शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़ ऑनलाइन फॉर्म – Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana

शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़ ऑनलाइन फॉर्म – Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana – विधवा व तलाकशुदा महिलाओं के लिए सरकारी योजना

प्यारे दोस्तों आपने अपने आस-पास देखा होगा कि जिन महिलाओं की शादी हो चुकी हैं तब बहुत ही खुश रहते हैं और अपना जीवन सुखद रूप से जीते हैं चाहे वो गरीब हो अमीर इससे फर्क नहीं पड़ता फर्क पड़ता हैं उनका जीवनसाथी उसके साथ रहता हैं। लेकिन किसी कारणवश उस महिला के पति की मृत्यु हो जाती हैं या फिर किसी कारण वो उसको तलाक दे देता हैं तो सोचो उस महिला के साथ क्या होगा? अब वो अपना जीवन यापन कैसे करेगी। अगर किसी महिला के एक या दो बच्चें हो चुके हैं तो वो अपने बच्चों का पेट कैसे भरेगी और लालन-पालन कैसे करेगी।

क्योंकि दोस्तों जिंदगी बहुत बड़ी होती हैं और कदम-कदम पर रूपये और पैसो की जरूरत होती हैं ऐसे में अगर कोई महिला जो कि पढ़ी लिखी नहीं और उसको कुछ भी नहीं आता हैं तो वो अपना जीवन कैसे जीयेगी कौनसा काम करेगी ताकि अपने बच्चों का पेट भर सके और उनको पढ़ा लिखाकर काबिल इंसान बना सके। तो ऐसे में छत्तीसगढ़ सरकार ने ऐसी महिलाओं के लिए एक खास प्रकार की योजना को चालू किया हुआ हैं जिसका नाम हैं जिसका नाम शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़ (Shakti Swarupa Yojana) हैं। इस योजना के तहत महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाता हैं और वो खुद रोजगार खोलने के लिए सरकार द्वारा लोन भी दिया जाता हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें कि इस स्कीम का लाभ आपको मिलेगा क्या करना होगा और पात्रता दस्तावेज क्या होगें।

Highlights of Shakti Swarupa Scheme CG

योजना का नामशक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़ (Shakti Swarupa Yojana Chhattisgarh)
राज्यछत्तीसगढ़
लाभार्थीविधवा और तलाकशुदा महिलाएं
लाभप्रशिक्षण हेतु लगभग 25000 रूपये
उद्देश्यमहिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाना
विभाग का नाममहिला एवं बाल विकास विभाग छत्तीसगढ़
ऑफिशियल वेबसाइटcgwcd.gov.in, mp.gov.in
शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़

शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़

प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि सरकार द्वारा समय-समय पर आमजन के लिए विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं को चलाया जाता हैं ताकि आम नागरिक को लाभ मिल सके ऐसे में ही छत्तीसगढ़ की सरकार ने विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए एक योजना चलाई हैं जिसका नाम हैं शक्ति स्परूपा योजना (Shakti Swarupa Scheme CG) इस योजना के तहत ऐसी को स्वयं का रोजगार करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता हैं और प्रशिक्षण के दौरान जो खर्चा आता हैं उसके लिए उन्हें कुछ रूपये भी दिये जाते हैं यह रूपये 25000 रूपये तक हो सकते हैं।

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना उद्देश्य

Chhattisgarh Shakti Swarupa Yojana का मैन उद्देश्य हैं वे महिलाएं जिनके पति की मृत्यु हो चुकी हैं या फिर जिनके पति ने उन्हें तलाक दे दिया हैं तो ऐसे में उस महिला को जीवन जीने काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इस योजना का उद्देश्य इन महिलाओं को सहायता प्रदान करना हैं और उन्हें स्वावलंबी बनाना, स्वाभिमानी बनाना और आत्मविश्वास के साथ अपने बच्चों का और परिवार का पालन पोषण करना।

शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़ के लिए पात्रता

  • महिला छत्तीसगढ़ राज्य की निवासी होनी चाहिए।
  • महिला का नाम गरीबी रेखा की सर्वे सूची में स्वयं के नाम से होना चाहिए या विधवा हाेने की स्थिति में पति का नाम भी चल सकता हैं।
  • यदि महिला/लाभार्थी का नाम गरीबी रेखा की सर्वे सूची में नहीं हैं तो उसके परिवार की वार्षिक आय 60000 रूपये या फिर इससे कम होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 18 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए।

Shakti Swarupa Yojana Chhattisgarh Documents

प्यारे भाइयों और बहनों अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हों तो आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जो कि हमने बताये हुये हैं।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र/मतदाता सूची में नाम
  • बैंक खाता पासबुक
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • विधवा होने की दशा में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • तलाकशुदा होने की दशा में तलाकनामा के कागज

छत्तीसगढ़ शक्ति स्वरूपा योजना के लाभ

  • अगर महिला स्वयं का रोजगार करना चाहती हैं उसे लोन दिया जायेगा जिस उसे सब्सिडी दी जायेगी।
  • बैंक द्वारा परियोजना प्रस्ताव पर सहमति मिलने के बाद जो भी परियोजना की लागत होगी उसका 15 प्रतिशत या ज्यादा ज्यादा 30 हजार रूपये विभाग द्वारा अनुदान के रूप में बैंक को दिये जायेगें।
  • यदि महिला व्यवसाय के लिए ट्रेनिंग लेना चाहती हैं तो ट्रेनिंग के दौरान जो खर्चे आयेगें उसका वहन योजना अन्तर्गत किया जायेगा जो कि ज्यादा से ज्यादा 25000 रूपये तक हो सकता हैं।
  • लाभार्थी महिला को संभव हो सके तो शासकीय अथवा शासन से सम्बन्ध रखने वाली संस्थान से प्रशिक्षण करना होगा।

उच्च शिक्षा के लिए दिये जाने वाले लाभ

  • इस योजना के तहत यदि महिला व्यवसाय के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं तो इसके लिए आर्थिक सहायता दी जायेगी। आर्थिक सहायता के रूप में जो राशि दी जायेगी वो प्रशिक्षण संस्थाओं को दी जायेगी फिर आपको सभी शर्तो को पूरा करने पर दे देगें।
  • उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता के रूप जो राशि दी जायेगी वो ज्यादा से ज्यादा 1 लाख रूपये तक हो सकती हैं जो कि एक साल में एक बार ही दी जायेगी।
  • यदि महिला लाभार्थी को शिक्षा के दौरान हास्टल में या किराये का मकान लेकर रहने की नोबत आती हैं तो जिला अधिकारी स्वयं सत्यापन करके 1000 रूपये हर महिने सम्बन्धित हितग्राही को अलग से दिये जायेगें और यह पैसे आपको आपके बैंक खाते में दिये जायेगें।

महत्वपूर्ण बातें

  • गरीब परिवार की महिलाओं के पति की मृत्यु के बाद या तलाकशुदा महिला के जीवन यापन हेतु सहायता प्रदान की जायेगी जिससे महिला स्वावलंबी, स्वाभिमानी और आत्मविश्वासी बन सके।
  • प्रशिक्षण के लिए सहयोग के रूप में, व्यवसाय के लिए और आर्थिक आधार को मजबूत करने के लिए इस स्कीम के तहत आपको ऋण की सुविधा भी दी जाती हैं।
  • शक्ति स्वरूपा योजना को अभी छत्तीसगढ़ के चार जिलों में ही चालू किया गया हैं जो बस्तर, नारायणपुर, बीजापुर और दंतेवाड़ा हैं।

छत्तीसगढ शक्ति स्वरूपा योजना का आवेदन कैसे करें

यदि अप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके आवेदन के लिए कुछ स्टेपों को फोलो करना होगा। शक्ति स्वरूपा योजना छत्तीसगढ़ का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी महिला एवं विकास विभाग में जाना होगा और वहां जाने के बाद आपको इस स्कीम के तहत आवेदन फॉर्म लेना होगा। आवेदन फॉर्म को ठीक प्रकार से भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों को साथ में लगाकर उसी विभाग में आपको जमा करवा देना हैं। फॉर्म जमा करवाने के बाद आपको एक रसीद दे दी जायेगी। उसके बाद जब भी विभाग द्वारा आपका निरीक्षण किया जायेगा और आप पात्र पाये जाते हैं तो आपको लाभ मिलने लग जायेगा।

तो इस प्रकार आप शक्ति स्वरूपा योजना का लाभ ले सकते हों। इस स्कीम के अन्तर्गत सभी फैसले सम्बन्धित विभाग के ही होगें। ज्यादा जानकारी के लिए आप विभाग की ऑफिशियल साइट पर भी जा सकते हों।

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन छत्तीसगढ़
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट छत्तीसगढ़
भगिनी प्रसूति सहायता योजना | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
PM आवास योजना ग्रामीण लिस्ट छत्तीसगढ़

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *