राशन कार्ड है तो मिलेगा मुफ्त में राशन सभी को – Free Ration Scheme

By | 23rd August 2020

राशन कार्ड है तो मिलेगा मुफ्त में राशन सभी को – Free Ration Scheme – आत्‍म निर्भर भारत अभियान – फ्री अनाज वाली योजना

राशन कार्ड है तो मिलेगा मुफ्त में राशन सभी को

ऐसे मिल रहा है फ्री में राशन

राशन कार्ड है तो मिलेगा मुफ्त में राशन सभी को: लॉकडाउन के दौरान केन्‍द्र सरकार ने गरीब लोगों के लिए एक योजना चलाई थी जिसका नाम है आत्‍म निर्भर भारत अभियान। इस योजना के तहत सभी देश के गरीब लोगों को मुफ्त में अनाज वितरण किया जा रहा हैं। लेकिन अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकों सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा हैं। इनमें से बहुत से लोगों का तो राशन कार्ड भी नहीं बना हुआ हैं और कुछ लोग तो ऐसे भी होगें जिनका राशन कार्ड खो गया होगा। तो ऐसे में लोगों को दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।

तो जान लेते हैं अब पूरी बात की मुफ्त में अनाज कैसे मिलेगा।

प्रतिभा किरण योजना आवेदन करने पर मिलेंगे 4000 रूपए

मुफ्त राशन योजना

मोदी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान देश के गरीब व प्रवासी मजदूरों के लिए फ्री राशन योजना शुरू की थी। इस योजना को आत्‍म निर्भर भारत अभियान के तहत चालू किया गया। अभी तक लगभग 2.50 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल भी रहा हैं और आगे यानि योजना जब तक लागू हैं मिलता भी रहेगा। लेकिन बहुत से लोगों को अभी भी लाभ नहीं मिल रहा हैं। लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोगों का काम-धन्‍धा ठप हो गया तो बहुत से लोग अपने घरों में ही व अन्‍य जगहों पर फंस गये थे। ऐसे में सरकार ने उन्‍हें उसी स्‍थान पर मुफ्त अनाज देने के लिए योजना चालू की।

राशन नहीं मिलने का कारण

  • राशन नहीं मिलने का सबसे बड़ा कारण लोगों को अभी भी जानकारी नहीं हैं।
  • कुछ लोगों का अभी तक राशन कार्ड भी नहीं बना हैं।
  • या फिर कुछ लोगों का राशन कार्ड खो गया हैं।

तो ऐसे में आप अपने नजदीक में खाद्य सुरक्षा की दुकान पर जाकर सम्‍पर्क करें व उनसे जानकारी ले क‍ि कैसे राशन मिलेगा।

तो चलिए अब इसके टोल फ्री/हेल्‍पलाइन नम्‍बर के बारे में भी जान लेते हैं।

हेल्‍पलाइन नम्‍बर

अगर आपके पास भी राशन कार्ड हैं और आप मुफ्त राशन लेने के हकदार हो और आपको किसी कारण से राशन नहीं मिल रहा हैं तो आप हेल्‍पलाइन नम्‍बर से भी सम्‍पर्क कर सकते हों। आप इसकी जानकारी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग या फिर राज्‍य उपभोक्‍ता सहायता केन्‍द्र के माध्‍यम से भी ले सकते हों। इसके अलावा आप टोल फ्री नं पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हों।

टोल फ्री/हेल्‍पलाइन नम्‍बर

  • 1800-180-2087
  • 1800-212-5512

कुछ राज्‍यों ने अपने खुद के हेल्‍पलाइन नं भी जारी किये हैं आप वहां भी जानकारी ले सकते हों।

योजना का क्‍या लाभ हैं

देश की मोदी सरकार ने गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को जिनके पास राशन कार्ड हैं या जिनके पास नहीं हैं सभी 5 किलों गेहू या फिर चावल देने की योजना शुरू की थी। इसके साथ ही 1 किलों दाल भी दी जाती हैं। आपको बता दे कि पहले इस योजना को तीन महिने के लिए चलाई गई थी यानि 30 जून तक। लेकिन बाद में इस योजना को अगले पांच महिनों के लिए बढा दिया गया यानि अब आपको इस योजना का लाभ नवम्‍बर 2020 तक मिलेगा।

इसके अलावा आप देश के जो भी पात्र राज्‍य हैं आप वहां से भी राशन योजना का लाभ ले सकते हों।

एक देश एक राशन कार्ड योजना

इस योजना के तहत आप देश के किसी भी राज्‍य में हो आप वहीं से अपना राशन ले सकते हों। जी हां दोस्‍तों बहुत से मजदूर लोग होते हैं जो अपने राज्‍य या अपने जिले को छोड़कर किसी दूसरे जिले में या राज्‍य में मजदूरी या काम-धन्‍धा करते हैं। ऐसे में उन लोगों को अभी तक राशन योजना का लाभ नहीं मिलता था। लेकिन अब जून में सरकार ने इस योजना को चालू कर दिया गया हैं। अब आप इस स्‍कीम के तहत देश के किसी राज्‍य में किसी भी राशन की दुकान से अपना राशन ले सकते हों। बस आप इसके लिए पात्र होने चाहिए।

ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग में ऑफिशियल साइट पर जायें।

नरेगा सुपरवाईजर कैसे बनेView here
नरेगा जॉब कार्ड लिस्टView here
इन सभी के खातों में आये 2500 रूपयेView here
More informationhttps://pib.gov.in

3 thoughts on “राशन कार्ड है तो मिलेगा मुफ्त में राशन सभी को – Free Ration Scheme

  1. घनश्याम शर्मा

    सब कहने की बातें हैं गरीब लोगों को कुछ नहीं मिलता है मेरा राशन कार्ड बने हुए 10 वर्ष हो गए हैं मुझे कभी भी मेरे राशन कार्ड के कुछ भी सरकार की तरफ से नहीं मिला है राशन कार्ड बनवा के घर में रख रखा है मेरे तीन बच्चे हैं मैं मेरी घरवाली कुल मिलाकर 5 सदस्य हैं मुझे अभी तक 50 ग्राम गेहूं भी नहीं मिले हैं 50 बार राशन की दुकान के चक्कर लगा कर आए हैं मेरा गांव सादि है मैं अपने गांव से 30 किलोमीटर दूर रहता हूं मजदूरी करता हूं 50 बार काम छोड़ करके वहां गया कुछ मतलब नहीं निकला सब कहने की बातें हैं

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *