हर महीने खाते में पहुंचेगें रूपये – सरकार शुरू कर सकती है खास योजना – Latest News

By | 21st March 2020

हर महीने खाते में पहुंचेगें रूपये – सरकार शुरू कर सकती है खास योजना – Latest News, Covid-19, कोरोना से हुआ जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त

हर महीने खाते में पहुंचेगें रूपये
Latest News

सरकार की खास योजना

हर महीने खाते में पहुंचेगें रूपये: कोरोना वायरस का प्रभाव पूरी दुनियाभर में देखने को मिल रहा हैं। इसका प्रभाव पूरी दुनिया के कारोबार पर पड़ता साफ दिख रहा हैं। वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था मंदी के दौर में प्रवेश कर रही हैं। इसकी वजह से भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था भी प्रभावित हो रही हैं। इसके कारण कम्‍पनियों को बंद करने को कहा जा रहा हैं। ताकि लोगों को इसके प्रभाव से बचाया जा सके। जो लोग नौकरी करते हैं उनके से भी यही कहा जा रहा है हो सके तो घर से ही अपना काम करें। लेकिन बहुत से काम ऐसे भी होते है जिन्‍हें घर बैठे करना मुश्किल हैं। जिससे इस तरह के कारोबार को नुकसान होना लाजमी हैं।

किसान स्‍कीम 3 बड़ी अपडेट

पीएम मोदी ने किया जनता से आग्रह

यूबीआई के जरिए मदद मिल सकती है

ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की मदद यूनिवर्सल बेसिक इनकम यानि यूबीआई के जरिऐ कर सकती हैं। लाइव मिंट की रिपोर्ट की मानें तो सूत्रों का कहना है कि अगर यूनिवर्सल बेसिक इनकम जैसी स्‍कीम की शुरूआत अगर भारत में होती है ये पीएम किसान योजना का रूप भी ले सकती हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 6 हजार रूपये ट्रांसफर किये जाते हैं।

क्‍या है यूनिवर्सल बेसिक इनकम

चलिए अब यह जानने की कोशिश करते है यह है क्‍या। लंदन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गाय स्‍टैडिंग ने सबसे पहले यूनिवर्सल बेसिक इनकम का सुझाव दिया था। उन्‍होंने देश से गरीबी हटाने के लिए अमीर-गरीब बसको निश्चित अंतराल पर तय रकम देने का विचार पेश किया। उनका मानना था कि इसका लाभ लेने के लिए किसी भी व्‍यक्ति को अपनी कमजोर सामाजिक और आर्थिक स्थिति एवं बेरोजगारी का सबूत नहीं देना पड़ेगा।

  • इससे निश्चित आय होती हैं।
  • इसके लिए आय के लिए कोई पात्रता और शर्त नहीं होती।
  • इसके तहत समाज के हर सदस्‍य के लिए जीवनयापन के लिए न्‍यूनतम आय का प्रावधान होना चाहिए।

लाखों लोगों की हो सकती है मदद

कई अर्थशास्त्रियों का ये मानना है कि यूबीआई से लाखों कर्मियों को इस वक्‍त मदद मिल सकती हैं।

  • वो लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • जो कोरोना के कारण बिना सैलरी के रहने को मजबूर हैं।
  • जिन्‍हें खुद को घर पर आइसोलेशन में रखना पड़ रहा हैं।
  • यह एक विकल्‍प है हर राज्‍य में सभी वयस्‍कों के लिए भुगतान का।

Important Notice

हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्‍द्र मोदी जी ने 22 मार्च 2020 को सभी से आग्रह भी किया हैं कि सभी लोग रविवार को अपने-अपने घरों में रहे। कोई भी बाहर ना निकले। प्रधानमंत्री ने इसे जनता कफयू का नाम दिया हैं। हम सभी Janta Curfew का पालन करना हैं और हम और आप सभी को अपने घर में ही रहना हैं। आपको सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक अपने घर में ही रहना है, मोदी जी ने यह भी कहा है कि कोई पैनिक ना ले। सावधानी ही सुरक्षा हैं।

किसान हो तो जरूर देखेक्लिक
Integration of Rajasthanक्लिक
प्रति हैक्‍टेयर 13500 रूपयेक्लिक
फ्री में टेस्‍ट दे और पैसे कमायेक्लिक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *