प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form 2022

PM आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म कैसे भरे, पीएम आवास योजना स्टेटस, पीएम आवास योजना लिस्ट, आवास योजना ऑनलाइन फार्म, ऑनलाइन फार्म आवास योजना

PM आवास योजना ऑनलाइन: प्रधानमंत्री आवास योजना भारत देश के गरीब परिवारों के लिए चलाई गई योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए आपका नाम आवास योजना की सूची में होना जरूरी है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Rural) और शहरी (Urban) दोनों के लिए चलाई गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना दोनों अलग-अलग योजना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों के लिए जिनके पास पक्के मकान बने हुऐ नहीं है या फिर झुग्गी झोपडी वाले लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा और हमने हमारी पिछली पोस्ट में भी पूरी जानकारी दी हुई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में गरीब परिवारों को 1.20 लाख और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में गरीब परिवारों को 2.67 लाख रूपये सब्सिडी के रूप में गरीब परिवारों के बैंक खाते में डालती है। बस शर्त यह है कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में होना चाहिए।

पीएम आवास योजना की सूची में नाम डलवाने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म भरना होता है। आवास योजना का फार्म आप किसी भी ई-मित्र, जन सेवा केन्द्र या फिर सीएससी सेन्टर के माध्यम से भर सकते है। आवास योजना का फार्म आप खुद भी अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से ऑनलाइन भर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana)
किसके द्वारा चालू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
लाभगरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने और झुग्गी झोपडियों में रहने वाले लोगों को मकान उपलब्ध करवाना
कब चालू की गई25 जून 2015 को
कितना लाभ दिया जायेगाशहरी क्षेत्र के लिए 2.67 लाख रूपये और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1.20 लाख रूपये
ऑफिशियल साइटpmaymis.gov.in

Awas Yojana Apply Online आवेदन का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना को भारत सरकार द्वारा 25 जून 2015 को शुरू किया गया था जिसमें 2022 तक सभी पात्र शहरी परिवारों के लिए एक-एक पक्का घर सुनिश्चित करना हैं। आवास योजना का मैन उद्देश्य देश में रहने वाले गरीब परिवारों को उनका मकान देना हैं ताकि देश का कोई भी परिवार कच्चें मकानों में झोपड़ियों में ना रहे। इसके लिए सरकार ने आवास योजना नाम की योजना भी चलाई हुई हैं और यह योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र दोनों के लिए अलग-अलग चलाई गई हैं। सरकार का उद्देश्य हैं कि देश में कोई भी परिवार कच्चें घरों में ना रहे सभी के पास अपना पक्का मकान हो।

Awas Yojana Apply Online आवेदन हेतु दस्तावेज

प्यारे दोस्तों अगर आप भी आवास योजना के तहत अपना पक्का मकान लेना चाहते हो तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नम्बर
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बीपीएल कार्ड अगर है तो लगाना हैं

Awas Yojana Apply Online हेतु पात्रता

  • आपके नाम से पहले से पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवास योजना का लाभ महिला लाभार्थी के नाम से दिया जायेगा।
  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • कामगार सहित कोई परिवार जिसमें 15 और 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई सदस्य नहीं हैं।
  • कोई भी परिवार जिसमें कोई नि:शक्त सदस्य हैं, वह पीएम आवास योजना के अन्तर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए भी पात्र हैं।
  • जिनके पास कोई स्थायी नौकरी नहीं हैं ओर वे केवल अनियत श्रम में संलग्न हैं।

आवास योजना से मिलने वाला लाभ

प्यारे दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार से चलाई गई एक तो शहरी आवास योजना और दूसरी ग्रामीण आवास योजना और दोनों ही में अलग-अलग प्रकार से लाभ दिया जाता हैं। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में पक्का मकान बनाने के लिए 2.67 लाख रूपये दिये जाते हैं जो कि आपको सब्सिड़ी के रूप में दिये जाते हैं।

Budget 1 Feb 2022 Update

जैसा कि दोस्तों आपको पता हैं कि देश में हर साल बजट पेश किया जाता हैं जिसमें आम लोगों के लिए सरकार बहुत सी घोषणा करके लाभ देने की कोशिश करती हैं ऐसे में 1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अपना चौथा बजट पेश कर दिया हैं। इस बजट पीएम आवास योजना के लिए कुछ घोषणा हुई हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अपने बजट संबोधन में कहा हैं कि पीएम आवास योजना ऑनलाइन के तहत 80 लाख मकान बनाये जायेगें, इनके लिए लगभग 48 हजार करोड़ रूपये का फंड भी आवंटित कर दिया गया हैं। आपको पता हैं कि सरकार ने मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा था और वहीं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ मार्च 2024 तक मिलने वाला हैं।

May 2022 Update/Awas Yojana Apply Online

प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि सरकार द्वारा जो भी सरकारी योजनाओं को चलाया जाता हैं उसमें समय-समय पर किसी ना किसी प्रकार की अपडेट भी आती हैं रहती हैं यानि सरकार इनमें बदलाव करती रहती हैं तो ऐसे में ही अब प्रधानमंत्री आवास योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया हैं जो कि सभी लोगों को जानना जरूरी हैं। अगर आपको योजना के तहत मकान आवंटित हो गये हैं और आप अपने मकान को रजिस्टर्ड एग्रीमेंट लीज के करते हैं तो आपको आवंटित किये गये मकान की रजिस्ट्री नहीं दी जायेगी।

इसके अलावा सरकार द्वारा अब यह भी चैक किया जायेगा कि आपको जो मकान आवंटित किया गया हैं और आप उस मकान में कम से कम पांच साल रहा हैं या नहीं अगर कोई लाभार्थी मकान आवंटित होने के बाद इसे किराये पर दे देता हैं तो सरकार मकान के डीड को लाभार्थी के नाम पर ट्रांसफर नहीं करेगी और उस मकान या फलैट के आवंटन को भी कैंसिल कर सकती हैं और इतना ही नहीं इसके साथ ही मकान आवंटन होने पर जमा की गई सिक्योरिटी के पैसे को भी वापस नहीं किया जा सकता हैं। तो आपको अब आवास योजना के तहत जो भी मकान दिया गया हैं तो आप उसमें रहे और उसे किराये पर भी ना चलाये अगर आपके पास पहले से ही मकान हैं तो आप इस योजना का लाभ ले और किसी जरूरतमंद को ही लाभ लेने दे।

प्रधानमंत्री आवास योजना में किया बड़ा बदलाव

अगर आपको सरकार द्वारा चलाई गई योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान प्राप्त हुआ हैं और अगर किसी लाभार्थी की मृत्यु मकान मिलने के पांच साल के भीतर ही हो जाती हैं यानि पांच साल पूरे होने से पहले हो जाती हैं और आप उस मकान को परिवार के किसी दूसरे सदस्य के नाम रजिस्ट्री करवाना चाहते हैं या फिर किसी दूसरे व्यक्ति के नाम मकान को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके परिवार को कम से कम पांच साल की अवधि तक उस घर में रहना होगा उसके बाद ही आप किसी दूसरे सदस्य के नाम पर टांसफर कर सकते हैं।

दिसम्बर 2021 अपड़ेट

सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत लगभग 1 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी हैं। यह सभी घर देश के पांच राज्य आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पुंडुचेरी और उत्तराखंड में बनाये जायेगें। आवास योजना मिशन के तहत लगभग कुल स्वीकृत घरों की संख्या 1.14 करोड़ हैं। इनमें से लगभग 91 लाख घरों का जमीन पर निर्माण चल रहा हैं और लगभग 53 लाख से अधिक घरों काे पूरा करके लाभार्थियों को वितरित किया जा चुका हैं। मिशन के तहत कुल निवेश 7.52 लाख करोड़ रूपये हैं जिसमें 1.85 लाख करोड़ रूपये की केन्द्रीय सहायता हैं। अब तक लगभग 1.14 लाख करोड़ की केन्द्रीय सहायता पहले ही जारी की जा चुकी हैं।

May 2022 Update

प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार द्वारा एक बड़ा अपडेट किया गया हैं जिसमें अगर आपको आवास योजना के तहत मकान आवंटित हो गये हैं और आप अपने मकान को रजिस्टर्ड एग्रीमेंट लीज करते हैं तो आपको आवंटित किये गये मकान की रजिस्टी नहीं दी जायेगी। इसके अलावा अब सरकार यह भी चैक करेगी की जो मकान आपको आवंटित किया गया हैं और आप उस मकान में आप कम से कम पांच साल रहे हैं या नहीं और अगर कोई लाभार्थी मकान आवंटित होने के बाद इसे किराये पर चलाता हैं तो सरकार मकान के डीड को लाभार्थी के नाम पर ट्रांसफर नहीं करेगी और उस मकान या फलैट के आवंटन को भी कैंसिल कर सकती हैं और इसके अलावा मकान आवंटन होने पर जमा की गई सिक्योरिटी के रूपये भी वापस नहीं करेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हम आपको प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का फार्म भरकर दिखा रहे है। प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म ऑनलाइन भरने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की साइट खुल जायेगी। अब आपको नीचे बताये गये स्टेपस को फोलो करना है।

  • साइट के अन्दर आपको Citizen Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको Benefits Under Other 3 Components वाले आप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ओर नई विन्डो खुलेगी। आपसे इसमें दो ऑप्शन पूछे जायेगें।
  • अब आपको इसमें अपना आधार कार्ड नम्बर डालना है।
  • नाम वाले ऑप्शन में वो ही नाम डाले जो आपके आधार कार्ड में है नहीं तो फार्म गलत हो जायेगा।
  • आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से भी लिंक होना अनिवार्य है।
Awas Yojana Apply Online

Awas Yojana Apply Online

आधार और नाम डालने के बाद नीचे Check वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले कभी फार्म भर दिया होगा तो आपका फार्म नहीं खुलेगा। अगर आप पहली बार आवास योजना का फार्म अप्लाई कर रहे हो तो आपके सामने एक ओर नई विन्डो ओपन हो जायेगी।

Awas Yojana Apply Online how to

अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना (Urban) का फार्म खुल जायेगा। आपको इसमें सावधानी पूर्वक अपनी सभी डिलेल्स भरनी है और सही तरीके से भरनी है। अगर आपको फार्म भरने में कोई परेशानी आये या फिर आपके आवास योजना का फार्म समझ नहीं आ रहा है तो आप फार्म बिल्कुल भी ना भरे।

PM आवास योजना ऑनलाइन

प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म भरने के लिए आप किसी ई-मित्र, जनसेवा केन्द्र या फिर सीएससी केन्द्र पर ही जाकर फार्म भरवाये। अगर आप खुद ही फार्म भर सकते हो तो ही फार्म भरे। फार्म भरने के बाद सबसे लास्ट में SAVE बटन पर क्लिक कर दे अब आपको अपना एप्लीकेशन नम्बर (Application Number) मिल जायेगा।

PM Awas Yojana Apply Online Print

एप्लीकेशन नम्बर से आप अपने फार्म को प्रिन्ट आउट निकाल ले और आप अपने फार्म का स्टेटस भी वहीं पर देख सकते हो। जहां से हमने फार्म भरना शुरू किया था उसके ही नीचे आप्शन है। स्टेटस चैक करने का हमने उपर बताया हुआ है। जैसे आपका फार्म अप्रूवल हो जायेगा आपका नाम PM आवास योजना की लिस्ट में आ जायेगा। लिस्ट में आने के बाद आपको रूपये अलोट हो जायेगें जो भी सरकार के नियम और शर्त है उसके अनुसार। ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें और ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित साइट पर जायें।

Edit Assessment Form

आपने पीएम आवास योजना का आवेदन फार्म अप्लाई कर दिया हैं अब अगर आपको अपने आवेदन फार्म में कोई करेक्शन करना हैं तो आपको Edit Assessment Form वाले ऑप्शन पर जाना होगा। अब आपके सामने दो ऑप्शन खुलकर आयेगें। यहां आपको आवास योजना की Assessment ID डालनी होगी और अपना मोबाइल नम्बर डालकर Show बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपका आवेदन फार्म खुल जायेगा आपको जो भी जानकारी अपडेड करनी हैं आप वो कर सकते हों।

Awas Yojana Apply Online

Print Assessment Form Print

अगर आपने अपना आवास योजना का आवेदन फार्म कम्पलीट सही तरीके से भर दिया हैं तो आपको आवास योजना का फार्म प्रिन्ट आउट करने के लिए Print Assessment Form वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद अब आपके सामने दो प्रकार के ऑप्शन आयेगें। पहला By Name, Father’s Name & Mobile Number और By Assessment ID. आपको जो भी सही लगे आप उस पर क्लिक करके अपनी जानकारी भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दे। उसके बाद आपका आवास योजना का एप्लीकेशन फार्म प्रिन्ट आउट निकाल ले।

Track Your Assessment Status

अपने पीएम आवास योजना के आवेदन फार्म का स्टेटस चैक करने के लिए आपको Citizen Assessment वाले ऑप्शन पर जाना होगा उसके बाद आपको Track Your Assessment Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने दो प्रकार के ऑप्शन आ जायेगें। यहां आपको दूसरे वाले By Assessment ID वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं उसके बाद अपनी Assessment ID डालकर और मोबाइल नम्बर डालकर Submit बटन पर क्लिक करना हैं उसके बाद आपके आवास योजना के आवेदन फार्म का स्टेटस पता लग जायेगा।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको आवास योजना की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। अब आपके सामने पीएम आवास योजना की साइट ओपन हो जायेगी। यहां आपको मेन्यू बार में Search Beneficiary के ऑप्शन क्लिक करना हैं। अब आपको Search By Name पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा यहां आपको अपना आधार कार्ड का नम्बर डालना हैं उसके बाद लॉस्ट में Show बटन पर क्लिक करना हैं उसके बाद आपकी आवास योजना की लिस्ट आ जायेगी।

पीएम आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

Helpline Number के लिए आप ऑफिशियल साइट के Contact us वाले ऑप्शन में जा सकते हों।

Phone No:

011-23063285, 011-23060484
011-23063620, 011-23063567
011-23061827

Email – [email protected]

यह भी पढ़े

FAQs आवास योजना सम्‍बन्धित कुछ महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न

प्रश्‍न 1 – प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगें?
इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को सरकार 1.20 लाख रूपये से 2.67 लाख रूपये तक का लाभ देती हैं जो कि सब्सिड़ी के रूप में हाेता हैं।

प्रश्‍न 2 – ग्रामीण आवास योजना में कितने रूपये मिलते हैं?
पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत लगभग 1.20 लाख रूपये मिलते हैं जो कि सब्सिड़ी के रूप में मिलते हैं।

प्रश्‍न 3 – शहरी आवास योजना में कितने पैसे/रूपये मिलते हैं?
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में लगभग 2.67 लाख रूपये मिलेगें।

प्रश्न 4 – आवास योजना का आवेदन कैसे करें?
पीएम आवास योजना का आवेदन आप ऑनलाइन भी कर सकते हों, इसके लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और दिये गये निर्देशोंं का पालन करना होगा।

प्रश्न 5 – आवास योजना का लाभ किसे दिया जाता हैं?
पीएम आवास योजना का लाभ केवल गरीब लोगों को दिया जाता हैं जिनके पास पहले से स्वयं के नाम से कोई भी मकान ना हो।

प्रश्न 6 – प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कब तक दिया जायेगा?
सरकार ने गरीब लोगों के लिए जिनके पास खुद का घर नहीं हैं तो ऐसे लोगों के लिए आवास योजना को चालू किया था और 2022 तक सभी लोगों के पास अपना पक्का मकान हो ऐसा लक्ष्य रखा था लेकिन अब इस योजना को आगामी सूचना तक और बढ़ा दिया हैं।

प्रश्न 7 – फरवरी 2022 के बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए क्या घोषणा की गई?
1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री ने बजट पेंश कर दिया हैं जिसमें आवास योजना के लिए 48 हजार करोड़ रूपये का फंड आवंटित किया गया हैं और इस फंड से अब 80 लाख मकान बनाये।

Leave a comment