किसानों को मिलेगें 11000 रूपये – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

By | 25th September 2020

किसानों को मिलेगें 11000 रूपये – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News – फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना – पीएम किसान योजना

किसानों को मिलेगें 11000 रूपये
Kisan Yojana Update

हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने पिछले साल एक योजना शुरू की थी जिसका नाम था प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना। इस योजना में आपको सालाना 6000 रूपये मिलते हैं। जिसमें एक साल में तीन किस्‍तों के रूप में दिये जाते हैं। ऐसे में अब एक ऐसी योजना शुरू हो सकती हैं जिसके तहत सभी किसानों को अब 11000 रूपये दिये जायेगें। अब हम आपको बतायेगें कि यह 11 हजार रूपये आपको कैसे मिलेगें। आपको यह रूपये लेने के लिए क्‍या करना होगा। तो हमारे इस आर्टिकल को लास्‍ट तक पढ़ते रहिये।

PM Kisan योजना में हुये 5 बड़े बदलाव

किसानों को मिलेगें 11000 रूपये

अगर आपको भी पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिल रहा हैं या फिर आपने भी अभी हाल ही में इस योजना के तहत आवेदन किया हुआ हैं तो आपके लिये खुशखबरी हैं। जी हां दोस्‍तों अब आपको सरकार 11000 रूपये देगी वो भी आपके सीधे बैंक खाते में और सबसे बड़ी बात तो यह कि यह रूपया भी सीधे आपके बैंक खाते में ही ट्रांसफर किया जायेगा। आपको बता दे कि कृषि उत्‍पादों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर केन्‍द्र सरकार को आयोग ने सलाह दी हैं। जिसके तहत एक नई योजना जिसका नाम फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना हैं। फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना के तहत आपको ग्‍यारह हजार रूपये तक सालाना मिल सकते हैं। यह रूपये लेने के लिए आपको दो योजना पर फोकस देना होगा। तो चलिए पहले हम आपको थोडा सा दोनों योजनाओं के बारे में बता देते हैं कि आखिर क्‍या फंडा हैं।

  • पीएम किसान सम्‍मान योजना
  • फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना

दोनों के बारे में पूरी जानकारी के लिए पढ़ते रहिऐ।

किसानों के लिए तीन बड़ी योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्‍यारे किसान भाईयो आपको पीएम किसान योजना के बारे में तो अच्‍छी तरह से पता होगा लेकिन जब भी हम आपको बता देते हैं। पीएम किसान योजना के तहत आपको एक साल में पूरे 6000 रूपयें दिये जाते हैं। जिसमें 2-2 हजार रूपये की तीन किस्‍तें दी जाती हैं। यह पैसा सीधे आपके बैंक खातें में डीबीटी के माध्‍यम से डाला जाता हैं। इस योजना में लगभग देश के 14 करोड किसानों को शामिल किया गया हैं जिसमें अभी तक लगभग 9 करोड़ से ज्‍यादा किसानों को लाभ मिल भी चुका हैं।

अब बात कर लेते हैं दूसरी योजना के बारे में।

फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना

अभी तक आप खाद्य खरीदते हो जैसे यूरिया और P&K फर्टिलाइजर। फर्टिलाइजर कंपनियों को मिलने वाली सब्सिडी के कारण किसानों को बाजार में या खाद्य की सरकारी दुकानों पर सस्‍ते दामों पर लेते हों। इसकी एवज में सरकार असल कीमत और छूट के साथ तय कीमत के अन्‍तर के बराबर रूपया कंपनियों को दे देती हैं। लेकिन अब सरकार जो रकम यानि सब्सिडी कंपनियों को देती थी वो अब सीधे आपके खाते में भी डाल सकती हैं। आपको बता दे कि कृषि उत्‍पादों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर केन्‍द्र को सलाह देने वाले आयोग ने सिफारिश की हैं। अगर आयोग की सिफारिश मानी गई तो किसानों को इस योजना के द्वारा 5000 रूपये सब्सिडी के रूप में दिये जायेगें। यह रूपये भी आपको सालाना दिये जायेगें। इस स्‍कीम में भी आपको दो किस्‍तें दी जायेगी।

  • 2500 रूपये खरीफ की फसल के सीजन में।
  • बाकी के 2500 रूपये रबी की फसल के सीजन में दिये जा सकते हैं।

इस प्रकार आपको दोनों सीजन मिलाकर पूरे 5000 रूपये दिये जा सकते हैं।

पीएम मत्‍स्‍य संपदा योजना क्‍या हैं व लाभ कैसे ले

11000 रूपये कैसे मिलेगें

चलो तो हुआ योजना के बारे में अब बात कर लेते हैं कि ग्‍यारह हजार रूपये कैसे मिलेगें। तो इसके लिए हम आपको सीधे बता देते हैं। देखों आपको PM Kisan Yojana लाभ मिल रहा हैं और इस योजना में आपको सालाना 6 हजार रूपये मिलते हैं। इसी प्रकार फर्टिलाइजर सब्सिडी योजना के द्वारा भी 5 हजार रूपये दिये जा सकते हैं। जिसमें आपको 2500-2500 रूपये की दो किस्‍ते दी जायेगी। दोनों योजनाओं का पैसा आपको डीबीटी के माध्‍यम सीधे आपके बैंक खाते में ही दिया जायेगा। डीबीटी का मतलब यानि आपके और सरकार के बीच में कोई भी बिचौलिया नहीं होगा। जो भी सरकार पैसा भेजेगी वो सीधे आपके खाते में ही भेजेगी।

  • PM Kisan Samman Yojana के 6000 रूपये
  • Fertilizer Subsidy के 5000 रूपये

2000+2000+2000=6000

2500+2500=5000 कुल मिलाकर हो गये ना पूरे 11000 रूपये।

16000 रूपये किसानों को मिलेगें

अगर फर्टिलाइजर सब्सिडी भी सीधे किसानों के खातों में भेजी जायेगी तो हो सकता हैं केन्‍द्र सरकार अभी तक जो रूपया कंपनियों को सस्‍ता फर्टिलाइजर बेचने के दे रही थी उस सब्सिडी को खत्‍म कर दे।

ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें और अन्तिम फैसला भी सम्‍बन्धित विभाग का ही होगा।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना

PM Kisan Yojana Official Site

2 thoughts on “किसानों को मिलेगें 11000 रूपये – अगर आप किसान है तो जरूर देखें – PM Kisan Breaking News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *