ई मित्र कैसे खोले – Emitra Kaise Chalu Kare – ई मित्र का लाइसेंस कैसे ले

ई मित्र कैसे खोले – emitra kaise chalu kare, खुद का ईमित्र कैसे खोले, राजस्थान ईमित्र, ईमित्र खोलने के लिए क्या करे, ईमित्र खोलने के लिए दस्तावेज, ईमित्र, Emitra Kaise khole, Rajasthan Emitra, Emitra Kaise Le, Emitra ID kaise le, ई मित्र कैसे ले, ई मित्र राजस्थान रजिस्ट्रेशन

आज हम आपको बताएँगे की खुद का ई मित्र कैसे खोले, ई मित्र की पूरी जानकारी, दोस्तों आज राजस्थान में और पुरे भारत देश में सबसे बड़ी समस्या बड़ी हुई हैं बेरोजगारी। हर कोई ग्रेजुएट पास हैं लेकिन रोजगार नहीं हैं, और दोस्तों रोजगार कहा से आएगा हमारे भारत देश की जनसंख्या ही इतनी हैं तो सीधी सी बात हैं बेरोजगारी तो फैलेगी ही। सरकारी नोकरी मिलती नहीं हैं क्यों की हम इतनी तैयारी करते नहीं और सरकार को कोसते हैं की हमारी नोकरी लगी नहीं।

ई मित्र कैसे खोले

तो दोस्तों ऐसे में आम आदमी खुद का रोजगार करने की सोचता हैं। अब दोस्तों खुद का रोजगार भी बहुत तरह के होते हैं। अब हमारे पास एक समस्या बन जाती हैं की हम रोजगार कोनसा करे, किसी के पास प्राइवेट नोकरी करे या खुद का कोई काम। ई मित्र खोलने के बाद भी क्या गारंटी हैं की हमे रोजगार मिल जायेगा और हम अपना घर का पालन-पोषण कर पाएंगे।

ई मित्र लेने के लिए योग्यता/ई मित्र कैसे खोले

  1. आप 10वीं पास होने चाहिए
  2. आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए
  3. आपको हिंदी और इंग्लिश की टाइपिंग भी आनी चाहिए
  4. आप सभी तरह ऑनलाइन फॉर्म भरने में सक्षम भी होने चाहिए
  5. इन्टरनेट की पूरी जानकारी
ई मित्र कैसे खोले
E-mitra

ई मित्र लेने के लिए दस्तावेज

  1. 10वीं की अंकतालिका
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. भामाशाह कार्ड
  5. 4 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  6. बैंक पासबुक – शुरुआत में आप बचत/saving खाता भी दे सकते हो लेकिन बाद आपको करंट खाता ही काम लेना होगा
  7. पुलिस वेरिफिकेशन यानी चरित्र प्रमाण पत्र
  8. 100-100 रूपये के 2 स्टाम्प पेपर

ई मित्र से कितनी इनकम होती हैं

वैसे तो दोस्तों ई मित्र से हम इनकम का कोई अनुमान नहीं लगा सकते हैं। लेकिन जब भी हम आपको बता देते हैं की आप जितना ज्यादा काम करोगे उतना ही पैसा ज्यादा कमाओगे। यानि आपको सभी तरह के काम आने चाहिए जैसे ऑनलाइन फॉर्म भरना, इन्टरनेट की पूरी जानकारी होना, ग्राहक को संतुष्ट करना, और बोलने का तरीका भी इसमें अहम साबित होता हैं।

दोस्तों मैं भी ई मित्र चलाता हू और मेरा एक्सपीरियंस ही आपको बता रहा हू। ई मित्र से इनकम तो बहुत ज्यादा हो जाती हैं लेकिन आजकल गली-गली में ई मित्र खुल गए हैं, इसलिए आपकी इनकम भी सभी जगह बट गयी हैं। आपको ई मित्र ऐसी जगह खोलना होगा जहा पर आस-पास कोई दूसरा ई मित्र नहीं हो। और अगर आप कच्ची बस्ती में ई मित्र खोलते हो तो बहुत ज्यादा अच्छा रहेगा क्यों की ई मित्र पर बहुत सी सरकारी योजनाओ का काम किया जाता हैं, और जो गरीब लोग होते हैं वो योजनाओ का फॉर्म भरने के लिए आपके पास ही आयेंगे और आपका बोलने का तरीका और व्यवहार कैसे होता हैं ये डिपेंड करता हैं। चलो अब आपका कुछ टिप्स दे देते हैं।

इनकम कैसे बढ़ाये

  1. आपको अपनी दुकान में एक फोटो कॉपी की मशीन भी लगानी होगी इससे भी आपकी इनकम बढ़ेगी
  2. आपको एक कलर प्रिंटर भी रखना होगा कलर प्रिंट निकालने के लिए
  3. एक कैमरा भी होना चाहिए फोटो खीचने के लिए
  4. बाइंडिंग मशीन भी लगानी होगी फाइल वगैरा बनाने के लिए
  5. आपको ऐसी बहुत सी सर्विस देनी होगी जिनसे आपकी इनकम बढती जाएगी
  6. लेमीनेशन मशीन

अब हम आपको बता देते हैं की आप कितना रुपया कम पाओगे आप नॉर्मली देखो कम से कम 10 हजार रूपये महिना और ज्यादा से ज्यादा का कुछ हिसाब नहीं हैं वो डिपेंड करता हैं की आपने कितनी मशीन/अस्सेसरिज लगा राखी हैं। ई मित्र आपको काम करने का कमीशन देता हैं जितना आप काम करोगे उसके हिसाब से। वो आपके ई मित्र के वॉलेट में महीने की 1-5 तारीख को अपने आप ऐड हो जाता हैं।

ई-मित्र कौनसी जगह खोले

अगर आप भी ई मित्र खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ऐसी जगह चुनना होगा जहा ज्यादा भीड़-भाड़ हो। जैसे शहर में ई मित्र खोल रहे हैं तो आपके नजदीक में कोई कोचिंग हो तो बहुत ही ज्यादा बेस्ट हैं क्यों की लोग आपके पास फॉर्म भरवाने आयेंगे और वो लोग अपने नोट्स की फोटो कॉपी भी करवाते हैं तो आपके पास एक फोटो कॉपी मशीन भी होनी चाहिए।

दूसरा आप कोई कच्ची बस्ती में ई मित्र ओपन कर सकते हैं क्यों की सरकारी योजनाये बहुत सी होती और वो सभी ई मित्र के द्वारा चलाई जाती हैं तो योजनाओ का काम कच्ची बस्ती वाले ज्यादा करवाते हैं।

तीसरा आप कोई तहसील, कोर्ट, RTO ऑफिस या फिर कोई कॉलेज के पास भी ई मित्र खोल सकते हैं इससे आपकी इनकम ज्यादा होगी। क्यों की इन सरकारी जगह पर डेली काम होता हैं।

आप किसी सरकारी ऑफिस में भी ई मित्र खोल सकते हो जैसे शहर में नगर परिषद्, गाँव में पंचायत, गाँव में अटल सेवा केंद्र बस आपको इनसे अनुमति लेनी होती हैं अगर जगह होगी तो वो आपको हाँ भी कर सकते हैं और ना भी। वो इनके ऊपर डिपेंड करता हैं।

सबसे ज्‍यादा इनकम कहां होगी

सबसे ज्यादा इनकम कोचिंग और तहसील के सामने होती हैं क्यों की कोचिंग में बहुत से लोग पढने आते हैं और वो घर के आस-पास कभी भी फॉर्म नहीं भरते कोचिंग के पास ही फॉर्म भरते हैं और कॉपी करवाते हैं। रही बात तहसील की तो तहसील के सामने या आस पास ई मित्र खोलने से बहुत ज्यादा इनकम होती हैं क्यों की पूरे शहर या पूरा गाँव तहसील में आता हैं, डेली कुछ न कुछ काम होता तहसील में लोगो का। मूल निवास, जाती प्रमाण पत्र, स्टाम्प पेपर, लैटर पैड टाइपिंग, फोटो बनवाना, कॉपी करवाना, लेमिनेशन करवाना आदि बहुत से काम होते हैं। अब आप देखो आपको कहा ई मित्र खोलना हैं।

ई मित्र खोलने के लिए पैसे कितने लगते हैं

Emitra खोलने के लिए ई मित्र की बहुत सी कंपनिया होती हैं। इन कम्‍पनियों को LSP बोला जाता हैं। आपका ई मित्र आई डी लेने का खर्चा 3000-7000 हजार तक का होता हैं और ये अलग-अलग ई मित्र की कंपनिया होती हैं तो सभी का अलग-अलग चार्ज होता हैं। कुल मिलकर बात करे तो

  1. 5000 रूपये का ई मित्र लाइसेंस के।
  2. 200 रूपये के स्टाम्प पेपर।
  3. 250 रूपये का पुलिस चरित्र प्रमाण पत्र।
  4. बैंक अकाउंट आपको पता ही हैं।

नोट:- प्यारे दोस्तों बदलते समय के साथ-साथ अब ईमित्र देने वाली कम्पनियां भी बदल गई हैं, अब ज्यादातर LSP आपको फ्री में ही ईमित्र की आईडी दे रहे हैं तो आप जब खुद का ईमित्र खोलने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको ध्यान देना हैं कि अब आपको एक भी रूपया देने की जरूरत नहीं हैं आपको इब ईमित्र फ्री में ही मिल जायेगा एक समय था जब पैसे देने होते थे।

ई मित्र खोलने के बाद सामान क्या-क्या लेना पड़ेगा

  • कंप्यूटर 20,000 रूपये का (आप लेपटोप या डेस्कटॉप कोई भी उसे कर सकते हो मैं आपको राय दूंगा की आप डेस्कटॉप ही उसे करे क्यों की वो सस्ता होता हैं और उससे दुकान भी अच्छी लगती हैं।
  • कलर प्रिंटर 10,000 रूपये का (Epson का प्रिंटर बेस्ट होता हैं)
  • फोटो कॉपी मशीन 70,000 रूपये (Canon ir3300/2200)
  • कैमरा 5,000 रूपये का (कैमरा आप कोई भी ले लेना) आप अपने मोबाइल फोन से भी फोटो ले सकते हो।
  • बाइंडिंग मशीन 1800 रूपये।
  • लेमीनेशन मशीन 3000 रूपये।
  • इन्टरनेट प्लान के अनुसार।

ये सब एक-एक मशीन का खर्चा हैं, ये सब आप अपनी सुविधा के अनुसार लगवा सकते हो, कुल मिलकर अलग से खर्चा आएगा 20000+10000+70000+5000+1800+3000=1,09,800 ये अलग से हैं।

नोट:- दोस्तों पहले ई-मित्र लेने के लिए बहुत से रूपये खर्च करने पड़ते थे लेकिन अब ई मित्र देने वाली LSP कदम-कदम पर खुल गई हैं, इसके चलते कॉम्पीटीशन हो गया हैं तो अब बहुत सी एलएसपी आपको ई मित्र का लाइसेंस फ्री में ही दे रही हैं।

हर महीने का खर्चा कितना आएगा

  • सबसे पहले बिजली का बिल 1200-2500 रूपये
  • इन्टरनेट का बिल 800 रूपये के लगभग (Brand band के लिए)
  • दुकान का किराया वो हर जगह का अलग-अलग होता हैं (3000 रूपये-10000 रूपये)
  • स्टेशनरी अलग हैं वो कितनी भी हो सकती जितना ज्यादा आप काम करोगे उतनी ज्यादा
  • ऐसे करके आपका हर महीने का खर्चा 500-7000 रूपये आएगा वो एक अनुमानित हैं।
  • ई मित्र का कोई खर्चा नहीं हैं एकबार ही लाइसेंस लेना होता हैं और इसका बिल नहीं आता हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपना ई मित्र खोल सकते हैं हमने जितनी ज्यादा जानकारी थी मेरे अनसार वो आपको बता दी। अधिक जानकारी के लिए सम्बंधित ऑफिस में जानकारी ले।

नोट– दोस्तों ये एक अनुमानित खर्चा और कम सामान रखकर भी शुरुआत में अपना काम चला सकते हो और पैसे कमा सकते हैं, हमारा मकसद किसी के दिल को ठेस पहुचना नहीं हैं, हम आपको ये भी राय नहीं देते की आप ई मित्र खोल चाहे नहीं खोलो, हम बस आपको एक आईडिया दे रहे हैं, और रही बात इनकम की तो इनकम तो ऐसे ऐसे ई मित्र हैं जो बहुत ज्यादा पैसे कमा रहे वो आपके ऊपर डिपेंड करता हैं

फ्री में ई-मित्र आईडी कैसे बनायें

अभी तक तो हमनें बात करी थी कि ई-मित्र कैसे खोला जाता हैं। अब बात आती हैं अगर आप स्‍टूडेन्‍ट हो या आप बिना ई-मित्र के ही अपने फार्म या अन्‍य काम करना चाहते हों तो आप फ्री में भी ई-मित्र की आईडी ले सकते हों। फ्री में ईमित्र की आईडी लेने के लिए आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। यहां आप स्‍वयं की SSO ID बनाकर ई-मित्र में चलने वाली विभिन्‍न प्रकार की सेवायें खुद से ही कर सकते हों। सबसे बड़ी बात यह है कि यह बिल्‍कुल फ्री हैं। राजस्‍थान सरकार ने सभी सरकारी योजनाओं को व विभिन्‍न प्रकार के रोजगार फार्म को Emitra पर ही डाल दिया हैं। इसलिए सरकार ने इसमें ऐसा भी ऑप्‍शन दिया हैं जिससे आप स्‍वयं भी फ्री में आईडी बनाकर Emitra की सेवाओं को खुद ही चला सकते हों। SSO ID कैसे बनाये यहां देखें

Free emitra Limit

  • Free Emitra ID में आपको एक सर्विस की कुछ ही लिमिट मिलती हैं।
  • जैसे आप एक आईडी से एक वेकेन्‍सी के लगभग 4-5 ही आवेदन कर सकते हों।
  • बिजली बिल भी आप जमा कर सकते हों लेकिन उसकी भी लिमिट बनाई हुई हैं।
  • कुल मिलाकर बात करें तो आप खुद का और अपने भाई-बहन का ही काम कर पाओगें।
  • Emitra से ज्‍यादा काम करने के लिए आपको Emitra का रजिस्‍ट्रेशन ही करवाना होगा।

emitra की ऑफिशियल वेबसाइट यह हैं।

FAQ’s ई मित्र कैसे खोले से जुड़े कुछ सवाल

प्रश्न 1 – (Emitra) ई मित्र क्या होता है?
सरकार ने राजस्थान में सभी योजनाओं की जानकारी और ऑनलाइन करने के लिए एक साइट बनाई जिसका नाम ई-मित्र रखा गया हैं।

प्रश्न 2 – ई-मित्र खोलने के लिए क्या करें?
राजस्थान में अगर आप ई मित्र ओपन/खोलना चाहते हों तो आपको अपने आस-पास की किसी भी LSP एल एस पी में जाना होगा और वो आपको ई मित्र का लाइसेंस दे देगी।

प्रश्न 3 – (LSP) एल एस पी क्या होती है?
एल एस पी सभी आपके जिले में चलने वाले ई मित्रों का संचालन करती हैं और एल एस पी वाले ही आपको ई मित्र का लाइसेंस देते हैं।

प्रश्न 4 – ई मित्र प्लस क्या है?
ई मित्र प्लस एक मशीन होती हैं जहां आप ई मित्र सम्बन्धित सारे काम स्वयं कर सकते हों, यह मशीन अटल सेवा केन्द्र, चुनिंदे ई मित्र केन्द्र या फिर तहसील में लगी हुई होती हैं।

प्रश्न 5 – ई मित्र खोलने के लिए क्या चालू खाता (Current Account) होना चाहिए?
करंट खाता उन लोगों के काम आता हैं जो ज्यादा ट्रांजैक्शन करते हैं सेविंग खाते से आप ज्यादा लेनदेन नहीं कर सकते हों क्यों कि बचत खाते में लिमिट होती हैं और जब आप लिमिट से ज्यादा लेनदेन कर देते हैं तो आप इनकम टैक्स के दायरे में आ जाते हों इसलिए हमारी राय तो यही हैं कि आप चालू खाता जरूरत खुलवायें।

प्रश्न 5 – ई मित्र कहां पर खोले कि ज्यादा चले?
वैसे तो ईमित्र आप कहीं पर भी खोल सकते हों लेकिन ज्यादा चले उसके लिए आप या तो कच्ची बस्ती में ई मित्र ओपन कर सकते हों दूसरा सबसे खतरनाक तरीका हैं आप तहसील के सामने अपना ई मित्र खोले।

यह भी पढ़े

Aadhar Card se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले
स्टार किसान घर योजना – किसानों को मिल रहा हैं 50 लाख रूपये का लोन
प्रधानमंत्री महिला लोन योजना – Loan Scheme for Ladies in India
PM मुद्रा योजना में कितने तरह के लोन मिलते हैं PMMY
प्रधानमंत्री रोजगार योजना – PM Rojgar Yojana apply Online

3 thoughts on “ई मित्र कैसे खोले – Emitra Kaise Chalu Kare – ई मित्र का लाइसेंस कैसे ले”

  1. रामकेश गुर्जर

    मुझे इमित्र खोलना ह कैसे खोले लाइसेंस केसे ले

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *