ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं 2022 – E-Shram Card Online Registration

ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं 2022, ई श्रम कार्ड के फायदे, ई श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ई श्रम कार्ड डाउनलोड, ई श्रम कार्ड डाउनलोड pdf, ई श्रम कार्ड के लाभ, ई श्रम कार्ड योजना क्या है, ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ, ई-श्रम कार्ड, ईश्रम पोर्टल, ई-श्रम योजना E Shram Card Online Registration, e shram card online registration, e shram card online registration online up bihar mp & karnataka, e shram card download, e shram card registration, e shram card benefits, e shram card online apply, e shram card ke fayde, e shram card download pdf in hindi, apply e shram card, E Shram Card Yojanahow to apply e shram card in mobile, who can apply e shramik card, how to apply e shram card in csc, how to apply e shram portal, e shram card kaise banaye, ई श्रमिक कार्ड बनायें

E Shram Card Yojana 2022

ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं: हैलो दोस्तों केसे हो उम्मीद करूंगा सब बढ़िया होगें। सरकार ने मजदूरों के लिए एक योजना लॉन्च की जिससे सभी मजदूर वर्ग के लोगों को फायदा मिलने वाला हैं। जैसा कि आपको पता हैं कि सरकार ने हर वर्ग के लिए चाहे लड़का, लड़की, महिला, बुजुर्ग, विधवा महिला, तलाकशुदा महिला, युवा हो सभी के लिए सरकार ने कोई ना कोई सरकारी योजना चालू कर रखी हैं। ऐसे में अब मजदूर वर्ग के लिए भी सरकार ने एक जबरदस्त योजना शुरू की हैं जिसका नाम हैं ई-श्रम कार्ड योजना (e-Shram Card Yojana)। इस योजना से जो मजदूरी करते हैं उन सभी को सरकार 500 रूपये महिना देती हैं। 500 रूपये महिना लेने के लिए क्या करना होगा वो हमने बताया हुआ हैं।

दोस्तों कोरोना के कारण सभी मजदूर वर्ग के लोगों का काम छूट सा गया था लेकिन अब सरकार ने श्रमिक वर्ग के लिए ई श्रम योजना को चालू कर दिया हैं जिसमें मजदूर भाई अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। जब आपका ई श्रमिक कार्ड बन जाता हैं तो इसके बनने के बाद आपको सरकार की और योजनाओं के साथ जोड़ा जाता हैं यानि एक कार्ड बनने से ही आपको सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलने लगता हैं।

ई श्रमिक कार्ड के बारे में

योजना का नामई श्रमिक कार्ड योजना (e-Shram Card Yojana)
उद्देश्यसरकार सभी मजदूर श्रमिक वर्ग के लोगों का डाटा आधार कार्ड से जोड़ना चाहती हैं ताकि भविष्य में आने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ कामगार/श्रमिक तक आसानी से पहुंच सके
ई श्रमिक कार्ड योजना कब चालू की गई26 अगस्त 2021
किसके द्वारा चालू की गईप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी कामगार/मजदूर/श्रमिक
रूपये कितने मिल रहे हैंअभी फिलहाल उत्तर प्रदेश में रहने वाले कामगारों को 500 रूपये महिने दिये जा रहे हैं
ऑफिशियल वेबसाइटeshram.gov.in

क्या हैं ई-श्रम कार्ड

प्यारे दोस्तों इस पोस्ट में हम ई श्रम कार्ड कैसे बनाएं (E Shram Card Kaise Banaye) इसके बारे में जानेगें। जब आप ई-श्रम कार्ड बनवा लेते हैं तो आपको एक यूएएन कार्ड (UAN) मिल जाता हैं और यह एक खास कार्ड होता हैं, जिससे आपके श्रमिक होने का पता लगता हैं। इस कार्ड के बनने के बाद आपको सरकार की सभी योजनाओं का लाभ बड़ी आसानी से मिल जाता हैं आपको ज्यादा दौड़ भाग नहीं करनी होती हैं। इस योजना की शुरूआत 26 अगस्त 2021 को हुई थी। आपको तो पता ही हैं कि सरकार की बहुत सी योजनाओं का लाभ तो आम लोगों तक पहुंचता ही नहीं हैं बिचौलियें ही बीच में सारा पैसा खा जाते हैं लेकिन जो श्रम वर्ग के लोग उन्हें सिर्फ एक ही कार्ड बनवाना होगा तो आपको सरकार द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं का लाभ मिलने लग जायेगा।

E Shram Card Online

हमारे देश में सबसे ज्यादा संख्या मजदूर की यानि ज्यादा लोग असंगठित क्षेत्रों से ही जुड़े हैं। असंगठित क्षेत्र से जुड़े इन सभी कामगारों को आर्थिक स्तर पर बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इन सभी दिक्कतों से छुटकारा दिलाने के लिए आपके लिए यह योजना हैं। जब आप ई श्रम कार्ड बनवा लेते हैं यानि आप ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर लेते हो तो सरकार और असंगठित कामगाराें के बीच की दूरी भी खत्म हो जायेगी और सरकार द्वारा जो योजना अभी चल रही हैं और आगे आने वाली सभी योजनाओं का लाभ सीधा आपके पास पहुंच जायेगा।

ई-श्रम का उद्देश्य

सभी असंगठित कामगारों का एक केन्द्रीकृत डेटाबेस तैयार करना हैं जिसमें सन्निर्माण कामगार, प्रवासी मजदूर, गिग और प्लेटफार्म पर काम करने वाले मजदूर, फेरी वाले श्रमिक, घरों में काम करने वाले श्रमिक/मजदूर और खेतों में काम करने वाले मजदूर आदि शामिल हैं और भी बहुत से श्रेणी के मजदूर यानि कामगार हैं जिन्हें सरकार आधार से जोड़ना चाहती हैं। इसके अलावा सरकार असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण करके जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रशासित किया जा रहा हैं और अन्य मंत्रालयों द्वारा चलायें जा रहे हैं उनके साथ भी जोड़ना चाहती हैं। पंजीकृत असंगठित कामगारों को सरकार द्वारा चलाई जा रही हितग्राही सामाजिक सुरक्षा और कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ना हैं।

प्रवासी कामगारों की स्थिति और पता/वर्तमान स्थान और उनकी आवाजाही का पता लगाना। इसके अलावा ई श्रमिक योजना का उद्देश्य भविष्य में कोविड़-19 जैसे किसी भी अन्य राष्ट्रीय संकट से निपटने के लिए केन्द्र और राज्य सरकारों को एक मजबूत डेटाबेस उपलब्ध करवाना हैं ताकि सभी कामगार/मजदूर/श्रमिकों तक सहायता पहुंच सके।

E-Shram Card Latest Update – 3 जनवरी 2022 से मिलेगी ई-श्रम कार्डधारकों को 1000 रूपये की पहली किस्त

सरकार ने ई-श्रम कार्ड को लेकर लाभ देना शुरू कर दिया हैं। जी हां दोस्तों उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में ई-श्रम कार्ड योजना के तहत 25 दिसंबर तक ई-श्रम योजना (e-Shram Yojana) के तहत पंजीकरण कराने वाले असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के खातों में 3 जनवरी को 1000-1000 रूपये पहली किस्त की राशि मिलने जा रही हैं। 1000 रूपये पहली किस्त लगभग 7 लाख 80 हजार श्रमिकों के खातों में पहुचेगी और 31 दिसंबर तक लगभग 12 लाख लोगों ने नया पंजीकरण करवाकर ई-श्रम कार्ड बनवा लिया हैं। इसी के साथ ई-श्रम योजना के तहत जिन लोगों ने UAN Card बनवा लिया हैं उन्हें अब दूसरे चरण में भरण पोषण भत्ता का लाभ देने की भी तैयारी चल रही हैं।

e Shram Card ki Dusri Kist फरवरी 2022 अपडेट ई श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त

जिन श्रमिकों को ई श्रम योजना के तहत पहली किस्त के 1000 रूपये मिल चुके हैं उन्हें अब जल्द ही ई श्रमिक कार्ड योजना की दूसरी किस्त भी मिलने वाली हैं। e Shram Card Yojana UP में पंजीकृत श्रमिकों को यूपी सरकार द्वारा 500 रूपये महिने के दिये जा रहे हैं जिसमें हर दो महिने के हिसाब से 1000-1000 रूपये श्रमिकों के खाते में डाले जा रहे हैं। ई श्रमिक कार्ड योजना की पहली किस्त के एक हजार रूपये जनवरी में श्रमिकों के खाते में डाली जा चुकी हैं यह किस्त दिसम्बर 2021 और जनवरी 2022 की थी।

अब फरवरी और मार्च की किस्त यानि ई श्रमिक कार्ड (e Shram Card Yojana Ki Dusri Kist) की दूसरी किस्त के रूप में 1000 रूपये 10 मार्च 2022 तक या इसके बाद आपके खाते में ट्रांसफर किये जा सकते हैं। आपको बता दे कि ईश्रम कार्ड योजना के तहत उत्तर प्रदेश के असंगठित श्रमिकों को 500 रूपये महिने के दिये जा रहे हैं और अभी बाकी राज्यों में कोई भी रूपये नहीं दिये जा रहे हैं।

ई श्रम कार्ड के तहत पहले चरण में मिला लाभ

उत्तर प्रदेश में लगभग 5 करोड़ से ज्यादा कामगार पंजीकृत हैं जिनमें से लगभग पौने चार करोड़ ने E-Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया हैं। यूपी सरकार ने भरण पोषण भत्ते के रूप में पहले चरण की पहली किस्त लगभग डेढ़ करोड़ कामगार श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर कर दी हैं।

E Shram Card Online

ई-श्रम कार्ड पर 2 लाख रूपये का बीमा

जिन लोगों ने अपना ई-श्रम कार्ड बनवा लिया हैं उनके लिए सरकार ने बीमा पॉलिसी भी रखी हैं। ई श्रम पोर्टल पर जितने भी असंगठित मजदूरों यानि कामगारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया हैं उनके लिए सरकार ने दुर्घटना बीमा की भी सुविधा दी हुई हैं। e-Shram Portal पर पंजीकृत प्रत्येक असंगठित कामगार को लगभग 2 लाख रूपये का बीमा प्रदान करने के भी मंजूरी दी हुई हैं, अगर कोई श्रमिक/कामगार दुर्घटना का शिकार हो जाता हैं या फिर उसकी मृत्यु हो जाती हैं तो सरकार द्वारा उसे 2 लाख रूपये तक की सहायता प्रदान की जाती हैं इसके अलावा अगर कामगार आंशिक रूप से शारीरिक विकलांगता का शिकार हो जाता हैं तो उसे लगभग 1 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं।

ई-श्रम कार्ड से होने वाले लाभ

प्यारे दोस्तों जब आपका ई-श्रम कार्ड बन जाता हैं तो सरकार द्वारा चलाई गई बहुत सी योजनाओं का लाभ मिलने लगता हैं योजनाओं के अलावा आपको और भी दिये जाते हैं जो इस प्रकार हैं:-

  • ई श्रमिक कार्ड बनने बाद आपको 500 रूपये हर महिने मिलने लग जाते हैं। (सिर्फ यूपी में रहने वाले लोगों के लिए)
  • पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत लगभग 2 लाख रूपये तक का बीमा भी मिलता हैं।
  • यदि दुर्घटना से मृत्यु या स्थायी रूप से विकलांगता हाेती हैं तो 2 लाख रूपये तक लाभ मिलते हैं।
  • दुर्घटना से आंशिक रूप से विकलांग होने पर लगभग 1 लाख रूपये की राशि दी जाती हैं।
  • आपदा या महामारी की स्थिति में केन्द्र और राज्य सरकारों से मिलने वाला लाभ भी आसानी से मिल जाता हैं।
  • भविष्य में आने वाली सभी सुविधाओं का लाभ सीधा आपको मिल सकेगा।
  • भविष्य में पेंशन योजना का लाभ मिल सकता हैं।

इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकाें प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, खुद का काम करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, पीएम सुरक्षा बीमा सुरक्षा, अटल पेंशन योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सहायता योजना, आयुष्मान भारत योजना, बुनकरों के लिए स्वास्थ्य योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, पीएम राेजगार सृजन योजना और बहुत सी योजनाओं के लाभ मिलने में आसानी होती हैं।

ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं – पात्रता

अगर आप भी ई श्रम कार्ड बनवाने की सोच रहे है तो आपको कुछ पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • आपकी उम्र 16 से कम और 59 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। (31-12-1961 से 30-12-2005 के बीच जन्म होना चाहिए)
  • आप असंगठित क्षेत्र में करने वाले होने चाहिए।
  • इनकम टैक्स भरने वाला व्यक्ति को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • इएसआईसी (ESIC), ईपीएफओ (EPFO), और राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की सुविधा लेने वाले को भी इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और वह आपके बैंक खाते से लिंक होना चाहिए।
  • आपके आधार कार्ड और बैंक खाते से आपका मोबाइल नम्बर लिंक होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड के लिए दस्तावेज (e-Shram Card Online)

आपको ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए कुछ दस्तावेजों की भी जरूरत होगी।

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • सेविंग बैंक खाता
  • आपके आधार कार्ड में मोबाइल नम्बर जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • अगर कोई शैक्षिकण प्रमाण पत्र हैं तो वो।

ई श्रम कार्ड किसका बनेगा?

जो इन कैटेगरी में आते हैं सिर्फ वो ही अपना श्रम कार्ड बनवा सकता हैं यानि इन लोगों का ही ई-श्रम कार्ड बनेगा।

  • टयूटर
  • घर का नौकर या नौकरानी यानि काम करने वाली बाई
  • खाना बनाने वाली बाई
  • सफाई कर्मचारी
  • गार्ड
  • ब्यूटी पार्लर में काम करने वाली
  • नाई
  • मोची
  • दर्जी
  • बढ़ई
  • प्लम्बर
  • बिजली वाला
  • पुताई करने वाला पेंटर
  • टाइल्स वाला
  • वैल्डिंग करने वाला
  • खेत में काम करने वाले मजदूर
  • नरेगा मजदूर
  • ईंट भटटे में काम करने वाले मजदूर
  • पत्थर तोड़ने वाले मजदूर
  • खान/खद्यान में काम करने वाले मजदूर
  • फाल्स सीलिंग वाले श्रमिक
  • मूर्ति बनाने वाले मजदूर
  • मछुवारा
  • रेजा
  • कुली
  • रिक्शा चालक
  • ठेले में समान बेचने वाले (वेंडर)
  • भेल पूरी वाला
  • चाय वाला
  • होटर में काम करने वाले नौकर/वेटर
  • रिसेप्शनिस्ट
  • पूछताछ वाले र्क्लक
  • ऑपरेटर
  • कोई भी दुकान में काम करने वाला नौकर
  • सेल्समैन
  • हेल्पर
  • ऑटो रिक्शा चलाने वाला
  • ड्राईवर
  • पंचर बनाने वाला
  • चरवाहा
  • डेयरी वाले
  • सभी पशुपालक
  • पेपर/अखबार बांटने वाला हॉकर
  • जाेमैटो के डिलीवरी बॉय
  • स्विगी के डिलीवरी बॉय
  • अमेजन के डिलीवरी बॉय
  • फिलीप कार्ड के डिलीवरी बॉय
  • कोरियर में काम करने वाले
  • नर्स
  • वार्डबॉय
  • आया
  • मंदिर के पुजारी

असंगठित कामगार कौन हैं?

ई-श्रम कार्ड योजना (e shram card yojana) के तहत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सरकार द्वारा लाभ प्रदान किया जायेगा जिसमें कोई भी कामगार जो असंगठित क्षेत्र में एक गृह आधारित कामगार, स्व नियोजित कामगार या मजदूरी पाले वाला कामगार हैं, जिसमें संगठित क्षेत्र का ऐसा कामगार भी शामिल हैं जो ईएसआईसी (ESIC) या ईपीएफओ (EPFO) का सदस्य नहीं हैं या जो सरकारी कर्मचारी नहीं हैं ऐसे सभी लोग असंगठित कामगार की श्रेणी में आते हैं।

देश में 15 करोड़ से अधिक लोगों ने कराया ई-श्रम योजना के तहत रजिस्ट्रेशन – e Shram Card Online Registration 15.30 Crore Person

अभी तक ई-श्रम कार्ड के लिए देश भर में लगभग 15.30 करोड़ से अधिक लोगों ने अपना पंजीयन करवा लिया हैं यानि ई-श्रम कार्ड बनवा लिया हैं। ई-श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card) के तहत सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश से किये गये हैं। क्योंकि यूपी के मुख्यमंत्री माननीय योगी जी ने सभी ई-श्रम कार्ड वालों को 500 रूपये हर महिने देने की घोषणा की थी। यूपी में अभी तक लगभग 5 करोड़ लोगों ने अपना ई-श्रम कार्ड बनवा लिया हैं और पूरे देश की बात करें तो लगभग 15 करोड़ से ज्यादा श्रमिक/मजदूरों ने ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपना ई-श्रम कार्ड (UAN Card) बनवा लिया हैं।

e Shram ka Paisa Kaise Check Kare

इ श्रम के तहत रूपये आये हैं या नहीं इसको चैक करने के लिए आप अपने बैंक में जाकर अपनी बैंक पासबुक में एन्ट्री करवाकर चैक कर सकते हों इसके अलावा आप हेल्पलाइन नम्बर और टोल फ्री नम्बरों पर भी कॉल करके अपने रूपयों के बारे में पता लगा सकते हों और भी बहुत से तरीके हैं जैसे फोन पे, गूगल पे, पेटीम और भीम यूपीआई आदि इन सभी एप की मदद से भी आप अपने इ श्रमिक कार्ड के तहत मिलने वाले रूपयों के बारे में पता लगा सकते हों। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी (e shram 1000 rupees kaise check kare) चैक कर सकते हों।

  • ई श्रमिक का पैसा कैसे चेक करें इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको मेन्यू बार में Login/Register के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं।
  • क्लिक करने के बाद अब आपके सामने लॉगिन का ऑप्शन आयेगा।
  • अब आपको Create Account के बटन पर क्लिक करना हैं।
E Shram Card Online
  • अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको अपना मोबाइल नम्बर डालना हैं फिर Get OTP पर क्लिक करना हैं।
  • उसके बाद ओटीपी को डालकर और कैप्चा कोड़ को भी डालना हैं।
  • लॉस्ट में I Agree पर क्लिक करके Register के बटन पर क्लिक करना हैं।
  • रजिस्टर करने के बाद आपको PFMS के ऑप्शन को सलेक्ट करना हैं।
  • उसके बाद सबसे पहले आपको अपनी बैंक सलेक्ट करनी हैं।
  • उसके बाद आपको अपना बैंक खाता संख्या डालनी हैं।
  • दूसरे वाले ऑप्शन में वापस अपना अकांउट नम्बर डालना हैं।
  • उसके बाद आपको कैप्चा कोड़ डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करना हैं।
  • बस आपके सामने आपका बैंक का बैलेंस आ जायेगा।

ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं – e-Shram Card Online Registration

दोस्तों अगर आप भी ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप किसी भी CSC सेन्टर, ईमित्र, जन मित्र, लोक सेवा केन्द्र या सायबर कैफे पर जाकर श्रम कार्ड को बनवा सकते हों। अगर आप खुद ही अपना श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप आसानी से बना सकते हों। इसके लिए सबसे पहले आपको श्रम पोर्टल पर जाना होगा। eShram Portal पर जाने के लिए यहां क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके सामने ई पोर्टल का डेशबोर्ड ओपन हो जायेगा।

  • सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नम्बर डालना हैं, वो ही मोबाइल नम्बर डाले जो आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो।
  • उसके बाद नीचे कैप्चा कोड़ डाले।
  • Employees’ Provident Fund Organization (EPFO) है तो यस या नो करें
  • Employees’ State Insurance Corporation (ESIC) है तो यस या नो करें
  • उसके बाद लॉस्ट में Send OTP पर क्लिक करें।

Online Registration e-Shram Card

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमें आपसे ओटीपी पूछा जायेगा, ओटीपी आपके मोबाइल पर आया है वो ही डाले। उसके बाद आपके सामने आवेदन फार्म ओपन हो जायेगा। इसे आपको सावधानी से भरना होगा और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हों वैसे जरूरी नहीं हैं। लास्ट में आपको UAN Card मिल जायेगा इसे आपको प्रिन्ट करना हैं और अपने पास ही रखना हैं। याद रखे UAN Card दिखने के बाद आपको कम्पलीट रजिस्ट्रेशन वाले बटन पर भी क्लिक करना हैं।

e Shram Card Downlaod Kaise Kare – ई श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

जितने भी श्रमिक ई श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं य पंजीकृत हैं और उन्होंने अपना ई श्रम कार्ड बनवा लिया हैं और उसका प्रिन्ट आउट भी निकलवा लिया हैं। अब किसी कारणवश उसका ई श्रम कार्ड खो जाता हैं या पानी में भीग जाता हैं तो इसके लिए आपको टेंशन लेने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं हैं अब आप बड़ी आसानी से अपना ई श्रम कार्ड वापस पोर्टल से डाउनलोड़ कर सकते हों बस आपको हमारे द्वारा बताये गये स्टेपों को फोलो करना होगा।

  • E Sharam Card डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको eshram.gov.in पोर्टल पर जाना होगा।
  • पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको Already Registered के बगल में UPDATE का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना हैं। जैसा हमने नीचे स्क्रीन पर बताया हुआ हैं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नम्बर टाइप करना हैं।
  • मोबाइल नम्बर वो ही वाला डाले जो आपने ई श्रम कार्ड बनवाते समय डाला था।
  • उसके बाद नीचे कैप्चा कोड़ डाले।
  • उसके बाद आपको Send OTP पर क्लिक करना हैं।

Submit OTP E-Shram Card Download

  • ओटीपी डालने के बाद अब आपके सामने नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • अब यहां आपसे आपका आधार कार्ड का नम्बर पूछा जायेगा आपको अपना आधार कार्ड नम्बर डालना हैं।
  • उसके बाद I Agree वाले कॉलम पर भी टिक करना हैं।
  • लॉस्ट में आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना हैं।
  • सब्मिट पर क्लिक करने के बाद अब आपके आधार रजिस्टर्ड वाले मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा उस ओटीपी को डालकर वापस सब्मिट कर दें।

E shram Card Download – Download UAN Car

  • ओटीपी डालने और सब्मिट करने के बाद अब आपके सामने डैशबोर्ड ओपन हो जायेगा।
  • यहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देगें UPDATE PROFILE और DOWNLOAD UAN CARD
  • आपको अब Download UAN Card पर क्लिक करना हैं जैसा हमने नीचे स्क्रीन पर भी बताया हुआ हैं।
  • क्लिक करने के बाद अब आपका UAN Card यानि ई श्रम कार्ड की पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जायेगी।
  • अब आपको पीडीएफ फाइल को ओपन करके उसका प्रिन्ट आउट निकाल सकते हों।
  • तो इस प्रकार आप अपना खोया हुआ ई श्रम कार्ड (UAN Card) डाउनलोड कर सकते हों।

तो इस प्रकार आप ई-श्रम कार्ड आसानी से बना सकते हों। ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल साइट पर जायें।

e Shram Card Helpline Number

अगर आपको ई श्रम कार्ड के तहत किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं या फिर आपको e-shram card Yojana के तहत किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप ई श्रम के हेल्पलाइन और टोलफ्री नम्बरों पर भी सम्पर्क कर सकते हों।

  • ई श्रम टोल फ्री हेल्पलाइन नम्बर – 14434 (सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक सम्पर्क करें)
  • E-Mail – eshramcare-mole@gov.in
  • श्रम और रोजगार मंत्रालय फोन नम्बर – 011-23389928
पार्षद कैसे बने – वार्ड का पार्षद कैसे बने – पार्षद बनने के लिए क्या-क्या नियम होते हैं
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 – All State Job Card List
आधार कार्ड से लोन कैसे ले
ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022
PM आवास योजना हेल्पलाइन नंबर
प्रधानमंत्री महिला लोन योजना – Loan Scheme for Ladies in India
ई मित्र कैसे खोले – ई मित्र का लाइसेंस कैसे ले
राजस्थान तारबंदी योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना लाभार्थी सूची
प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना पूरी जानकारी

FAQ’s ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

प्रश्न 1 -ई-श्रम योजना का लाभ किसे मिलेगा?
ई-श्रम योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को मिलेगा।

प्रश्न 2 – e Shram Yojana Official Website?
ई-श्रम योजना की ऑफिशियल साइट – https://eshram.gov.in/

प्रश्न 3 – ई श्रमिक का पैसा कैसे चैक करें?
e shram का पैसा ऑनलाइन चैक करने के लिए आपको उमंग की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा और अपने ईश्रम कार्ड वाले रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से उमंग की साइट में रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद आपको PFMS के ऑप्शन पर टिक करके अपनी बैंक सलेक्ट करनी और अपना बैंक अकाउंट नम्बर डालकर सब्मिट करना हैं उसके बाद आपको अगर पैसा मिला होगा तो सामने आ जायेगा।

प्रश्न 4 – आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर रजिस्टर्ड नहीं हैं तो ई श्रम कार्ड बनेगा या नहीं?
यदि आप श्रमिक हो और आप ई श्रम कार्ड बनवाना चाहते हों तो तो आपको अपने नजदीकी सीएससी केन्द्र (CSC/SSK) पर जाकर बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन के माध्यम से अपना ई श्रम पंजीयन करवा सकते हों।

प्रश्न 5 – ई श्रमिक कार्ड योजना को कब शुरू किया गया था?
e-Shram कार्ड योजना को 26 अगस्त 2021 को देश के मजदूरों के लिए शुरू किया गया था।

प्रश्न 6 – ई श्रम कार्ड योजना में 500 रूपये किस राज्य में मिल रहे है?
ई श्रम योजना में उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोगों को 500 रूपये हर महिने दिये जा रहे हैं।

प्रश्न 7 – ई श्रमिक योजना में कितने रूपये तक का बीमा का लाभ दिया जाता हैं?
ई श्रम कार्ड पर 2 लाख रूपये तक बीमा प्रदान किया जाता हैं।

प्रश्न 8 – इ श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त कब आएगी?
e Shram Card की दूसरी किस्त के 1000 रूपये 10 मार्च 2022 तक आपके खाते में आ सकती हैं।

FAQ’s ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल

प्रश्न 9 – ई श्रमिक कार्ड (e-shram card) के फायदे क्या हैं?
सरकार आने वाले समय में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ e Shram Card के माध्यम से देगी और अभी फिलहाल यूपी सरकार सभी ई श्रम कार्डधारियों को 500 रूपये हर महिने दे रही हैं जिसकी दो किस्तें यानि 1000 रूपये एक साथ दे रही हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.