बिहार राशन कार्ड सूची – जिलेवार बिहार राशन कार्ड लिस्ट – Bihar Ration Card List

Bihar Ration Card List बिहार राशन कार्ड सूची, जिलेवार बिहार राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें

दोस्तों आज आपको बताएँगे की बिहार राज्य की राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखे। कई बार दोस्तों हर आदमी को कुछ न कुछ काम पड़ जाता हैं और वह मोबाइल या कम्पुटर पर अपने राशन कार्ड की सूची देखनी होती हैं। लेकिन जानकारी के अभाव में वह देख नहीं पाता हैं। तो दोस्तों हमारे बताये गए तरीके से आप अपनी राशन कार्ड की लिस्ट/सूची देख सकते हो और प्रिंट भी निकल सकते हो। चाहे आप बिहार के किसी भी जिले से हो या किसी भी गाँव से हो आप घर बैठे अपनी राशन कार्ड लिस्ट निकल सकते हो।

Bihar Ration Card List

दोस्तों जैसा की आपको पता ही हैं आजकल सभी ऑनलाइन कर दिए गए हैं, और ऑनलाइन होने से सभी काम आसान भी हो गए हैं। लेकिन बहुत भाई ऐसे होते हैं जिन्हें ऑनलाइन योजना खोजने में परेशानी होती हैं ऐसे में ही बिहार राशन कार्ड सूची की बात करे तो हम आपको बिलकुल आम भाषा और सरल तरीके से बताने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे आपको सभी तरह की मदद मिल सके और सब कुछ समाज आ सके, क्यों की हमारा देश हम डिजिटल बन चुका हैं तो हमे भी डिजिटल बनना होगा।

अगर पहले या फिर 10 से 20 पहले की बात करे तो ये सब नहीं था और आम आदमी इधर उधर भटकता रहता था, लेकिन जब से डिजिटल इंडिया प्रोग्राम आया हैं तो इसके तहत सभी योजनाओ को ऑनलाइन कर दिया गया हैं और आम आदमी को योजनाओ का लाभ लेने में भी कोई परेशानी नहीं होती हैं।

तो चलिए दोस्तों अब आपको ये स्टेप फॉलो करने होंगे बिहार राशन कार्ड लिस्ट देखने के लिए।

बिहार राशन कार्ड सूची

बिहार राशन कार्ड सूची में अपने नाम देखने के लिए अधिकारिक साइट पर जायें। साईट थोडा सा समय लेगी दोस्तों। अब आप विभाग की साईट पर पहुच जाओगे। उसके बाद आपको अपना जिला चुनना होगा बिहार के जिस भी जिले में रहते हो या फिर जिस भी जिले/district में रहते हो वो आपको सेलेक्ट करना होगा।

Bihar Ration Card List
  • अब आपको अपना एरिया यानि Rural या Urban पर क्लिक करना हैं।

Rural का मतलब हैं गाँव और Urban का मतलब हैं शहर आप जिस भी जगह रहते हो वो आपको लेना हैं।

Bihar Ration Card List

हम आपको Urban यानि शहर का करके दिखा रहे वैसे आप गाँव से हो तो Rural लेना हैं

बाकि सभी स्टेप एक जैसे हैं। हम आपको पटना शहर का करके बता रहे हैं।

  • अब आपको अपना टाउन सेलेक्ट करना होगा।
Bihar Ration Card List
  • टाउन सेलेक्ट करने के बाद आपको अगले स्टेप में अपनी FPS/शॉप/दुकान सेलेक्ट करनी हैं।
  • FPS दुकान यानि जहाँ से राशन लेते हैं वो या फिर आपके राशन कार्ड पर भी नीचे की तरफ FPS दुकान का नाम लिखा हुआ होता हैं सेलेक्ट करना हैं।
  • FPS दुकान के सामने आपको टोटल यह भी पता लग जायेगा की
  • उस दुकान/FPS में कितने लोग PHH के और कितने लोग AAY राशन कार्ड वाले हैं।

List Bihar Ration Card

FPS/दुकान/खाद्य सामग्री वितरण शॉप सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने आपकी लिस्ट आ जाएगी।

जिसमे आपका नाम आपको मिल जायेगा। आपके पास अपने आस पास के लोगो का भी नाम दिखेगा।

Bihar Ration Card List

अब आप अपने के ऊपर क्लिक करे फिर आपकी पूरी डिटेल्स आपके सामने आ जाएगी, जिसमे सबसे ऊपर आपकी राशन कार्ड नंबर होगा, उसके बाद आपका राशन कार्ड कोनसा हैं, PHH/AAY वो भी दिख जायेगा, उसके बाद कार्डधारी का नाम, पता, मोबाइल नंबर, उचित मूल्य की दुकानदार का नाम, और सबसे नीचे आपको अपने सभी परिवार के सदस्यों का विवरण (कार्डधारी सहित) पूरी जानकारी दिख जाएगी। दोस्तों आप इसका प्रिंट भी निकल सकते हो।

तो दोस्तों इस तरीके से आप घर बैठे बिहार राज्य के किसी भी जिले की राशन कार्ड की सूची या लिस्ट देख सकते हो और अपने सभी जरूरी काम कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *