आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ आसान । अब आसानी से खुलेगा बैंक खाता

By | 15th November 2019

आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ आसान, अब आसानी से खुलेगा बैंक खाता, आधार कार्ड अपडेट, आधार कार्ड में पता कैसे चेंज करें, आधार कार्ड, आधार एड्रेस, आधार में पता कैसे बदले

आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ आसान: हैलो दोस्तो कैसे हो उम्मीद करूंगा सब एकदम बढिया होंगे। अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाने या फिर आधार कार्ड में एड्रेस चेंज कराने की सोच रहे है तो आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर है।

जैसा कि आपको पता है कि नरेन्द्र मोदी सरकार आये दिन कुछ ना कुछ बडे बदलाव करती रहती है। कभी किसानों की योजनाओं को लेकर, कभी बैंकों को लेकर, कभी नई-नई सरकारी योजनाऐं लेकर आती है। तो ऐसे में केन्द्र की मोदी सरकार ने आधार में एड्रेस चेंज कराने की प्रक्रिया में बडा बदलवा किया है।

पहले आप आधार कार्ड में अपना पता बदलवाते तो आपको बहुत सी फोरमल्टी करनी होती थी। किसी अधिकारी से लैटर पैड पर अपना पूरा ब्यौरा लिखवाना होता था। तब जाकर आधार सेन्टर वाले आपका पता चेंज करते थे। हां सबसे पहले जब आधार कार्ड बनते थे तो ज्यादा दिक्कत नहीं थी सब कुछ आसानी से चेंज हो जाते थे।

लेकिन आये दिन आधार कार्ड को लेकर आधार की सिक्योरिटी को लेकर समय-समय पर बदलाव करने पडते थे। तो ऐसे में ही अब आधार कार्ड का पता चेंज कराने के लिए आप सिर्फ सेल्फ डेक्लेशन देकर आधार कार्ड में अपना एड्रेस चेंज करवा सकोगे।

सरकार के इस फैसले का सबसे बडा फायदा उन लोगों को मिलेगा जो कामकाज के सिलसिले में एक राज्य से दूसरे राज्य में आते है। क्योंकि आपको आधार कार्ड सभी जगह दिखाना होता है और आपको बार-बार आधार कार्ड में पता चेंज करवाने में दिक्कत आती है। या फिर आप बैंक में अपना अकाउन्ट खुलवाने में परेशानी का सामना करना पडता है।

लेकिन अब नए नियम के बाद ऐसे प्रवासी आधार कार्ड में दर्ज पते को जहां पर अब आप यानि जिस भी राज्य में आप जाओगे वहां पर अब आप अपना बैंक में अकाउन्ट खुलवा सकते हो, इसके लिए आपको सिर्फ उन्हे वर्तमान पता के बारे में सेल्फ डेक्लरेशन देना होगा।

आपको बता दे कि सरकार की ओर से बदलाव मनी लांड्रिंग रोकथाम (PMLA) नियम में संशोधन के जरिये किया गया है, दरअसल कई सैक्टरों से लगातार यह मांग उठ रही थी कि केवाईसी में दिए गये आधार कार्ड पर दर्ज पते से अलग वर्तमान पता स्वीकार किया जाना चाहिए। यही वजह है कि वित्त मंत्रालय ने यह फैसला लिया है।

वैसे तो अभी यूआईडीएआई (UIDAI) की अधिकारिक वेब्साइट पर सैल्फ डेक्लेरेशन का ऑप्शन नहीं है लेकिन एड्रेस चेंज के लिए https://uidai.gov.in/ पर विजिट करना होता है। सबसे पहले आपको आधार कार्ड की साइट को खोलना है आधार कार्ड अपडेट के लिए यहां क्लिक करें। सबसे पहले आपको My Aadhar पर क्लिक करना है।

Aadhar Card Update

My Aadhar पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे आप्शन दिखाई देंगे। इसमें आपको नीचे बताये अनुसार Update Your Address Online पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

अब आपके सामने Proceed to Update Address पर क्लिक करना है।

update aadhar card address

क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। उसमें आपको अपना आधार कार्ड नम्बर डालना होगा और नीचे की तरफ कैप्चा कोड डालकर Send OTP पर क्लिक करना होगा ओटीपी आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर जायेगा आपने जो भी मोबाइल नम्बर डाला हुआ है। फिर आपको Enter a OTP पर क्लिक करना है।

aadhar update online

फिर आप ओटीपी डालकर अपना वर्तमान पता जो भी हो वो आसानी से चेंज कर सकते हो। आपको सम्बन्धित दस्तावेज लगाने होंगे और उसके बाद 4 से 5 दिनों में आपका आधार कार्ड का पता चेंज हो जायेगा और आप वापस अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

आधार कार्ड से लोन कैसे ले

3 thoughts on “आधार कार्ड में एड्रेस बदलना हुआ आसान । अब आसानी से खुलेगा बैंक खाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *