आत्‍म निर्भर भारत अभियान – 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज – गरीबों को मिलेगी ज्‍यादा मदद – PM Modi News

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan – 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज – गरीबों को मिलेगी ज्‍यादा मदद – PM Modi News – प्रधानमंत्री योजना – मोदी सरकार की नई योजना – PM Modi Address – लॉकडाउन में हुई नई योजना की घोषणा

पीएम मोदी का देश को सम्‍बोधन

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan: जैसा कि आपको पता है कि पिछले कुछ दिनों से भारत देश में लॉकडाउन लगा हुआ हैं। ऐसे में सभी लोगों को कुछ ना कुछ समस्‍या का सामना करना पड़ रहा हैं। ऐसे में श्रीमान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी 12 मई को फिर देश को सम्‍बोधन करते हुये देश के मध्‍यम वर्ग के लोगों के लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आये हैं। इस योजना में सरकार ने 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज की घोषणा की हैं।

इससे देश के जो मध्‍यम वर्ग के लोग हैं उन्‍हें मदद मिल सकती हैं। तो आईये जान लेते है पूरी बात।

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan

कोरोना को लेकर लगातार हमारे देश के प्रधानमंत्री देश को सम्‍बोधन करते आ रहे हैं और सभी देशवासियों को विश्‍वास दिलाते आ रहे हैं। ऐसे में देश में जो लॉकडाउन लगा हुआ हैं उससे आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। इसके लिए सरकार ने गरीब लोगों के राहत पैकेज भी निकाल रही हैं। जैसा कि आपको पता है मार्च में भी प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना को लागू किया गया। अब वापस प्रधानमंत्री जी ने 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज की घोषणा की हैं। जिसमें देश के मध्‍यम वर्ग और गरीब लोगों को फायदा मिलेगा।

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan
Scheme 2020

इस स्‍कीम का नाम आत्‍म निर्भर भारत अभियान हैं।

आत्‍म निर्भर भारत अभियान

सरकार ने आर्थिक पैकेज के रूप में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्योगों के लिए हैं। माना जा रहा है कि इससे 10 करोड़ मजदूरों को लाभ होगा। जिन पर रोजी-रोटी का सबसे बड़ा संकट आ गया हैं। वहीं कई सैक्‍टर ऐसे हैं जहां लोगों की नौकरी खतरे में हैं। ऐसे में MSME से जुड़े 11 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा। इसके अलावा होटल और पर्यटर इंडस्‍ट्री से जुड़े 3.8 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचेगा। इसी तरह टैक्‍सटाइल इंडस्‍ट्री से जुड़े 4.5 करोड़ कर्मचारियों को इस आर्थिक पैकेज से राहत मिलेगी।

आत्‍म निर्भर भारत अभियान से ऐसे लोगों को काफी हद तक मदद मिलेगी।

Official Site

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *