प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form 2022

PM आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form, पीएम आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म कैसे भरे, पीएम आवास योजना स्टेटस, पीएम आवास योजना लिस्ट, आवास योजना ऑनलाइन फार्म, ऑनलाइन फार्म आवास योजना

PM आवास योजना ऑनलाइन: प्रधानमंत्री आवास योजना भारत देश के गरीब परिवारों के लिए चलाई गई योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने के लिए आपका नाम आवास योजना की सूची में होना जरूरी है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Rural) और शहरी (Urban) दोनों के लिए चलाई गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना दोनों अलग-अलग योजना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों के लिए जिनके पास पक्के मकान बने हुऐ नहीं है या फिर झुग्गी झोपडी वाले लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा और हमने हमारी पिछली पोस्ट में भी पूरी जानकारी दी हुई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में गरीब परिवारों को 1.20 लाख और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में गरीब परिवारों को 2.67 लाख रूपये सब्सिडी के रूप में गरीब परिवारों के बैंक खाते में डालती है। बस शर्त यह है कि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में होना चाहिए।

पीएम आवास योजना की सूची में नाम डलवाने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म भरना होता है। आवास योजना का फार्म आप किसी भी ई-मित्र, जन सेवा केन्द्र या फिर सीएससी सेन्टर के माध्यम से भर सकते है। आवास योजना का फार्म आप खुद भी अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से ऑनलाइन भर सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana)
किसके द्वारा चालू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा
लाभगरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने और झुग्गी झोपडियों में रहने वाले लोगों को मकान उपलब्ध करवाना
कब चालू की गई25 जून 2015 को
कितना लाभ दिया जायेगाशहरी क्षेत्र के लिए 2.67 लाख रूपये और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1.20 लाख रूपये
ऑफिशियल साइटpmaymis.gov.in

Awas Yojana Apply Online आवेदन का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना को भारत सरकार द्वारा 25 जून 2015 को शुरू किया गया था जिसमें 2022 तक सभी पात्र शहरी परिवारों के लिए एक-एक पक्का घर सुनिश्चित करना हैं। आवास योजना का मैन उद्देश्य देश में रहने वाले गरीब परिवारों को उनका मकान देना हैं ताकि देश का कोई भी परिवार कच्चें मकानों में झोपड़ियों में ना रहे। इसके लिए सरकार ने आवास योजना नाम की योजना भी चलाई हुई हैं और यह योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्र दोनों के लिए अलग-अलग चलाई गई हैं। सरकार का उद्देश्य हैं कि देश में कोई भी परिवार कच्चें घरों में ना रहे सभी के पास अपना पक्का मकान हो।

Awas Yojana Apply Online आवेदन हेतु दस्तावेज

प्यारे दोस्तों अगर आप भी आवास योजना के तहत अपना पक्का मकान लेना चाहते हो तो आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  • आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नम्बर
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बीपीएल कार्ड अगर है तो लगाना हैं

Awas Yojana Apply Online हेतु पात्रता

  • आपके नाम से पहले से पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवास योजना का लाभ महिला लाभार्थी के नाम से दिया जायेगा।
  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • कामगार सहित कोई परिवार जिसमें 15 और 59 वर्ष की आयु के बीच का कोई सदस्य नहीं हैं।
  • कोई भी परिवार जिसमें कोई नि:शक्त सदस्य हैं, वह पीएम आवास योजना के अन्तर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए भी पात्र हैं।
  • जिनके पास कोई स्थायी नौकरी नहीं हैं ओर वे केवल अनियत श्रम में संलग्न हैं।

आवास योजना से मिलने वाला लाभ

प्यारे दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार से चलाई गई एक तो शहरी आवास योजना और दूसरी ग्रामीण आवास योजना और दोनों ही में अलग-अलग प्रकार से लाभ दिया जाता हैं। प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में पक्का मकान बनाने के लिए 2.67 लाख रूपये दिये जाते हैं जो कि आपको सब्सिड़ी के रूप में दिये जाते हैं।

पीएम आवास योजना लिस्ट

State (राज्य का नाम)List (लिस्ट)
Andaman & Nicobar
अंडमान एण्ड निकोबार
View
Andhra Prades
आन्ध्र प्रदेश
View
Arunachal Pradesh
अरूणाचल प्रदेश
View
Assam
असम
View
Bihar
बिहार
View
Chandigarh
चण्डीगढ़
View
Chattisgarh
छत्तीसगढ़
View
Dadra & Nagar Haveli    
दादर एण्ड नागर हवेली
View
Daman & Diu
दमन एण्ड द्वीव
View
Goa
गोवा
View
Gujarat
गुजरात
View
Haryana
हरियाणा
View
Himachal Pradesh
हिमाचल प्रदेश
View
Jammu And Kashmir
जम्मू एण्ड कश्मीर
View
Jharkhand
झारखण्ड
View
Karnataka
कर्नाटक
View
Kerala
केरल
View
Lakshdweep
लक्ष्यद्वीप
View
Lakakh
लद्दाख
View
Madhya Pradesh (MP)
मध्य प्रदेश
View
Maharashtra
महाराष्ट्र
View
Manipur
मणिपुर
View
Meghalaya
मेघालय
View
Mizoram
मिजोरम
View
Nagaland
नागालैण्ड
View
Odisha
उड़ीसा
View
Ponicherry
पाण्डिचेरी
View
Punjab
पंजाब
View
Rajasthan
राजस्थान
View
Sikkim
सिक्किम
View
Telangana
तेलंगाना
View
Tamil Nadu
तमिलनाडू
View
Tripura
त्रिपुरा
View
Uttar Pradesh (UP)
उत्तर प्रदेश
View
Uttarakhand
उत्तराखण्ड
View
West Bengal
पश्चिम बंगाल
View

Budget 1 Feb 2022 Update

जैसा कि दोस्तों आपको पता हैं कि देश में हर साल बजट पेश किया जाता हैं जिसमें आम लोगों के लिए सरकार बहुत सी घोषणा करके लाभ देने की कोशिश करती हैं ऐसे में 1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अपना चौथा बजट पेश कर दिया हैं। इस बजट पीएम आवास योजना के लिए कुछ घोषणा हुई हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने अपने बजट संबोधन में कहा हैं कि पीएम आवास योजना ऑनलाइन के तहत 80 लाख मकान बनाये जायेगें, इनके लिए लगभग 48 हजार करोड़ रूपये का फंड भी आवंटित कर दिया गया हैं। आपको पता हैं कि सरकार ने मार्च 2022 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा था और वहीं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ मार्च 2024 तक मिलने वाला हैं।

May 2022 Update/Awas Yojana Apply Online

प्यारे दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा कि सरकार द्वारा जो भी सरकारी योजनाओं को चलाया जाता हैं उसमें समय-समय पर किसी ना किसी प्रकार की अपडेट भी आती हैं रहती हैं यानि सरकार इनमें बदलाव करती रहती हैं तो ऐसे में ही अब प्रधानमंत्री आवास योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया हैं जो कि सभी लोगों को जानना जरूरी हैं। अगर आपको योजना के तहत मकान आवंटित हो गये हैं और आप अपने मकान को रजिस्टर्ड एग्रीमेंट लीज के करते हैं तो आपको आवंटित किये गये मकान की रजिस्ट्री नहीं दी जायेगी।

इसके अलावा सरकार द्वारा अब यह भी चैक किया जायेगा कि आपको जो मकान आवंटित किया गया हैं और आप उस मकान में कम से कम पांच साल रहा हैं या नहीं अगर कोई लाभार्थी मकान आवंटित होने के बाद इसे किराये पर दे देता हैं तो सरकार मकान के डीड को लाभार्थी के नाम पर ट्रांसफर नहीं करेगी और उस मकान या फलैट के आवंटन को भी कैंसिल कर सकती हैं और इतना ही नहीं इसके साथ ही मकान आवंटन होने पर जमा की गई सिक्योरिटी के पैसे को भी वापस नहीं किया जा सकता हैं। तो आपको अब आवास योजना के तहत जो भी मकान दिया गया हैं तो आप उसमें रहे और उसे किराये पर भी ना चलाये अगर आपके पास पहले से ही मकान हैं तो आप इस योजना का लाभ ले और किसी जरूरतमंद को ही लाभ लेने दे।

प्रधानमंत्री आवास योजना में किया बड़ा बदलाव

अगर आपको सरकार द्वारा चलाई गई योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान प्राप्त हुआ हैं और अगर किसी लाभार्थी की मृत्यु मकान मिलने के पांच साल के भीतर ही हो जाती हैं यानि पांच साल पूरे होने से पहले हो जाती हैं और आप उस मकान को परिवार के किसी दूसरे सदस्य के नाम रजिस्ट्री करवाना चाहते हैं या फिर किसी दूसरे व्यक्ति के नाम मकान को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके परिवार को कम से कम पांच साल की अवधि तक उस घर में रहना होगा उसके बाद ही आप किसी दूसरे सदस्य के नाम पर टांसफर कर सकते हैं।

दिसम्बर 2021 अपड़ेट

सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत लगभग 1 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी हैं। यह सभी घर देश के पांच राज्य आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पुंडुचेरी और उत्तराखंड में बनाये जायेगें। आवास योजना मिशन के तहत लगभग कुल स्वीकृत घरों की संख्या 1.14 करोड़ हैं। इनमें से लगभग 91 लाख घरों का जमीन पर निर्माण चल रहा हैं और लगभग 53 लाख से अधिक घरों काे पूरा करके लाभार्थियों को वितरित किया जा चुका हैं। मिशन के तहत कुल निवेश 7.52 लाख करोड़ रूपये हैं जिसमें 1.85 लाख करोड़ रूपये की केन्द्रीय सहायता हैं। अब तक लगभग 1.14 लाख करोड़ की केन्द्रीय सहायता पहले ही जारी की जा चुकी हैं।

May 2022 Update

प्रधानमंत्री आवास योजना में सरकार द्वारा एक बड़ा अपडेट किया गया हैं जिसमें अगर आपको आवास योजना के तहत मकान आवंटित हो गये हैं और आप अपने मकान को रजिस्टर्ड एग्रीमेंट लीज करते हैं तो आपको आवंटित किये गये मकान की रजिस्टी नहीं दी जायेगी। इसके अलावा अब सरकार यह भी चैक करेगी की जो मकान आपको आवंटित किया गया हैं और आप उस मकान में आप कम से कम पांच साल रहे हैं या नहीं और अगर कोई लाभार्थी मकान आवंटित होने के बाद इसे किराये पर चलाता हैं तो सरकार मकान के डीड को लाभार्थी के नाम पर ट्रांसफर नहीं करेगी और उस मकान या फलैट के आवंटन को भी कैंसिल कर सकती हैं और इसके अलावा मकान आवंटन होने पर जमा की गई सिक्योरिटी के रूपये भी वापस नहीं करेगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

हम आपको प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का फार्म भरकर दिखा रहे है। प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म ऑनलाइन भरने के लिए सबसे पहले आपको यहां क्लिक होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना की साइट खुल जायेगी। अब आपको नीचे बताये गये स्टेपस को फोलो करना है।

  • साइट के अन्दर आपको Citizen Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको Benefits Under Other 3 Components वाले आप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक ओर नई विन्डो खुलेगी। आपसे इसमें दो ऑप्शन पूछे जायेगें।
  • अब आपको इसमें अपना आधार कार्ड नम्बर डालना है।
  • नाम वाले ऑप्शन में वो ही नाम डाले जो आपके आधार कार्ड में है नहीं तो फार्म गलत हो जायेगा।
  • आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से भी लिंक होना अनिवार्य है।
Awas Yojana Apply Online
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Awas Yojana Apply Online

आधार और नाम डालने के बाद नीचे Check वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले कभी फार्म भर दिया होगा तो आपका फार्म नहीं खुलेगा। अगर आप पहली बार आवास योजना का फार्म अप्लाई कर रहे हो तो आपके सामने एक ओर नई विन्डो ओपन हो जायेगी।

Awas Yojana Apply Online
PM Awas Yojana Apply Online

अब आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना (Urban) का फार्म खुल जायेगा। आपको इसमें सावधानी पूर्वक अपनी सभी डिलेल्स भरनी है और सही तरीके से भरनी है। अगर आपको फार्म भरने में कोई परेशानी आये या फिर आपके आवास योजना का फार्म समझ नहीं आ रहा है तो आप फार्म बिल्कुल भी ना भरे।

PMAY Online Apply

प्रधानमंत्री आवास योजना का फार्म भरने के लिए आप किसी ई-मित्र, जनसेवा केन्द्र या फिर सीएससी केन्द्र पर ही जाकर फार्म भरवाये। अगर आप खुद ही फार्म भर सकते हो तो ही फार्म भरे। फार्म भरने के बाद सबसे लास्ट में SAVE बटन पर क्लिक कर दे अब आपको अपना एप्लीकेशन नम्बर (Application Number) मिल जायेगा।

PM Awas Yojana Apply Online Print

एप्लीकेशन नम्बर से आप अपने फार्म को प्रिन्ट आउट निकाल ले और आप अपने फार्म का स्टेटस भी वहीं पर देख सकते हो। जहां से हमने फार्म भरना शुरू किया था उसके ही नीचे आप्शन है। स्टेटस चैक करने का हमने उपर बताया हुआ है। जैसे आपका फार्म अप्रूवल हो जायेगा आपका नाम PM आवास योजना की लिस्ट में आ जायेगा। लिस्ट में आने के बाद आपको रूपये अलोट हो जायेगें जो भी सरकार के नियम और शर्त है उसके अनुसार। ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित विभाग में ही सम्‍पर्क करें और ज्‍यादा जानकारी के लिए सम्‍बन्धित साइट पर जायें।

Edit Assessment Form

आपने पीएम आवास योजना का आवेदन फार्म अप्लाई कर दिया हैं अब अगर आपको अपने आवेदन फार्म में कोई करेक्शन करना हैं तो आपको Edit Assessment Form वाले ऑप्शन पर जाना होगा। अब आपके सामने दो ऑप्शन खुलकर आयेगें। यहां आपको आवास योजना की Assessment ID डालनी होगी और अपना मोबाइल नम्बर डालकर Show बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपका आवेदन फार्म खुल जायेगा आपको जो भी जानकारी अपडेड करनी हैं आप वो कर सकते हों।

Awas Yojana Apply Online

Print Assessment Form Print

अगर आपने अपना आवास योजना का आवेदन फार्म कम्पलीट सही तरीके से भर दिया हैं तो आपको आवास योजना का फार्म प्रिन्ट आउट करने के लिए Print Assessment Form वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद अब आपके सामने दो प्रकार के ऑप्शन आयेगें। पहला By Name, Father’s Name & Mobile Number और By Assessment ID. आपको जो भी सही लगे आप उस पर क्लिक करके अपनी जानकारी भरकर Submit बटन पर क्लिक कर दे। उसके बाद आपका आवास योजना का एप्लीकेशन फार्म प्रिन्ट आउट निकाल ले।

Track Your Assessment Status

अपने पीएम आवास योजना के आवेदन फार्म का स्टेटस चैक करने के लिए आपको Citizen Assessment वाले ऑप्शन पर जाना होगा उसके बाद आपको Track Your Assessment Status वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने दो प्रकार के ऑप्शन आ जायेगें। यहां आपको दूसरे वाले By Assessment ID वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं उसके बाद अपनी Assessment ID डालकर और मोबाइल नम्बर डालकर Submit बटन पर क्लिक करना हैं उसके बाद आपके आवास योजना के आवेदन फार्म का स्टेटस पता लग जायेगा।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको आवास योजना की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा। अब आपके सामने पीएम आवास योजना की साइट ओपन हो जायेगी। यहां आपको मेन्यू बार में Search Beneficiary के ऑप्शन क्लिक करना हैं। अब आपको Search By Name पर क्लिक करना हैं। क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज आ जायेगा यहां आपको अपना आधार कार्ड का नम्बर डालना हैं उसके बाद लॉस्ट में Show बटन पर क्लिक करना हैं उसके बाद आपकी आवास योजना की लिस्ट आ जायेगी।

पीएम आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

Helpline Number के लिए आप ऑफिशियल साइट के Contact us वाले ऑप्शन में जा सकते हों।

Phone No:

011-23063285, 011-23060484
011-23063620, 011-23063567
011-23061827

Email – grievance-pmay@gov.in

यह भी पढ़े

ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें 2022
ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं 2022 –
शौचालय लिस्ट कैसे देखें 2022
Mahila Loan Yojana – प्रधानमंत्री महिला लोन योजना
अब मिलेगा सभी को फ्री में गैस सिलेण्‍डर – पीएम उज्जवला योजना ऑनलाइन आवेदन 2.0 – Pradhan Mantri Ujjwala Yojana 2.0
जननी सुरक्षा योजना 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें

FAQs आवास योजना सम्‍बन्धित कुछ महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न

प्रश्‍न 1 – प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगें?
इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को सरकार 1.20 लाख रूपये से 2.67 लाख रूपये तक का लाभ देती हैं जो कि सब्सिड़ी के रूप में हाेता हैं।

प्रश्‍न 2 – ग्रामीण आवास योजना में कितने रूपये मिलते हैं?
पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत लगभग 1.20 लाख रूपये मिलते हैं जो कि सब्सिड़ी के रूप में मिलते हैं।

प्रश्‍न 3 – शहरी आवास योजना में कितने पैसे/रूपये मिलते हैं?
प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में लगभग 2.67 लाख रूपये मिलेगें।

प्रश्न 4 – आवास योजना का आवेदन कैसे करें?
पीएम आवास योजना का आवेदन आप ऑनलाइन भी कर सकते हों, इसके लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और दिये गये निर्देशोंं का पालन करना होगा।

प्रश्न 5 – आवास योजना का लाभ किसे दिया जाता हैं?
पीएम आवास योजना का लाभ केवल गरीब लोगों को दिया जाता हैं जिनके पास पहले से स्वयं के नाम से कोई भी मकान ना हो।

प्रश्न 6 – प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कब तक दिया जायेगा?
सरकार ने गरीब लोगों के लिए जिनके पास खुद का घर नहीं हैं तो ऐसे लोगों के लिए आवास योजना को चालू किया था और 2022 तक सभी लोगों के पास अपना पक्का मकान हो ऐसा लक्ष्य रखा था लेकिन अब इस योजना को आगामी सूचना तक और बढ़ा दिया हैं।

प्रश्न 7 – फरवरी 2022 के बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए क्या घोषणा की गई?
1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री ने बजट पेंश कर दिया हैं जिसमें आवास योजना के लिए 48 हजार करोड़ रूपये का फंड आवंटित किया गया हैं और इस फंड से अब 80 लाख मकान बनाये।

114 thoughts on “प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online Form 2022”

        1. उत्तर प्रदेश के एटा जिला ब्लॉक सकीट गांव पंचायत दतौली में आज तक कोई विकास नहीं हुआ है,नाही आज़ तक कोई सक्षम अधिकारी द्वारा जांच नहीं की गई है, मजिस्ट्रेट अधिकारी द्वारा गांव दतौली की जांच कराई जाए, कोई भी अधिकारी मौके पर जांच करने को तैयार क्यों नहीं होता है, जहां, रुपए भर दिए जाते हैं वहीं अधिकारी नहीं जाते निष्पक्ष जांच कराई जाए,

    1. Imran salim shaikh

      महाराष्ट्रा अहमदनगर आलमगिरनगर नागरदेवळे आक्सा मास्जिद जवळ अलमगीरनगर

    2. Mere makaan bhi bilkul pakke ni h mujhe bhi pakke makaan ki subidha Leni h subidha lene ke liye hme kya krna hoga

    1. Binay kumar sharma

      श्रीमान प्रधान मंत्री महोदय जी मै जिला सुडौल प्रखंड प्रताप गंज पंचायत गोविन्दपुर बिहार के निवासी हैं मुझे अभी तकआवास नही मिला है ।मै गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले हैं और इस तरह 12है

      1. Shri Pradhanmantri ji mananiy ji e Mein Mandideep khanpura ka Rahane wala hun aur mein Garibi Rekha se niche hun mujhe abhi tak quotation ka koi Labh ya koi Sarkari Nagar Koi Labh nahin mila hai kripya aap se request karta hun ki mujhe Mujhe quotation ka loan Dhanwan ki kripa Karen main Praveen Sharma mobile number 72 40 946554

          1. मे संगीता शाक्य आज तक कोई आबास, नहीं मिला, उत्तर प्रदेश के एटा, जिला, ब्लॉक सकीट, गांव पंचायत दतौली,आज तक कोई विकास नहीं हुआ है,पृधान व ग्राम विकास अधिकारी मिलकर पैसा खा जाते हैं, तालाब आज़ भी कच्चा है,

    2. Sar main ek Garib pariwar se taluk rakhta hun aur na hi mere paas baki ke Makan hai na hi koi bahan hai kripya Sarkar se nivedan hai ki mujhe anudan dene ki kripa Karen aur kuchh Labh mil sake

  1. Mujhe ghr ki jarurat hai are mere pass jhopri hai kripya kr k mujhe awash dilane ki kast kare…
    *Yes request modi ji see hai …
    *Mai iska sada abhari rahunga…

    1. Or sir हमारे गाँव jaliyamau kakori lucknow उत्तर प्रदेश 227107 मे 2016 के baad से अभी तक कोई कॉलोनी नहीं आई है सो plz इस पर भी सुनवाई करवाए आपकी महान कृपा होगी धन्‍यवाद
      Mohit gupta s/o Ram ratan
      Mo. 9559726445

  2. रमेश महतो

    ग्राम असमानपुर थाना हथौङी पोस्ट ङिहजिवर पंचायत सहीला वल्ली ब्लाकॅ औराइ जिला मुजफ्फरपुर बिहार प्रधान मंत्री अवास के नाम पर मुखिया अवास सहायक और विकास मित्र बिस बिस हजार रुपये लेता है ब्लाकॅ औराइ के BDO भी इनबोल है इसकी सिकायत DM साहेब मुजफ्फरपुर को भी पर कोई सुनवाई नहीं हुआ है

    1. Giram visendi post kunti baddulla tahesil bishwan jila sitapur uttrpardes ka rahene vala hun mera naam mahtab alam he Mein Kai bar Awaas ke liye form bar cuka hun par koi kaam nahi huwa he Mera nivedan Hai Ki ki Sahi jaanch kar kar Yojana ka Labh Diya Jaaye dhanyvad

  3. Vishnu kumar bairagi

    मैं हरीशंकर पुत्र रामकुआंर, गांव-काचरमूली (पंचायत – बगडूआ) , पोस्ट-जावदेश्वर, तह+जिला-श्योपुर, मध्यप्रदेश का निवासी हुं
    सरपंच व सेक्रेटरी की लापरवाही व अपने कार्य के प्रति जिम्मेदार नहीं होने के कारण अभी तक प्रधानमंत्री आवास नहीं मिल पाई है
    सरकार से निवेदन है की जल्द कार्यवाही करे

  4. Arvind ahirwar s/O nandi ahirwar

    Gram gugwara post saidara tassel buxwaha district chhatarpur ka rahe Bala hu mughe koi bee awas yojana ka koi labs nahi Mila hai sir se kiepiya hai ki koi Kara hai kare

    1. Hello sir ji main Rama ayam bol raha hun mere ghar ka ek bhi indrawas kar nahin nikala hai anurodh hai ki ki hamari Indira aawas Yojana ek awaaz Ghar MI jismein ki ham sab surakshit rah sakte hain aur shauchalay bhi banaa sakte hain aur apne aap ko surakshit rakh sakte hain dhanyvad sir

  5. MeRajumaheshwari janakpuri saibabad. Gaziyabad. Me rehtaho. Merepasskoimakannahihe. Me20yers se. Rentperrahtaho. Pleasesir se. Merarequsethakimera bhimakanho

  6. मैं मुकेश कटारिया 16साल का हु वह मेरी 6बहीने है वह मेरे पापाजी मज़दूरी करतें हैं वह मेरी मां घर का काम करती हैं और मेरे पापाजी की उम्र 55साल है हमने कई बार आवासीय योजना का फोरम भरा लेकीन अभी तक कोई लाभ नहीं मिला है ‌‌‌((((पंचायत समिति तिंवरी))वार्ड 1

    1. मौ पंकज कुमार १८ साल का हु वह मेरी ६बहीने है वह मेरे पापाजी मजदूरी करते हैं वह मेरी मां घर का काम करती है और मेरे पापाजी की उम्र ६० साल है हमने कई बार आवासीय योजना का फोरम भरा लेकीन अभी तक कोई लाभ नहीं मिल है पचायत वार्ड ३ परसा औगय जील बहराइच नानपारा प्लीज सर क्या आवास हम लोग को नहीं मिलेगा सर

  7. sir mere baap dada ke jamane se mere paas ghar nahi hai
    mai shru se ek he sahar me ( paidaes se ) rah raha hu
    plase mujhe awas ki jarurat hai
    plase help

  8. Dnyaneshwar pardeshi

    सर मैऩे sbi aurangabad में loan लिया है subsidy का फॉम भरके
    ३ साल होणेको आये है अब तक subsidy नही मिली बँक वालें हर बार बोलते है कि २ महिने बाद आओ बोलते है मैंने अभी तक २/३ बार झेरॉक्स copy दिया है

  9. Maine sub dala 1 month hua for for pending dist level krke aara h status ki jaankaari let’s hu to use not register or rejected bta ra h Kuch samjh hi nhi aara kya Sahi h kya glt ye Shikha h gariibo k saat

    1. प्रधान मंत्री आवास योजना छोड़ो मुझे तो एक शौचालय भी नहीं नहीं दिया गया है सरकारी योजना लाभ भी कुछ नहीं मिला नए गैस प्रधानमंत्री का कोई भी योजना का लाभ हम सब को नहीं मिला है post नहोरा ग्राम जालकपुर जिला जौनपुर उत्तर प्रदेश में कुछ नहीं मिला आप सबको यकीन ना हो तो आकर देख लीजिए

  10. My name Mehtab Alam gram visendi post cavity Badla Tahsil bishwna district Sitapur Uttar Pradesh pin code 261201 Ka Mein Rahane wala hun Mujhe a Abhi Tak koi bhi Sarkari e Labh ab nahin mila hai main chahta hun ine mujhe Pradhanmantri Aawas Yojana ka ka Patra Banaya Jaaye bahut Meherbani Hogi dhanyvad

  11. प्रधानमंत्री आवास योजना गा्मिण मेरा नाम शामिल हैं या नहीं पता करना है सर्वे लिस्ट 2019से2020केअन्दर घर का फोटो खिच के गया है उसके बाद न तो वो वापस आया नहीं कुछ बताया मेरा नाम पता हडमानी देवी पति सहीराम गांव जयसला पंचायत जैसला समिती बाप जिला जोधपुर राजस्थान

  12. प्रधानमंत्री आवास योजना गा्मिण सर्वे 2019से2020के अन्दर घर का फोटो खिच के गया है उसके बाद न तो वो वापस आया और नहीं कुछ बताया परपच हेराफेरी कर के नाम शामिल नहीं करने दियाऔर ग्राम सहायक हेराफेरी कर के मेरी सर्वे के ईथान पर दूसरे का नाम जोड़ दिया और नकोई बालरूम टांका किसी मे नाम शामिल नहीं किया आप कृपा करके मुझे लिस्ट मे मेरा नाम पता शामिल करें ध्यानवाद मेरा नाम पता हडमानी देवी पति सही राम गांव जयसला पंचायत जैसला समिती बाप जिला जोधपुर राजस्थान पिन कोड नं 342311

  13. Sar 6 pata ho gaya hai Mera home loan chola finance Bank 🏦 Gujarat mehsana usmein subsidy kab milegi meri abhi bhi ID Bank mein Nahin jama sar aap kuchh kijiye na sar meri pahle loan hai sar Mera India mein koi makan Nahin aur koi plot ne bhi Nahin

      1. Sir mera nam sandeep kumar hai me gaon deori ka hi mainpuri ka hi mujhe abhi tak koi lab nai milla muje abi tak awas yojna ka lab bhi mila sir muje awas dene ki kirpa kare ap ka yagya kari sandeepkumar12199507@ gmail. Com

  14. नाम शिवा नन्द शुक्ला गांव पैड़ी बरा पोस्ट कोड़िया बाज़ार गोंडा का रहेने वाला हूं सर जी को हमारे यह परधन के दोवारा कोई भी यजना नहीं मिल पाई है सर सनवाई करे सर 9625480569

  15. Mujhe rahne ke liye ghar nahi hai sir aapse yahi nivedan hai ki mujhe aawas dedo jiske pass sab kuchh hai unko mil raha hai mere pass kuchh nahi haai to kya mujhe nahi milna chahiye

  16. मुझे रहने के लिए घर नहीं है ग्राम नगवा घाटमपुर पोस्ट मंडोली भोजीपुरा विकास जनपद व जिला बरेलीpin 243502

  17. Sir mai Rakhi hu meri ek bahen hai Mai aur meri mammy aur meri bahen kiraye ke room me rehti hu sir ji jitna to kamai nhi hai utna kiraya dete hai mere papa bhi nhi hai kya khay aur khay to kiraya kaise de ham garibo ko kuch bhi nhi milta hai ameero ko sab labha milta hai ameer log to garibo ka labha utha lete hai pr garibo hak kyu nhi mil ta hai please sir ham logo ko bhi hak milna chahiye

  18. श्री मान प्रधानमंत्री मोदी जी मेरे मां बाप एक बुढ़े है उनके पास मकान नहीं लेने के वह किराय के मकान में रहते हैं कभी तो उन के पास किराया देने के पैसे भी नहीं होते उनको मकान देने कि क्रपा करे उन बचचे भी अपाहिज है एसिडेट में पैरो पर लग गई है जिस के कारण उसे काम भी कम होता है बस इतना ही कमा पाता दोनों मां बाप को रोटी खा सकते

  19. Village Gurja district kannauj post Shareephabad taisil chhibramau
    Mujhe rahne ke Liye makan chahiye h mere pass makan nahi h

    (Please help me)
    OK sir thank-you
    Phone pay number 8077809043
    Plas google pay OK sir

  20. Sir mai shalini kaushal goriyabad amethi zila sir yaha koi Vikas nhi hua na humare pass ghar hai yaha ke pardhan ne from bharwaya par aj 2 saal hone ko a gaya abhi tak Hume kuch nhi mila kya yahi insaaf hai ap sub ka jiske pass sub kuch hai unko 3 lakh 75 hajar mil raha hai kya sarkar ko sahi Galt nhi dikh raha hai sir bahut umeed karke masg ki hu ki ap mere sath insaaf karenge or mai Asha karti hu Ki Mera masg ap tak pahuch gaya hoga plzzzz sir hath jodke vinti karti hu mere liye bhi insaaf hoga

Leave a Comment

Your email address will not be published.