Aarogya Setu App Download – आरोग्य सेतु अप्प डाउनलोड कैसे करें

Aarogya Setu App Download – आरोग्य सेतु अप्प डाउनलोड कैसे करें, आरोग्य सेतु एप के बारे में जानकारी

Aarogya Setu App Download: नमस्‍कार दोस्‍तों!! जैसा कि आपको पता है कि इस समय आधी से ज्‍यादा दुनिया कोरोना की चपेट में आ गई हैं। ऐसे में पूरी दुनिया का जीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो चुका हैं। सभी देशों की सरकार पूरा प्रयास कर रही है कि इस बीमारी से जल्‍द से जल्‍द छुटकारा पा सके। अलग-अलग देशों की सरकार अपने-अपने तरीके से कोरोना से निपट रही हैं। ऐसे में ही हमारे देश की सरकार ने भी बहुत से प्रयास किये हैं। भारत देश में सरकार ने कोरोना को जड़ से खत्‍म करने के लिए लॉकडाउन लगाया हुआ हैं। ऐसे में सभी लोगों को पर ही रहने के लिए बोला गया हैं। ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों का टेस्‍ट करने का भी प्रयास किया जा रहा हैं। ऐसे में सरकार ने एक एप को भी लॉन्‍च किया हैं।

जो कि आपको कोरोना से बचने के लिए काफी हद तक मदद करती हैं। हम सभी भारतीयों को इस एप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड भी करना चाहिए। तो चलिए अब जान लेते है यह एप कैसे काम करती हैं।

क्‍या है आरोग्‍य एप

कोरोना को खत्‍म करने के लिए आरोग्‍य एप को लॉन्‍च किया गया हैं।

Arogya Setu App
Download App Arogya

आपको बता दे कि यह एप केवल आपको जानकारी देती हैं कि कोरोना से कैसे बचे या आपके आस-पास कोई पोजिटिव तो नहीं हैं। जब आप इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करते हो तो यह एप आपके मोबाइल की लोकेशन को ऑन करवाता है। साथ ही आपका ब्‍लूटूथ भी यह एप ऑन करवाती हैं। अगर आप कही पर गये जैसे कि मार्केट गये हो खाद्य सामग्री लेने के लिए तो यह एप आपको अपने आस-पास के लोगों के बारे में बताती हैं। साथ ही इसमें बचाव के सभी उपाय भी बताये गये हैं। लेकिन यह एप जब सभी लोगों के मोबाइल में इन्‍स्‍टाल होगा तब ही इस एप से देश को फायदा होगा। तो मेरी आपसे गुजारिश है आप भी यह एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रखें। सरकार ने एप बनाई है तो कोई ना कोई बात जरूर होगी तो आपको यह एप डाउनलोड करना जरूरी हैं।

आरोग्य एप के फायदे

इस एप के बहुत से फायदे हैं। इस एप में आपको ब्‍लूटूथ और लोकेशन को ऑन रखना होता हैं। इससे यह फायदा है कि जब भी आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगर पर जाते हैं तो यह एप ब्‍लू टूथ से आस पास के मोबाइल से संदेश को लेता और देता रहता हैं। जब आप किसी के पास खड़े होते है तो आप भी ग्रीन जोन के हैं और पास खड़ा व्‍यक्ति भी ग्रीन जोन वाला नार्मल व्‍यक्ति ही हैं। पर अगर मान लो कि अगर वह व्‍यक्ति आज से 8-10 दिनों के बाद किसी कारण से पॉजिटिव हो जाता है तो यह एप आपाके तुरंत सूचना देता हैं और आपका ग्रीन कलर बदल कर ऑरेंज या पीला हो जाता हैं।

यह आपको बतायेगा कि आप 8-10 दिन पहले भीड़ में गये थे और आपके पास जो व्‍यक्ति था वो अब पॉजिटिव हैं यानि कुछ दिन पहले छिपा हुआ वो आज दिखने लगा हैं। तो अब आप तुरंत अपनी जांच कराइयें। इसके साथ ही यह एप आपको यह भी सूचना देता है कि आप सभी लोग उस आदमी के चलते डेंजर जोन में आ गऐ हैं और तुरंत जांच कराइयें।

  • इस एप में आपको देश में कितने मरीज है उसके बारे में जानकारी देता हैं।
  • साथ ही यह एप आपको स्‍टेट वाइज भी जानकारी देता हैं।
  • इसके साथ ही यह एप आपको ई-पास के बारे में भी बताता हैं कि ई-पास कैसे बनाये और क्‍या करना हैं।
  • डेली कोरोना अपडेटस मिलते हैं इस एप से।
  • यह एप सभी भाषाओं में आपको अपडेट देती हैं।

एप में आपको कुछ वीडियों भी मिलते है जिसकी मदद से आपको सुरक्षित रहने की टिप्‍स बताई जाती हैं। जैसे आप अपने घर पर ही मास्‍क कैसे बनाये आदि।

Aarogya Setu App Download How to use

जब भी आप इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके Install करते है तो आपको कुछ बातों का ध्‍यान भी रखना होगा।

  • आपको अपने मोबाइल की लोकेशन Always ऑन रखनी होगी।
  • ब्‍लूटूथ ऑन यह एप अपने आप ही कर देगा।
  • एप को बीमारी खत्‍म होने तक अपने मोबाइल में ही रखना होगा। एप को डिलीट नहीं करना हैं।
  • यह एप आपको और आपके परिवार को सुरक्षित रखने में सहायता रखती हैं।
  • इस एप को आप Android App और IOS में भी डाउनलोड कर सकते हों।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप कहीं भी घूमने चले जाओं। आपको अगर कोई अर्जेन्‍ट काम हो तभी आपको अपने घर से निकलना हैं और निकलते है तो इस एप को यानि अपने मोबाइल को साथ ही रखें। यह एप आपको सूचना देने का काम करता हैं।

तो चलिए अब आपको बता देते है कि इस एप को डाउनलोड कैसे करना हैं।

Aarogya Setu App Download in Hindi

इस एप को डाउनलोड करना बिल्‍कुल सरल हैं। जैसे आप सभी एप को डाउनलोड करते हो बस उसी तरह इसे भी करना हैं। आरोग्‍य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप प्‍ले स्‍टोर पर आ जाते हो और फिर आपको सिम्‍पल डाउनलोड करना हैं। डाउनलोड करने के बाद आप एप में बताये गये निर्देशों को फोलो करें और अपने व अपने परिवार वालों को सुरक्षित रखने का प्रयास करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *