कोरोना वायरस पर लॉकडाउन का मतलब क्‍या होता हैं जानिए – LockDown Means?

By | 23rd March 2020

कोरोना वायरस पर लॉकडाउन का मतलब क्‍या होता हैं जानिए – LockDown Means?, लॉकडाउन में क्‍या बन्‍द होगा और क्‍या नहीं, covid-19, कोरोना अपडेट, coronovirus news

कोरोना वायरस पर लॉकडाउन का मतलब क्‍या होता हैं जानिए

लॉकडाउन का मतलब

दोस्‍तों इस वक्‍त हमारा देश और पूरी दुनिया माहवारी की चपेट में आई हुई हैं। लेकिन आपको डरने की जरूरत नहीं हैं। यह ज्‍यादा हावी ना हो इसलिए इसके संक्रमण को रोकने के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के आहान के बाद 22 मार्च को जनता कफर्यू लगाया गया। इसके चलते ही देश के कुछ राज्‍यों और जिलों में लॉकडाउन भी कर दिया गया हैं ताकि इस कोरोना पर काबू पाया जा सके। अब यह लॉकडाउन होता क्‍या हैं इसमें जनता क्‍या-क्‍या कर सकती हैं, क्‍या घर से भी बाहर निकल सकती हैं।

LockDown Means? कोरोना वायरस पर लॉकडाउन का मतलब

लॉकडाउन बस कोरोना को रोकने के लिए लगाया गया हैं जिससे आप

अपने घर में रहे और अपने घर से बाहर ना निकले। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए

सरकार ने लॉकउाउन जैसे कदम उठाये हैं। ताकि यह संक्रमण आप और हम तक ना पहुंचे। इसका मतलब यह नहीं कि सीमाओं को सील कर दिया गया हैं। लॉकडाउन में सरकार का मकसद होता है कि लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने से बचें। सीधा सा मतलब है आप सभी को अपने घरों में ही रहना हैं। लेकिनि बाहर निकलकने के लिए यह कारण भी हो सकते हैं। किसी गम्‍भीर मरीज को दिखाना हो या गर्भवती महिला को अस्‍पताल ले जाना हो तो ऐसे जरूरी कामों के लिए आप घर से बाहर निकल सकते हों।

लॉकडाउन में बाजार बन्‍द किया जाता है लेकिन आवश्‍यक सामग्री वाली दुकाने तो खुली रहेगी। दूध, सब्‍जी, किराना और दवाओं की दुकान लॉकडाउन के दायरे से बाहर होती हैं। बस शर्त यह कि इन दुकानों पर भीड़-भाड़ ना लगे। एटीएम और पेट्रोल पम्‍प को राज्‍य सरकार आवश्‍यक सेवाओं की श्रेणी में रखा हैं। यह राज्‍य सरकार अपने हिसाब से खुलवा सकती है अगर जरूरत पड़े तों। लॉकडाउन में आप खुद की गाडियों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हों लेकिन बहुत ही जरूरी हो बाहर निकलता तभी। गाडियों की वजह से अगर ज्‍यादा भीड़ इकठी हो जाती हैं तो आपको लॉकडाउन का पालन करना होता हैं।

ध्‍यान देवें

लॉकडाउन का एक ही उद्देश्‍य है कि सरकार यह चाहती है कि आप सभी अपने घरों पर रहे और आराम से रहे बिना टेंशन के। हमारी सरकार हमारे हित के लिए ऐसा कदम उठा रही हैं ताकि हम लोग सुरक्षित रहे और कोरोना जैसी बीमारी हावी ना हों।

  • आप और हम सभी को सरकार द्वारा बताये गये नियमों का पालन करना चाहिए।
  • बेवजह भीड़ ना लगायें।
  • ज्‍यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ना जायें।
  • घर को बिल्‍कुल स्‍वच्‍छ रखें।
  • बच्‍चें और बुजुर्गो को घर पर ही रखे।
  • किसी से हाथ ना मिलायें केवल नमस्‍कार या राम-राम करें।
  • अगर कही  जाना पड़े तो मास्‍क का व सेनेटाइजर का प्रयोग करें।

हम सभी को सरकार के अगले ओदश तक अपने घरों में ही रहेगें। हम और आप कही पर भी नहीं जायेगें। अपने-अपने घरों में ही रहेगें।

पीएम मोदी ने किया जनता से आग्रह

सामान्‍य ज्ञान प्रश्‍न उत्‍तर के लिये यहां क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *