ही में नये साल पर मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत एक साथ सबसे बड़ा अमाउन्ट 12000 करोड रूपये 6 करोड़ किसानों को सीधे उनके खाते में ट्रांसफर किया था। यह अबतक का सबसे बड़ा ट्रांसफर था और हमें उम्मीद है कि यह स्कीम ऐसे ही चलती रहेगी।

दूसरी बड़ी खबर (Bihar)

बिहार राज्य में लगभग पौने दो करोड़ किसान परिवार हैं। बिहार की आधे से ज्यादा लोग खेती पर निर्भर हैं। ऐसे में अब बजट 2020 से बिहार के किसानों की हालत भी सुधर सकती हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ जिन किसानों को मिल रहा हैं उन्हें अब केसीसी लोन की सुविधा देने का प्रस्ताव हैं। फिलहाल बिहार के लगभग 60 लाख किसानों को PM Kisan Nidhi Yojana का लाभ मिल रहा हैं। इससे बिहार के किसानों की लगभग समस्या खत्म होती जा रही हैं।

कुसुम योजना – Kusum Yojana

1 फरवरी 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया जिसमें कुसुम योजना को लेकर भी बड़ी खबर आई हैं। कुसुम योजना के तहत लगभग 20 लाख किसानों को सोलर पम्प लगाने में मदद की जाऐगी। बजट में कहा है कि लगभग 15 किसानों को ग्रिड से जुडे सोलर पम्प लगाने के लिए रूपये मुहैया कराया जाएगा। प्रधानमंत्री कुसुम योजना की शुरूआत 2019 माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा की गई थी। इस स्कीम के द्वारा किसान अपनी बेकार पड़ी जमीन यानि जिस जमीन पर खेती नहीं की जा सकती यानि बंजर भूमि पर सोलर प्लान्ट लगाकर दुगुनी, तीगुनी आय कर सकता हैं।

  • सोलर पम्प लगाकर किसान बिजली उत्पादन कर सकता है।
  • खेती करने के लिए बिजली आज के समय में बहुत जरूरी हैं।
  • पहले किसान डीजन तेल से खेती करता था यानि पानी देने के लिए इंजर में इनका इस्तेमाल करता था।
  • लेकिन अब सभी जगह पानी की मोटर काम में ली जा रही हैं और इसको चलाने के लिए बिजली की ही जरूरत होती हैं।

किसान रेल

अब चलेगी किसानों की रेल। बजट 2020 में किसानों के लिए किसान रेल का भी प्रस्ताव रखा गया हैं। दरअसल किसानों अपनी फसल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में काफी समस्या आती हैं। अधिक दूरी तक जब समान को ले जाया जाता है तो यह खराब हो जाता हैं। किसान रेल के द्वारा सरकार की यह कोशिश है कि कुछ समान जैसे दूध, मीट और मछली जैसे उत्पादन को जल्दी समय में अपने स्थान तक पहुचाया जायें। इसके लिए सरकार ने अब किसानों के लिए रेल की सुविधा भी करेगी। अभी भी बहुत से ऐसे इलाके है जहां ट्रांसपोर्ट नहीं पहुंच सका है तो उनके लिए यह किसान रेल योजना बड़े काम आयेगी।

होगी किसानों की आय दुगुनी

सरकार 2022 तक सभी किसानों की आय दुगुनी करना चाहती हैं। क्योंकि किसान की वजह से ही हमारे पास खाने पीने व अन्य प्रकार की खाद्य सामग्री पहुंच पाती है। किसान अगर खेती नहीं करेगा तो समस्या हो जायेगी। इसलिए सरकार किसानों के लिए आये दिन बड़ी-बड़ी योजनाऐं निकालती हैं। बजट में भी किसानों के लिए दुगुनी आय करने के लिए योजनाऐं चलाई हैं।

यह भी पढ़े:-

Kusum Yojana Official Sitehttps://mnre.gov.in/
PM Kisan Official Sitehttps://pmkisan.gov.in/
Kisan Mobile appClick
सामान्‍य ज्ञान वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍नClick
फ्री में ऑनलाइन टेस्‍ट दे और पैसे कमायेClick

Leave a comment