अब होगा किसानों का कर्जा माफ

अब होगा किसानों का कर्जा माफ – झारखंड किसान कर्ज माफी योजना – Kisan Karj Mafi Yojana Jharkhand

अब होगा किसानों का कर्जा माफ – झारखंड किसान कर्ज माफी योजना – Kisan Karj Mafi Yojana Jharkhand – Jharkhand kisan karj mafi list 2020

अब होगा किसानों का कर्जा माफ
Karj Mafi LAtest News

अब होगा किसानों का कर्जा माफ: दोस्‍तों जैसा कि आपको पता हैं कि सरकार किसानों के लिए आये दिन कोई ना कोई योजनाऐं चलाती आ रही हैं। केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकार अपने-अपने हिसाब से किसानों के लिए सरकारी योजनाओं की शुरूआत करती आ रही हैं ताकि हमारे किसान भाईयों को राहत भरी सांस लेनी पड़े। ऐसे में ही अब सरकार किसानों के कर्ज माफ को लेकर भी बड़ा कदम उठाने जा रही हैं।

तो पूरी बात करेगें कर्जमाफी को लेकर और कैसे होगा कर्जा माफ।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखंड

किसानों को मिली बड़ी राहत

जैसा कि आपको पता होगा कि कुछ महिनों पहले राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ और मध्‍यप्रदेश के किसानों का कर्जा किया गया था। ऐसे में ही अब झारखण्‍ड की सरकार ने भी किसानों के कर्ज माफी को लेकर बड़ी घोषणा कर दी हैं। आये दिन किसानों को समस्‍या का सामना करना पड़ता हैं। कभी किसानों को साहूकारों से भारी ब्‍याज पर कर्ज लेना पड़ता हैं तो कभी किसानों की फसल खराब होने से भी भारी नुकसान उठाना पड़ता हैं। ऐसे में सरकार किसानों की सभी समस्‍याओं को खत्‍म करने के लिए विभिन्‍न प्रकार की योजनाऐं चलाती आ रही हैं। ऐसे में ही अब झारखंड की सरकार ने भी किसानों के कर्जमाफी को लेकर बड़ी घोषणा कर दी हैं। अब झारखंड राज्‍य में रहने वाले किसानों का भी कर्जा किया जायेगा। हालांकि इसमें कुछ शर्त भी रखी गई हैं।

तो चलिए अब जान लेते हैं योजना के बारे में।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना

झारखंड सरकार द्वारा अपने बजट में किसानों के लिए एक योजनाा का ऐलान किया गया था जिसका नाम (Kisan Karj Mafi Yojana) कृषि ऋण माफी योजना था। इस योजना का लाभ राज्‍य के छोटे और सीमान्‍त किसानों को दिया जायेगा। योजना में लगभग 2 करोड़ का कर्जा माफ किया जायेगा। इस योजना के अन्‍दर उन किसानों को भी शामिल किया गया हैं जो गन्‍ने व फसल के साथ-साथ अन्‍य पारम्‍परिक खेती भी करते हैं। इस योजना के तहत लगभग 50 हजार रूपये तक का कर्जा माफ किया जायेगा।

तो चलिए कुछ महत्‍वपूर्ण तथ्‍य भी जान लेते हैं।

महत्‍वपूर्ण तथ्‍य

किसान कर्ज माफी योजना की कुछ जरूरी बातें भी हैं जिन्‍हें आपको जानना जरूरी हैं।

  • इस योजना का लाभ केवल झारखण्‍ड में रहने वाले किसानों को ही दिया जायेगा।
  • लघु व सीमान्‍त किसानों को ही इस योजना में शामिल किया गया हैं।
  • इस योजना में 2 हजार करोड़ का बजट पास किया गया हैं।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नम्‍बर, निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट साइज फोटों होनी चाहिए।
  • बड़े किसानों को इस योजना से बाहर रखा गया हैं।
  • इस योजना में लगभग पचास हजार रूपये तक का ही कर्जा माफ किया जायेगा।

आवेदन प्रक्रिया व कर्ज माफी लिस्‍ट कैसे देखें

जैसा कि आपको पता हैं इस योजना का ऐलान कर दिया गया हैं। लेकिन शायद इस योजना को लागू में होने में समय भी लग सकता हैं। अभी ऐसी कोई जानकारी नहीं हैं कि इसका आवेदन कैसे करना हैं। ऐसा भी हो सकता हैं कि जैसे राजस्‍थान और मध्‍यप्रदेश के किसानों का कर्जा माफ किया गया था उसी प्रक्रिया से झारखंड के किसानों का भी कर्जा माफ किया जायें। राजस्‍थान राज्‍य में पात्र किसानों की सूची Loan Viewer Portal डाली गई थी। शायद झारखंड में भी पात्र किसानों की लिस्‍ट जारी की जायें। अगर ऐसा हुआ यानि अगर कर्ज माफी लिस्‍ट जारी की जायेगी तो हम आपको पोस्‍ट के माध्‍यम से सूचित कर देगें।

नरेगा मेट कैसे बनेक्लिक
झारखंड राशन कार्ड नई लिस्टक्लिक
झारखंड कृषि पोर्टलhttp://agri.jharkhand.gov.in/

Leave a comment