पीएम आवास योजना क्या है लाभ कैसे मिलेगा PM Awas Yojana

Awas Yojana का लाभ कैसे लें, PM आवास योजना, पीएम आवास योजना, ग्रामीण आवास योजना, शहरी आवास योजना, मोदी सरकार आवास योजना, pradhan mantri awas yojana, pm awas yojana, pm gramin awas yojana, pm shahri awas yojana, nishulk ghar yojana, free ghar yojana

Awas Yojana

आवास योजना का लाभ कैसे लें: दोस्‍तो आज हम बात करेगें पीएम आवास योजना के बारे में। पीएम आवास योजना वैसे तो स्‍पेशल ग्रामीण में रहने वाले लोगों के ल‍िए चलाई गई योजना है, ज‍िसका नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना रखा गया। लेकिन बाद में शहरी क्षेत्र को भी इससे जोड द‍िया गया, और फ‍िर इसका नाम प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना नाम रखा गया। प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) गरीब लोगों के चलाई गई योजना है, ज‍िनके पास घर की व्‍यवस्‍था नहीं है।

जैसे जो लोग झुग्‍गी-झोपडी में रहते है या कच्‍चे घर बनाकर रहते है, उनको पक्‍के मकान/घर द‍िलाना ही प्रधानमंत्री आवास योजना का उददेश्‍य है।

PM Awas Yojana/आवास योजना का लाभ

Pradhan Mantri Awas Yojana भारत सरकार की एक योजना है ज‍िसके माध्‍यम से नगरों में रहने वाले न‍िर्धन लोगों की उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल घर प्रदान क‍िये जायेगें।

सरकार ने ९ राज्‍यों के ३०५ नगरों एवं कस्‍बों को च‍िह‍ि़त क‍िया है ज‍िनमें ये घर बनाये जायेगें। केन्‍द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण संचालित योजना है, इस योजना का शुभारम्‍भ 25 जून 2015 को हुआ। इस योजना का उददेश्‍य 2022 तक सभी लोगों को घर उपलब्‍ध कराना है।

आवास योजना का लाभ
PMAY

इसके ल‍िए सरकार 20 लाख घरों का न‍िर्माण करवाएगी, ज‍िनमें से 18 लाख घर झुग्‍गी-झोपडी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में क‍िया जायेगा।

इस योजना को 3 फेज में व‍िभाजित क‍िया है/आवास योजना का लाभ

  • पहला फेज अप्रैल 2015 को शुरू क‍िया गया था और ज‍िसे मार्च 2017 में समाप्‍त कर द‍िया गया है इसके अंतर्गत 100 से भी अधिक शहरों में घरो का न‍िर्माण हुआ है।
  • दूसरा फेज अप्रैल 2017 से शुरू हुआ है जो मार्च 2019 में पूरा होगा इसमें सरकार ने 200 से ज्‍यादा शहरों में मान बनाने का लक्ष्‍य रखा है।
  • तीसरा फेज अप्रैल 2019 में शुरू क‍िया गया और मार्च 2022 में समाप्‍त क‍िया जायेगा, ज‍िसमें बाकि बचे लक्ष्‍य को पूरा क‍िया जायेगा।

इस तरह से पीएम आवास योजना में तीन तरह से लाभ प्रदान किया जाता हैं।

Awas Yojana की व‍िशेषताएं

  • इस योजना के तहत म‍िलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायेक्‍ट उम्‍मीदवार के बैंक खाते में आएगी जो क‍ि आधार कार्ड से ल‍िंंक होगा ज‍िससे क‍ि उसे इसका सम्‍पूर्ण फायदा म‍िल सके।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहतबनने वाले पक्‍के मकान 25 स्‍कायर मीटर (लगभग 270 स्‍कार फीट) के होंगे जो की पहले से बडा द‍िए गये है, पहले इनका आकार 20 स्‍कार मीटर (लगभग 215 स्‍कार फीट) तय क‍िया गया था।
  • इस योजना में लगने वाला खर्चा केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकार के द्वारा म‍िलकर क‍िया जायेगा। मैदानी क्षेत्रों में इस शेयर की जाने वाली राशि का अनुपात 60:40 होगा वहीं उत्‍तर-पूर्व और ह‍िमालय वाले तीन राज्‍यों जम्‍मू-कश्‍मीर, ह‍िमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में यह अनुपात 90:10 होगा।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना को स्‍वच्‍छ भारत योजना से भी जोडा गया है इसके अंतर्गत बनने वाले शौचालय के ल‍िए स्‍वच्‍छ भारत योजना के तहत 12,000 रूपये अलग से आवंटित क‍िये जायेंगे।
  • लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे टॉयलेट, पीने का पानी, ब‍िजली, सफाई खाना बनाने के ल‍िए, धुआं रहित ईंधन, सोशल और तरल अपशिष्‍टों से न‍िपटने के ल‍िए इस योजना को अन्‍य योजनाओं से जोडा भी गया है।

इस योजना के तहत यदि लाभार्थी चाहे तो 70 हजार रूपये का लोन भी ले सकता है जो की ब‍िना ब्‍याज के होगा ज‍िस क‍िस्‍त रूप में पुन: भरना होगा जो की उसे व‍िभ‍िन्‍न फाइनेंसियल इंस्टिटयूट से अप्‍लाई करके लेना होगा। शहरी क्षेत्र में उम्‍मीदवार 70 हजार से अधिक लोन ले सकता है, जो की बहुत की कम ब्‍याज दरों पर उपलब्‍ध होगा।

लोन कैटेगरी LIG, HIG, MIG कैटेगरी के ह‍िसाब से म‍िलेगी।

Awas Yojana का लाभ कैसे लें

प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम अंग्रेजी में (Indira Awas Yojana) ज‍िसका नाम स‍ितम्‍बर 2016 में इंदिरा आवास योजना से बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना कर द‍िया गया।

बीपीएल परिवारों को म‍िलने वाली आर्थिक मदद को 45,000 रूपये से बढाकर 70,000 रूपये कर द‍िया गया। भारत में एक केन्‍द्र प्रायोजित आवास न‍िर्माण योजना है। योजना का व‍ित्‍तपोषण केन्‍द्र और राज्‍यों के बीच 75:25 के अनुपात में क‍िया जाता है। वर्तमान में ग्रामीण परिवारों को मकान न‍िर्माण के ल‍िए 45000 हजार की धनराशि दी जाती है। संकटग्रस्‍त क्षेत्रों में यह राशि 48.5 हजार न‍ियत की गयी है। योजना केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों के ल‍िए है। धनराशि घर की क‍िसी महिला के नाम पर ही न‍िर्गत की जाती है। सस्‍ता आवास ऐसे आवासों (मकानों) को कहते हैं ज‍िन्‍हें क‍िसी देश या नगरपालिका के मध्‍यम आय वर्ग के लोग भी खरीदने की क्षमता रखते हैं।

आवास क्रय-योग्‍यतांक अलग-अलग नगरों/प्रदेशों या देशों के अनुसार अलग-अलग होता हैं। ज्‍यादा जानकारी सम्‍बन्धित विभाग में सम्‍पर्क करे या फिर सम्‍बन्धित विभाग की ऑफिशियल साइट पर जायें।

PM आवास योजना Official Sitehttps://pmaymis.gov.in/

आवास योजना में पूछे जाने सवाल

1- आवास योजना में IFSC Code क्‍या हैं कहां से मिलेगा?
Ans: अगर आपने बैंक खाता खुलवाया हुआ हैं चाहे वो खाता किसी भी बैंक में खुलवाया हों उसमें आपको एक बैंक की पासबुक दी जाती हैं। उसी पासबुक में आपको IFSC Code, Account Number व MICR Code मिलता हैं। IFSC Code आप जब कही आवेदन करते हैं योजना से सम्‍बन्धित या फिर ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो इसका भी यूज होता हैं।

2- पीएम आवास योजना के लिए कौनसा फार्म भरना होता?
Ans:
आवास योजना के लिए आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन करना होता हैं। इसका आवेदन आप स्‍वयं भी कर सकते हों या फिर आप किसी भी सायबर कैफे या फिर CSC Centre, जन सेवा केन्‍द्र पर भी कर सकते हों।

3-  पीएम आवास योजना की सभी राज्‍यों व जिलों की लिस्‍ट कैसे देखें?
Ans: आवास योजना की लिस्‍ट में अपना नाम देखना बिल्‍कुल आसान हैं और आप इसे अपने मोबाइल या फिर कम्‍प्‍यूटर से भी देख सकते हों। लिस्‍ट देखने के लिए साइट एक ही और उसी में ही सभी राज्‍यों व जिलो के साथ गांव की भी लिस्‍ट आ जाती हैं। लिस्‍ट देखने के लिए आप यहां क्लिक करें।

4- आवास योजना किसके नाम पर मिलता हैं?
Ans: घर के मुखिया जिसके नाम प्‍लाट होगा उसी के नाम से आवास योजना का आवेदन करना होगा।

5- Awas Yojana की पहली किस्‍त कब तक आयेगी?
Ans: आवास योजना की किस्‍त आने की कोई तारीख नहीं होती हैं। घोषणा या किस्‍त देने का फैसला सम्‍बन्धित विभाग के पास होता हैं और वो ही इसे लिस्‍ट में मेंटन करना हैं। हां जब भी आपको किस्‍त मिलेगी आप लिस्‍ट में नाम देख सकते हों।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *