फ्री हेलमेट योजना

फ्री हेलमेट योजना – अब मिलेगा सभी को फ्री में हेलमेट – Free Helmet Scheme 2020

फ्री हेलमेट योजना – अब मिलेगा सभी को फ्री में हेलमेट – Free Helmet Scheme 2020, rajasthan Helmet yojana 2020, राजस्थान योजना

फ्री हेलमेट योजना
Helmet Scheme Rajasthan

Free Helmet Scheme 2020

फ्री हेलमेट योजना: दोस्तों आप सभी के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी हैं। जी हां अब मिलेगा सभी लोगों को फ्री में हेलमेट। आज के दिन जनंसख्या बहुत तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में ही जितने ज्यादा लोग होगें उतने ही ज्यादा वाहन भी होगें। ऐसे में जो छोटे वाहन होते है यानि दुपहिया वाहन में सड़क हादसों का भी बड़ा खतरा रहता हैं। इन सड़क हादसों को देखते हुऐ मोटर साइकिल, स्कूटी चालकों के लिए सरकार ने फ्री हेलमेट स्कीम चलाई हैं।

दुपहिया वाहन चालकों की मौत और घायलों के बढ़ती हुई संख्या को रोकने के लिए परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने एक पहल की हैं। अब जब भी आप दुपहिया वाहन खरीदने जाओगें तो आपको फ्री में हेलमेट भी दिया जायेगा। चाहे आप किसी भी कम्पनी का दुपहिया वाहन खरीदों वाहन डीलर्स को आपको हेलमेट फ्री देना ही होगा।

राजस्थान हेलमेट स्कीम

फ्री हेलमेट स्कीम अभी राजस्थान में लागू की गई हैं। राजस्थान राज्य में सड़क हादसों को देखते हुये सरकार ने यह योजना लागू की हैं।

बुधवार को परिवहन मंत्री और वाहन डीलर्स के बीच एक बैठक हुई जिसमें यह फैसला लिया गया। हांलाकि यह योजना पिछली सरकार ने भी लागू की थी। लेकिन वाहन निर्माता और डीलर्स के विरोध के कारण इस स्कीम को लागू नहीं किया गया। लेकिन बाद में इस योजना को लागू कर दिया गया।

फ्री हेलमेट कैसे ले

  • यह स्कीम केवल नये दुपहिया वाहन खरीदने पर ही लागू होगी।
  • वाहन किसी भी कम्पनी का जैसे हीराे, होण्डा, बजाज, TVS यानि सभी कम्पनियों पर मिलेगा।
  • हेलमेट आपको वाहन पंजीयन कराने से पहले ही मिल जायेगा।
  • केवल राजस्थान के अन्दर ही वाहन खरीदने पर फ्री में हेलमेट दिया जायेगा।
  • हेलमेट की क्वालिटी यानि एक अच्छी वैरायिटी का ही हेलमेट दिया जायेगा।
  • इस योजना से सड़क दुर्घटना में होने वाली मौत में कमी आयेगी।

हेलमेट फ्री क्यों दिया जा रहा हैं

दरअसल आप सभी लोगों को पता ही होगा कि आज के समय में जनसंख्या कितनी तेजी से बढ़ रही हैं।

ऐसे में सीधी सी बात है वाहन की संख्या भी ज्यादा होगी। जिसमें दुपहिया वाहन सबसे ज्यादा होते हैं।

जब वाहन सड़क पर ज्यादा दौडगें तो हादसों का भी खतरा रहता हैं। यह हादसे इतने ज्यादा खतरनाक होते जिसमें चालक मौत तक भी हो जाती हैं।

इन सभी सड़क हादसों को देखते हुये अब परिवहन मंत्री ने बड़ा फैसला लिया हैं। अब जब भी आप नया दुपहिया वाहन खरीदने जाओगें तो आपको वाहन डीलर्स के द्वारा एक अच्छी कम्पनी का हेलमेट भी वाहन के साथ फ्री में दिया जायेगा। हांलाकि यह योजना अभी केवल राजस्थान में रहने वाले लोगों के लिए ही हैं। हां हो सकता हैं बाद में फ्री हेलमेट योजना पूरे भारत देश में लागू हो जायें। इसलिए अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले हो और आप नया दुपहिया वाहन खरीदने जा रहे हों तो यह ध्यान जरूर रखें कि अपना हेलमेट डीलर्स से मांग ले। आपको जो यह हेलमेट दिया जायेगा वो एक अच्छी कम्पनी का होगा यानि अगर दुर्घटना होती है तो इस हेलमेट से आपके बचाव का तरीका निकल सकता हैं।

2 thoughts on “फ्री हेलमेट योजना – अब मिलेगा सभी को फ्री में हेलमेट – Free Helmet Scheme 2020”

  1. como ganhar na lotofacil, acertar na lotofacil, ganhar na lotofacil, como ganhar na lotofacil de verdade, como ganhar na lotofacil sempre, como ganhar na lotofacil 2020, como ganhar na lotofacil 100 garantido, dicas lotofacil, como acertar na lotofacil, dicas para ganhar na lotofacil

    Reply

Leave a comment